प्रखंड प्रमुख एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी ने किया सरकारी अस्पताल का औचक निरीक्षण।

प्रखंड प्रमुख एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी ने किया सरकारी अस्पताल का औचक निरीक्षण।

Bettiah Bihar West Champaran मझौलिया
प्रखंड प्रमुख एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी ने किया सरकारी अस्पताल का औचक निरीक्षण।

औचक निरीक्षण में गायब मिले कई डॉक्टर एवं कर्मी।

जांच के दौरान कई कमियां हुई उजागर।

*परिसर मगंदगी का अंबार दिखा तो बेड से गायब मिला चादर।

बेतिया से वकीलुर रहमान खान की ब्यूरो रिपोर्ट!*

मझौलिया( पश्चिमी चंपारण)
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मझौलिया का औचक निरीक्षण करने पहुंचे प्रखंड प्रमुख सुकता मुखी एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी वरुण केतन जब अस्पताल परिसर में पहुंचे तो तो स्वास्थ्य कर्मियों में अफरा तफरी का माहौल कायम हो गया। निरीक्षण के दौरान कहीं गंदगी का अंबार दिखा तो किसी वार्ड में बेडसे चादर गायब था। वहीं कहीं चिकित्सक एवं स्वास्थ्य कर्मी
अपने ड्यूटी से नदारद पाए गए।

ड्यूटी चार्ट एवं चिकित्सकों एवं कर्मियों की उपस्थिति पंजी मांगने पर उपस्थित स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा देने से स्पष्ट इनकार कर दिया गया। निरीक्षण के दौरान प्रखंड प्रमुख सुमुखी ने अस्पताल की इस दयनीय स्थिति पर उपस्थित कर्मियों को कड़ी फटकार लगाई तथा चेताया की अस्पताल  परिसर की साफ-सफाई मरीजों को समय से उचित मात्रा में  दवा सहित चिकित्सकों एवं कर्मियों की उपस्थिति अनिवार्य रूप से होनी चाहिए।

अस्पताल में दवा उपलब्ध होने के बाद भी रोगी को बाहर से दवा खरीदने को विवश करना कानूनन जुर्म है  प्रखंड विकास पदाधिकारी वरुण  केतन ने कहा कि मनुष्य की सबसे बड़ी संपत्ति स्वास्थ्य है। साफ सफाई जीवन का अनिवार्य अंग है। इसके लिए सरकार द्वारा सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है। सरकार द्वारा चिकित्सा क्षेत्र की सारी सुविधाएं सभी मरीजों को मिले इसके लिए सरकार संकल्पित है। इसमें कोताही बरतने वाले चिकित्सकों एवं कर्मियों के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई के लिए अनुशंसा किया जाएगा तथा किसी भी कीमत पर छोड़ा नहीं जाएगा।

उन्होंने अवैध उगाही को लेकर चेतावनी दिया कि प्रसव के दौरान गर्भवती को या उनके परिजनों को प्रताड़ित करना अगर साबित हो गया तो उक्त चिकित्सा कर्मी के विरुद्ध अभिलंब विभागीय कार्यवाही की जाएगी।
उन्होंने ड्यूटी चार्ट को नियमित रूप से पूर्ण करना समय पर आना उचित मात्रा में मरीजों को सभी प्रकार की सुविधा  मिलना आदि का अनुपालन करने पर हिदायत दिया तथा कहा कि किसी भी चिकित्सा कर्मी को मरीजों के साथ बाहर के दवा दुकानों पर देखा जाएगा तो उनके विरुद्ध भी कानूनी कार्यवाही की जाएगी
इधर इस संदर्भ में संपर्क करने पर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर राकेश कुमार ने बताया कि नजदीकी रिश्तेदार की मृत्यु होने के कारण आज  ड्यूटी पर नहीं आए हैं।
फिलहाल प्रखंड प्रमुख और प्रखंड विकास पदाधिकारी के औचक निरीक्षण से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मझौलिया में अफरा तफरी का माहौल देखा गया तथा कई कमियां उजागर हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *