आंगनबाड़ी केंद्र पर  चापाकल से प्रदूषित पानी निकलने से छात्रों ने किया प्रदर्शन।

आंगनबाड़ी केंद्र पर चापाकल से प्रदूषित पानी निकलने से छात्रों ने किया प्रदर्शन।

Bettiah Bihar West Champaran मझौलिया
आंगनबाड़ी केंद्र पर  चापाकल से प्रदूषित पानी निकलने से छात्रों ने किया प्रदर्शन।

मामला हरपुर गढवा पंचायत के आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 123 का।

बेतिया से वकीलुर रहमान खान की ब्यूरो रिपोर्ट!

मझौलिया (पश्चिमी चंपारण) छठे वित्त आयोग योजना के तहत हरपुर गढ़वा पंचायत  महा सरकार भवन के समीप आंगनबाड़ी केंद्र संख्या  123 का चापाकल महज दिखावे की वस्तु बनकर रह गया है। इस योजना से वर्ष 2022 23 के अंतर्गत एक लाख दो सौ की पराकलन राशि के साथ शौचालय का निर्माण किया गया तथा आंगनबाड़ी के बच्चों के लिए पेयजल सुविधा उपलब्ध कराई गई।

जानकारों का कहना है कि केंद्र पर पेयजल की असुविधा को देखते हुए सेविका सबनम प्रवीण ने जांच करने गए प्रखंड विकास पदाधिकारी मझौलिया से एक चापाकल लगवाने की मांग की। उन्होंने कहा कि केंद्र से लगभग 500 मीटर की दूरी पर विश्वनाथ पडित के घर के पीछे से पानी लाना पड़ता है जिससे बच्चों का निवाला बनतने के साथ बच्चें वहां जाकर पानी पीते हैं। जो काफी कष्टदायक होता है। बताते है कि प्रखंड विकास पदाधिकारी के जांच के दौरान  सेविका की मांग पर प्रखंड विकास पदाधिकारी ने मौके पर उपस्थित मुखिया साजिदा तबस्सुम से शौचालय के साथ  चापाकल भी लगाने का निर्देश दिया और कहा कि यह एस्टीमेट में है।

गौरतलब हो कि प्रखंड विकास पदाधिकारी के आदेश पर चापाकल तो अवश्य लग गया लेकिन वह गुणवत्ता से कोसों दूर है। सेविका शबनम प्रवीण ने बताया कि चापाकल महज 40 फीट पाइप डालकर चालू कर दिया गया । जिसमें से बदबूदार और पीले रंग का पानी निकलता है जिसमें खाना बनाने पर खाना काला हो जाता है। उक्त चापाकल महज दो माह तक ही कार्य किया। इसके बाद इसका हेंडिल टूट गया और बेकार हो गया है। सेविका ने कहना बताया कि शुद्ध पेयजल की समस्या आज भी ज्यों की त्यों बनी हुई है।

इसकी मौखिक शिकायत उन्होंने कई बार जनप्रतिनिधियों से की लेकिन समस्या का निराकरण नहीं हो पाया। इधर आंगनबाड़ी केंद्र के सामने स्थित गहरा और बड़ा नाला भी जानलेवा साबित हो रहा है जिसमें बच्चे बार-बार गिरकर घायल हो जा रहे हैं। बताते चलें कि आंगनबाड़ी के दरवाजे पर स्थित नाले पर आज भी स्लैप नहीं रखा हुआ है जो खुला पड़ा है।
इस गंभीर समस्या को लेकर सेविका शबनम प्रवीण सहायिका असगरी बेगम सहित आंगनबाड़ी केंद्र में पढ़ने वाले नन्हे-मुन्ने बच्चों ने अपनी समस्याओं के निदान के लिए बुधवार को केंद्र पर प्रदर्शन कर विरोध जताया है साथ ही प्रखंड प्रशासन से इस समस्या के निराकरण की मांग की है।
इस संदर्भ में सीडीपीओ जयमाला कुमारी ने बताया कि मामला संज्ञान में आते ही उचित कदम उठाया जाएगा। वहीं प्रखंड विकास पदाधिकारी वरुण केतन ने बताया कि इस मामले की जांच कराकर समस्या निराकरण करने का प्रयास किया जाएगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *