0-5 आयु वर्ग का एक भी बच्चा टीकाकरण से छूटे नहीं, इसका रखें विशेष ध्यान : जिलाधिकारी।

0-5 आयु वर्ग का एक भी बच्चा टीकाकरण से छूटे नहीं, इसका रखें विशेष ध्यान : जिलाधिकारी।

Bettiah Bihar West Champaran

सघन मिशन इंद्रधनुष 5 अभियान को सफलतापूर्वक कराएं सम्पन्न।

सर्वे, ड्यू लिस्ट, माइक्रोप्लान तथा टीकाकरण तत्परतापूर्वक कराने का निर्देश।

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में समीक्षात्मक बैठक सम्पन्न।

अभियान का लगातार अनुश्रवण एवं निरीक्षण कराने का निर्देश।

बेतिया से वकीलुर रहमान खान की ब्यूरो रिपोर्ट!

बेतिया। जिलाधिकारी, श्री दिनेश कुमार राय ने कहा कि सघन मिशन इंद्रधनुष 5 अभियान अत्यंत ही महत्वपूर्ण है। सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान को तीन चरणों 07-12 अगस्त 2023, 11-17 सितम्बर 2023 एवं 09-14 अक्टूबर 2023 में सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत आशा/आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका के माध्यम से 0-5 वर्ष के बच्चों तथा सभी गर्भवती महिलाओं का सर्वे कराया जाना है तथा टीकाकरण से वंचित लाभार्थियों को शत-प्रतिशत टीकाकरण किया जाना है। उन्होंने कहा कि आशा/आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका के माध्यम से हाउस टू हाउस सर्वे कराते हुए 0-5 वर्ष तक के किसी भी टीका से वंचित लाभार्थियों के साथ-साथ टी0डी0 वैक्सीन से वंचित गर्भवती महिलाओं को भी इस अभियान से लाभान्वित करना हैं।

उन्होंने कहा कि इस कार्य में किसी भी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जायेगी। अभियान को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने में सबकी सहभागिता आवश्यक है। 0-5 आयुवर्ग के सभी बच्चों को अनिवार्य रूप से टीकाकरण कराया जाय, एक भी बच्चा छूटना नहीं चाहिए। जिलाधिकारी कार्यालय प्रकोष्ठ में आयोजित समीक्षात्मक बैठक में अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि 07 अगस्त से प्रारंभ होकर तीन चरण में समाप्त होने वाले इस सघन अभियान अंतर्गत गुणवतापूर्ण तरीके से सर्वें का कार्य घर-घर जाकर करना है। इसके आधार पर ड्यू लिस्ट तैयार करते हुए माइक्रोप्लान तैयार कर शत-प्रतिशत बच्चों को टीकाकरण से आच्छादित किया जाय।

उन्होंने कहा कि इस कार्य की नियमित मॉनिटरिंग आवश्यक है। सिविल सर्जन स्वयं इस कार्य का लगातार अनुश्रवण एवं निरीक्षण करेंगे। प्रखंडस्तर के संबंधित पदाधिकारी प्रतिदिन संध्या बैठक कर कार्य प्रगति की समीक्षा करेंगे तथा मिशन इन्द्रधनुष को सफल बनाने में तत्परतापूर्वक कार्य करेंगे।

जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि इस अभियान की सफलता के लिए आमजनों को जागरूक एवं प्रेरित किया जाय। टीकाकरण से इंकार करने वाले क्षेत्रों में आशा, आंगबाड़ी सेविका-सहायिका, जीविका तथा प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी आपस में समन्वय स्थापित करते हुए जनसमूह की बैठक करेंगे। अभियान का प्रचार-प्रसार करते हुए टीकाकरण से वंचित सभी लाभार्थियों को टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करेंगे। इस कार्य में संबंधित क्षेत्र के धार्मिक गुरू एवं अन्य गणमान्य व्यक्तियों, माननीय जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग लिया जाय।

सिविल सर्जन द्वारा बताया गया कि एमआर आउटब्रेक क्षेत्र तथा कम आच्छादन वाले क्षेत्रों को भी इस अभियान में शामिल किया गया है। सर्वे के दौरान ईंट भट्ठा, घुमंतु परिवार को भी सर्वे करते हुए वंचित लाभार्थियों को शामिल किया जाना है। एमआर-एलीमिनेशन 2023 के तहत एमआर-1 एवं एमआर-2 से वंचित सभी बच्चों को इस अभियान के तहत शत-प्रतिशत शामिल करते हुए आच्छादन करना है।

उन्होंने बताया कि सर्वे पश्चात वंचित सभी गर्भवती महिलाओं तथा बच्चों का यू-वीन पोर्टल पर डाटा संधारण करते हुए उसे यू-वीन के माध्यम से वैक्सीनेशन कराया जाना है। इसके लिए जिला स्तर से लेकर प्रखंड स्तर तक के सभी स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, श्री अनिल कुमार, सिविल सर्जन, डॉ0 श्रीकांत दूबे, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, डॉ0 अवधेश सिंह, डब्ल्यूएचओ के डॉ0 भाष्करण, जिला शिक्षा पदाधिकारी, श्री रजनीकांत प्रवीण, डीपीओ, आइसीडीएस सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे तथा सभी बीडीओ, एमओआइसी, बीसीएम आदि वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *