एकीकृत अभियान के तहत कारा के बंदियों की होगी स्वास्थ्य जांच।

एकीकृत अभियान के तहत कारा के बंदियों की होगी स्वास्थ्य जांच।

Bettiah Bihar West Champaran

यौन संचारी रोग, एचआईवी, हेपटाइटिस बी एवं सी, टीबी रोगों की जांच कर की जायेगी समुचित चिकित्सा।

बंदियों के व्यवहार में सुधार के साथ उनके स्वास्थ्य पर भी ध्यान दे रही है सरकार : जिलाधिकारी।

कारा से निकलने के बाद समाज की मुख्य धारा से जुड़ें बंदी।

जिलाधिकारी द्वारा मंडल कारा बेतिया में एकीकृत स्वास्थ्य अभियान का किया गया शुभारंभ।

कान्हा पार्क, रेडियो सेन्टर, डॉ0 रेस्ट रूम का जिलाधिकारी ने किया उद्घाटन।

जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत किया पौधारोपण।

बेतिया से वकीलुर रहमान खान की ब्यूरो रिपोर्ट।

बेतिया: बिहार राज्य एड्स नियंत्रण समिति, पटना द्वारा कारा एवं अन्य विशेष गृहों में एकीकृत अभियान के तहत बंदियों के स्वास्थ्य की जांच 17 अगस्त से 17 सितंबर तक अभियान चलाकर किया जाना है। इस दौरान यौन संचारी रोग, एचआईवी, हेपटाइटिस बी एवं सी, टीबी रोग आदि की सूक्ष्मता के साथ जाँच की जायेगी और ग्रसित बंदियों को समुचित चिकित्सा व्यवस्था मुहैया करायी जायेगी।

इसी परिप्रेक्ष्य में आज जिलाधिकारी, श्री दिनेश कुमार राय द्वारा मंडलकारा, बेतिया में एकीकृत अभियान का विधिवत शुभारंभ दीप प्रज्जवलित कर किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने बंदियों से कहा कि सरकार द्वारा कैदियों के व्यवहार में सुधार लाने के लिए विभिन्न प्रकार के सामाजिक कार्यक्रमों का आयोजन लगातार किया जाता रहा है ताकि कारा से सजा समाप्ति के पश्चात बंदी जब बाहर निकले तो वे समाज की मुख्य धारा से जुड़े। इसके साथ ही सरकार द्वारा बंदियों के स्वास्थ्य पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि इसी कड़ी में आज एकीकृत स्वास्थ्य अभियान की शुरूआत की गयी है। बंदी इस अभियान से लाभ प्राप्त करें। प्रत्येक दिन मेडिकल टीम आयेगी और स्वास्थ्य जाँच करेगी। जाँचोपरांत ग्रसित बंदियों को समुचित चिकित्सा व्यवस्था उपलब्ध करायी जायेगी ताकि वे स्वस्थ रहें।

उन्होंने बंदियों से कहा कि कारा में अच्छे से रहें। यहां से निकलने के बाद जीवन की एक नई पारी की शुरूआत करें। घर, परिवार और समाज के साथ अच्छा बर्ताव करें और बेहतर तरीके से जीविकोपार्जन करें। सरकार द्वारा जीविकोपार्जन हेतु सहायता प्रदान की जायेगी।

जिलाधिकारी द्वारा सिविल सर्जन को निर्देश दिया गया कि स्वास्थ्य जाँच अभियान की नियमित मॉनिटरिंग आवश्यक है, इस पर विशेष ध्यान दिया जाय। जिले के अन्य उपकारा, विशेष गृहों में निर्धारित समयावधि में एकीकृत अभियान सफलतापूर्वक सम्पन्न होना चाहिए।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक, बेतिया, श्री अमरकेश डी ने कहा कि सरकार की यह बहुत ही अच्छी पहल है। इससे सभी बंदियों की ससमय जाँच हो जायेगी। सरकार बंदियों के स्वास्थ्य के प्रति भी संवेदनशील है। बंदी स्वस्थ रहें, इस हेतु आज से अभियान की शुरूआत की जा रही है, इससे लाभ प्राप्त करें।

इसी क्रम में जिलाधिकारी द्वारा कान्हा पार्क, रेडियो सेन्टर तथा डॉ0 रेस्ट रूम का फीता काटकर विधिवत उद्घाटन किया गया। साथ ही जल-जीवन-हरियाली अभियान को बढ़ावा देने हेतु मंडलकारा, बेतिया में पौधारोपण किया गया।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक, बेतिया, श्री अमरकेश डी, सिविल सर्जन, डॉ0 श्रीकांत दूबे, एसीएमओ, डॉ0 रमेश चन्द्र, अधीक्षक, मंडलकारा, बेतिया, श्री अमरजीत सिंह, विशेष कार्य पदाधिकारी, श्री सुजीत कुमार, एपिडेमियोलोजिस्ट, डॉ0 आरस मुन्ना सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी एवं चिकित्सक उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *