दिव्यांगजनों के स्वावलंबन के लिए सरकार द्वारा चलायी जा रही है विभिन्न योजनाएं : उप विकास आयुक्त।

दिव्यांगजनों के स्वावलंबन के लिए सरकार द्वारा चलायी जा रही है विभिन्न योजनाएं : उप विकास आयुक्त।

Bettiah Bihar West Champaran मझौलिया

अच्छी पढ़ाई के साथ-साथ रोजगार सृजन के लिए भी प्रयासरत रहें दिव्यांगजन, की जाएगी हर संभव सहायता।

अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस के अवसर पर दिव्यांगजन सम्मान-सह-जागरूकता समारोह का हुआ आयोजन।

38 दिव्यांगजनों के बीच बैट्री चालित ट्राई साइकिल का हुआ वितरण।

चित्रकला प्रतियोगिता, लेखन प्रतिगोगिता, कविता वाचन प्रतियोगिता आदि का भी हुआ आयोजन।

बेतिया से वकीलुर रहमान खान की ब्यूरो रिपोर्ट!

बेतिया। अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस के अवसर पर जिला प्रशासन एवं जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण कोषांग के तत्वाधान में आज दिव्यांगजन सम्मान-सह-जागरूकता समारोह का मुख्य आयोजन जिला बुनियाद केन्द्र, बैरिया के प्रांगण में किया गया।

उप विकास आयुक्त, श्री अनिल कुमार द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर समारोह का विधिवत शुभारंभ किया गया। साथ ही पूरा समारोह उप विकास आयुक्त, पश्चिम चंपारण की अध्यक्षता में सफलतापूर्वक सम्पन्न हुआ।

इस जागरूकता समारोह में दिव्यांग बच्चों के लिए विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें चित्रकला प्रतियोगिता, लेखन, कविता वाचन आदि का भी आयोजन किया गया। साथ ही अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांगजन जागरूकता समारोह के अवसर पर उप विकास आयुक्त द्वारा 38 दिव्यांगजनों के बीच बैट्री चालित ट्राई साइकिल का भी वितरण किया गया।

समारोह को संबोधित करते हुए उप विकास आयुक्त ने कहा कि दिव्यांगजनों के लिए सरकार की बहुत सारी योजनायें संचालित हैं। उन सभी योजनाओं के सम्बन्ध में दिव्यांगजनों को जागरूक बनाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि दिव्यांगजनों के स्वावलंबन के लिए सरकार की संचालित विभिन्न योजनाओं जैसे दिव्यांगजन पेंशन, यू0डी0आई0डी0 कार्ड, मुख्यमंत्री निःशक्तजन विवाह प्रोत्साहन योजना, पी0एम0 मुद्रा लोन, दिव्यांगजन स्वरोजगार ऋण योजना संचालित किए जा रहे हैं और दिव्यांगजन को लाभान्वित भी किया जा रहा है।

उप विकास आयुक्त ने दिव्यांगजनों को अच्छी पढाई के साथ साथ रोजगार सृजन के क्षेत्र में सहयोग देने की बात बतायी। बैट्री चालित ट्राई साइकिल का वितरण करते हुए उप विकास आयुक्त ने सभी दिव्यांगजनों से कहा कि इस साइकिल का उपयोग आपलोग अपने स्वरोजगार एवं पढ़ाई के लिए करे तो आपका भविष्य उज्जवल होगा।

सहायक निदेशक ने भी सभी दिव्यांगजनों को आवश्यक सहायता प्रदान करने की बात बताई। साथ ही उन्होंने सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओ के बारे में भी बताया। प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, बैरिया ने बताया कि सरकार की किसी भी योजना में परेशानी होने पर सीधे उनसे संपर्क करें, हर संभव सहायता प्रदान की जाएगी। जिला प्रबंधक ने बताया कि दिव्यांगजनों, विधवाओं एवं वरिष्ठ नागरिकों के हितार्थ बैरिया में जिला बुनियाद केन्द्र संचालित है और यहाँ विभिन्न प्रकार के परामर्शन, मार्गदर्शन एव चिकित्सा उपचार जैसे फिजियोथेरपी, ऑडियोमेटरी आदि की सेवा प्रदान की जाती है।

समारोह में आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर मुसरत जहाँ, द्वितीय पर सागर, तृतीय पर आनन्द कुमार इसके अतिरिक्त संतोष कुमार, कृष्णा कुमार, छोटी कुमारी, आशिया प्रवीण, तब्बसुम आदि को भी पुरस्कृत किया गया। खुशबूं तारा, नीतू कुमारी, रीना देवी, धर्मेन्द्र कुमार, सचिन साह, चन्दन कुमार यादव, बुलेट कुमार आदि को बैट्री चालित ट्राई साइकिल दिया गया।

दिव्यांगजन सम्मान समारोह में माननीय प्रमुख, बैरिया सहित सहायक निदेशक, दिव्यांगजन सशक्तिकरण कोषांग, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, बैरिया, जिला प्रबंधक, जिला बुनियाद केन्द्र, बैरिया आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *