प्रजापिता ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के बेतिया शाखा के तत्वाधान में 9 दिवसीय कार्यक्रम का उद्घाटन।

प्रजापिता ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के बेतिया शाखा के तत्वाधान में 9 दिवसीय कार्यक्रम का उद्घाटन।

Bettiah Bihar West Champaran

ठाकुर रमेश शर्मा के सहयोग से बेतिया से वकीलुर रहमान खान की ब्यूरो रिपोर्ट!

बेतिया (पश्चिमी चंपारण)

प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के बेतिया शाखा के तत्वाधान में 9 दिवसीय अलविदा तनाव कार्यक्रम का आज विधिवत उद्घाटन बेतिया के जिला सत्र न्यायाधीश श्री त्रिलोकी दुबे जी के द्वारा हुआ।जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में जिलाधिकारी बेतिया श्री दिनेश राय जी उपस्थित रहे।मुख्य वक्ता के रूप में इंदौर से पधारी राजयोगिनी पूनम दीदी जी ने विस्तार से प्रथम दिवसीय कार्यक्रम पर प्रकाश डाली जिसका विषय था चिंता रहित जीवन शैली। अति विशिष्ट अतिथि के रूप में महापौर बेतिया नगर निगम माननीय श्रीमती देवी गरिमा शिकारिया की उपस्थिति रही सम्माननीय अतिथि के रूप में नगर आयुक्त श्री शंभू कुमार ,एसडीम डॉ विनोद कुमार ,संयुक्त कर वाणिज्य कर आयुक्त बेतिया श्री विपिन मंडल, बेतिया मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल के सुपरिंटेंडेंट डॉक्टर सुधा भारती भूतपूर्व रीजनल डेप्युटी डायरेक्टर हेल्थ डॉक्टर उदय चौधरी आदि मंच पर उपस्थित रहे।
आज के अलविदा तनाव सेमिनार के उद्घाटनकर्ता के रूप में बेतिया के जिला सत्र नयाधिश श्री त्रिलोकि दुबे जी ने कहा की आज हमारा समाज इत्नना विकशित होने के बाद भी बेटी और बेटों में फर्क करता है।
बेटों को अच्छी परवरिश करते है, पढ़ा लिखा कर बड़ा करते है और बाद में वही बेटे उन्हें अपने घर से बेघर कर देता और वो बुढ़ापे में वृद्धा आश्रम का रुख करते या फुट पाट पर जीवन बसर करने के लिए मजबूर हो जाया करते।
वही अगर आज इन ब्रह्मकुमारी के माँ-बाप बेटी के प्रति भेदभाव रखते और बेटियों को जन्म नहीं देते तो, आज ये इतना बड़ा स्टेज जो ब्रह्माकुमारीज़ बहनें से भरा हुआ है और इनकी अलविदा तनाव जैसे अभियान से आप और ये समाज वंचित रह जाता।
*मुख्य अतिथि श्री दिनेश राय जी , जिला अधिकारी* -बेतिया ने कहा कि आज के अलविदा तनाव सेमिनार में पूनम बहन जी द्वारा बताया गया तनाव मुक्त रहने के उपाय को हमे अपने जीवन में ज़रूर धारण करनी चाहिए ! इस नव दिवसीय अलविदा तनाव शिविर में जिसका आयोजन ब्राह्मकुरीज -बेतिया ने किया है -समाज के हर वर्ग को इसमें बढ़ -चढ़ के हिस्सा लेना चाहिए !
अति -विशिष्ट अतिथि माननीय महापौर -श्रीमती गरिमा सिकरिया जी ने अलविदा तनाव शिविर के मुख्य वक्ता ब्रह्माकुमारी पूनम बहन जी का इस बेतिया -बिहार की धरती पे स्वागत करते हुए ये कहाँ की आज समाज में हर आदमी अपने छेत्र में अच्छा करना और बनना चाहता है -लेकिन इसी भाग -दौड़ में ओ तनाव से ग्रसित हो जाता है-यैसे में यहाँ इस अलविदा तनाव में बतायी गई तनाव उन्मूलन की ये बात जीवन में अति लाभदायक सिद्ध होगी !
इंदौर से पधारी प्रख्यात तनाव मुक्ति विशेषज्ञा ब्रह्माकुमारी पूनम बहन ( सी.एस.) ने “अलविदा तलाव” निशुल्क शिविर के प्रथम दिवस के दिवस के दिव्या उद्ब बोधन में कहीं आगे अपनी बताया कि दो प्रकार के मैं होती है ( 1) बाहरी मन (कांशियस माईड)व(2) अंतर मन ( सबकॉन्शियस माइंड) अंतर्मन आज्ञाकारी सेवक होता है उसको जो संकल्प बार-बार देंगे वह पूरा कर देता है जब हम सुबह सूर्योदय से पूर्व ब्रह्ममुहूर्त में सोकर उठते हैं तो शुरू के 20 मिनट हमारा अंतरमन जगा रहता है उसे समय जो विचार उसमें डाल देंगे तो वह तथास्तू कर देगा उन्होंने कुछ विचारों का अभ्यास करते हुए घर में कराते हुए घर में करने के लिए कुछ विचार नोट भी करवाये(1) मैं टेंशन फ्री हूं मेरा जीवन विघ्नों तनाव और समस्याओं से मुक्त है नो प्रॉब्लम(2) मैं बहुत सुखी हूं (3) मैं सर्वशक्तिमान परमात्मा की संतान हूं सभी समस्याओं तनाव दुखों बीमारियों से भी अधिक शक्तिशाली मैं हूं ( 4) मैं भाग्य विधाता आप का बच्चा बहुत भाग्यवान हूं ऐसा सोचने से भाग्य के सितारे खुल जाएंगे ( 5) परमपिता प्रभु परमात्मा के आशीर्वाद का हाथ मेरे सिर पर है ईश्वर की शक्तियां मुझ में समा रही है ईश्वर की शक्ति के प्रभामंडल मंडल के अंदर में सुरक्षित हूं उनका वरदान है सफलता मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है यह विचार सफलता के सारे दरवाजे खोल देगा !
कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन उपरोक्त अतिथियों के अलावा विभिन्न जिला के ब्रह्माकुमारी सेवाकेंद्रो की प्रभारीयों के द्वारा हुआ। जिसमें स्थानीय सेवाकेंद्र की प्रभारी बी के अंजना बहन, मोतिहारी सेवाकेंद्र की प्रभारी बी के मीणा बहन, गोरखपुर से पारुल बहन, नरकटियागंज सेवाकेंद्र की प्रभारी अविता बहन, बेगूसराय सेवाकेंद्र की प्रभारी कंचन बहन, दरभंगा सेवाकेंद्र की प्रभारी आरती बहन, मधुबनी सेवाकेंद्र की प्रभारी संगीता बहन सहित अनेक ब्रह्माकुमारी बहनें सम्मिलित हुई।जिसमें लगभग 1000 लोगों ने लाभ लिए। यह कार्यक्रम 30 दिसंबर तक प्रतिदिन निःशुल्क महाराजा स्टेडियम में प्रातः 7:30 बजे से 9:00 बजे तक चलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *