शिक्षा संवाद कार्यक्रम के तहत छात्र-छात्राओं, अभिभावकों एवं आमजन को शिक्षा विभाग की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से कराएं अवगत : जिलाधिकारी।

शिक्षा संवाद कार्यक्रम के तहत छात्र-छात्राओं, अभिभावकों एवं आमजन को शिक्षा विभाग की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से कराएं अवगत : जिलाधिकारी।

Bettiah Bihar West Champaran

जिले के सभी माध्यमिक/उच्च माध्यमिक विद्यालयों में आयोजित होगा शिक्षा संवाद कार्यक्रम।

15 जनवरी से प्रारंभ होकर अगले सप्ताह तक लगातार होगा शिक्षा संवाद कार्यक्रम का आयोजन।

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में समीक्षात्मक बैठक सम्पन्न।

सभी तैयारियां ससमय पूरी कराने तथा सफलतापूर्वक आयोजन कराने का निर्देश।

बेतिया से वकीलुर रहमान खान की ब्यूरो रिपोर्ट।

बेतिया। जिलाधिकारी, श्री दिनेश कुमार राय ने कहा कि मुख्य सचिव, बिहार के दिशा-निर्देश के आलोक में जिले में शिक्षा संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है। शिक्षा संवाद का आयोजन जिले के सभी माध्यमिक/उच्च माध्यमिक विद्यालयों में वरीय प्रशासनिक पदाधिकारी की अगुवाई में शिक्षा विभाग के पदाधिकारियों की उपस्थिति में 15 जनवरी से अगले एक सप्ताह तक संचालित किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि जन संवाद कार्यक्रम की तर्ज पर यह कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे। जन संवाद कार्यक्रम के माध्यम से सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं, कार्यक्रमों से आमजनों को अवगत कराने, उन्हें लाभान्वित कराने तथा योजनाओं का क्रियान्वयन और बेहतर तरीके से कैसे हो, इस हेतु उनके सुझाव लेने के कार्य में जिलास्तरीय, अनुमंडलस्तरीय, प्रखंडस्तरीय एवं पंचायतस्तरीय अधिकारियों एवं कर्मियों द्वारा सराहनीय कार्य किया गया है। इसी तरह शिक्षा संवाद कार्यक्रम का आयोजन भी सफलतापूर्वक कराने हेतु सभी संबंधित अधिकारियों को तत्परतापूर्वक अपने-अपने कर्तव्यों एवं दायित्वों का निवर्हन करना है।

उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग की विभिन्न लोक कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में छात्र-छात्राओं एवं उनके अभिभावकों को समुचित जानकारी नहीं रहने की स्थिति में उन योजनाओं का लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन करने में उन्हें असुविधा होती है तथा कभी-कभी उन्हें योजनाओं के लाभ से वंचित रह जाने की संभावना बनी रहती है। ऐसी स्थिति में यह आवश्यक है कि शिक्षा विभाग की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में छात्र-छात्राओं एवं उनके अभिभावकों को समुचित जानकारी प्रदान की जाय।

जिलाधिकारी ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया कि शिक्षा संवाद से संबंधित मार्गदर्शिका वितरण सभी संबंधित अधिकारियों के बीच करा देंगे। साथ ही शिक्षा विभाग से जुड़े अधिकारी एवं प्रधानाध्यापकों के साथ बैठक कर भी कार्यक्रम की रूपरेखा से सभी को अवगत करा देंगे।

उन्होंने कहा कि शिक्षा संवाद कार्यक्रम की सभी तैयारियां ससमय करा लेना सुनिश्चित किया जाय। यह कार्य बेहद महत्वपूर्ण है। इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता नहीं होनी चाहिए। उच्चस्तर पर लगातार इसकी समीक्षा की जायेगी।

उन्होंने निर्देश दिया कि जिला शिक्षा पदाधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि शिक्षा विभाग की महत्वपूर्ण एवं विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लीफलेट, पैम्फलेट अथवा पुस्तिका पूर्व से तैयार कर लें ताकि शिक्षा संवाद के दौरान आवश्यकतानुसार उसका वितरण छात्र-छात्राओं, अभिभावक एवं स्थानीय आमजन के बीच कराया जा सके। इसके अतिरिक्त यह भी सुनिश्चित करेंगे कि उक्त जानकारी सहज एवं सरल भाषा में हो ताकि आमजन आसानी से उसका लाभ उठा सके।

उप विकास आयुक्त, श्री अनिल कुमार ने कहा कि एक अच्छे माहौल में शिक्षा संवाद कार्यक्रम को सम्पन्न कराना है। कार्यक्रम स्थल पर समुचित साफ-सफाई सहित अन्य व्यवस्थाएं ससमय पूरी कर ली जाय। वरीय अधिकारी अपने संबंधित अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर लेंगे तथा कार्यक्रम को सफल बनाएंगे।

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, श्री अनिल कुमार, अपर समाहर्ता, श्री राजीव कुमार, अपर समाहर्ता-सह-जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, श्री अनिल राय, एसडीएम, बेतिया सदर, श्री विनोद कुमार, एएसडीएम, बेतिया सदर, श्री अनिल कुमार, वरीय उप समाहर्ता, श्रीमती बेबी कुमारी, श्री सुजीत बरनवाल, जिला शिक्षा पदाधिकारी, श्री रजनीकांत प्रवीण, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी, श्री अमरेन्द्र कुमार, जिला पंचायत राज पदाधिकारी, श्री मनीष कुमार, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी, श्री अनंत कुमार, डीपीओ, शिक्षा विभाग, श्री योगेश कुमार सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे। साथ ही सभी एसडीएम, बीडीओ आदि संबंधित अधिकारी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *