बिना प्रभार तीन शिक्षक के रहते एक शिक्षक के भरोसे चलता है प्राथमिक विद्यालय सेमरी दुसाध टोली।

बिना प्रभार तीन शिक्षक के रहते एक शिक्षक के भरोसे चलता है प्राथमिक विद्यालय सेमरी दुसाध टोली।

Bettiah Bihar West Champaran

रामनगर से ठाकुर रमेश शर्मा बेतिया से वकीलुर रहमान खान की‌ ब्यूरो रिपोर्ट।

गौनाहा(पच्छिम चम्पारण)
गौनाहा अंचल अंतर्गत रूपौलिया पंचायत के राजकीय प्राथमिक विद्यालय सेमरी (दुसाध टोली) के सरकारी स्कूलों में के के पाठक का जादू अभी तक नहीं चल पाया है। स्कूल में शिक्षक व बच्चों की कम उपस्थिति के साथ यहां समय का पालन तक नहीं होता है। बीते शनिवार को जब स्थानीय पत्रकारों की टीम पहुंची तो वहा देखा की तीन शिक्षको के कार्यरत रहने के वावजूद भी सिर्फ एक शिक्षक के भरोसे विद्यालय चल रहा था। वही शिक्षा विभाग स्कूली शिक्षा को व्यवस्थित करने को लेकर लगातार प्रयास कर रहा है। स्कूल के कमजोर बच्चों की शिक्षा को लेकर मिशन दक्ष कार्यक्रम भी चलाया जा रहा है,

लेकिन यहां के शिक्षा व्यवस्था में सुधार नहीं हो पा रहा है। यहां मिशन दक्ष भी फेल है। मिशन दक्ष कार्यक्रम इस विद्यालय में पंजियों पर ही चल रहा है। जिसका जीता जागता उदाहरण यह विद्यालय है।शिक्षक व बच्चों की कम उपस्थिति के साथ यहां समय का पालन तक नहीं होता है। बीते शनिवार को स्थानीय पत्रकारों की टीम के द्वारा विद्यालय का जायजा लिया गया। इस दौरान कई खामियां उजागर हुई। टीम जब दोपहर 3 बजकर 12 मिनट में प्राथमिक विद्यालय सेमरी दुसाध टोली पहुंची तो देखा की बच्चे रोड पर खेल रहे थे । वही बच्चो से पूछने पर उनलोगो के द्वारा बताया गया कि विद्यालय में एक ही शिक्षिका है जो एक क्लास में पढ़ा रही है।

और आगे बच्चों द्वारा बताया गया कि हमेशा एक ही शिक्षिका विद्यालय में नियमित रहती है बाकी प्रधान शिक्षक नथुनी प्रसाद यादव और एक सहायक शिक्षिका रौशनी कुमारी एमडीएम के बाद गायब हो जाते है । वही इस संबध में प्रधान शिक्षक नथुनी प्रसाद यादव से पूछे जाने पर उनके द्वारा बताया गया कि प्रभार हम किसी को नही दिए है और हम स्कूल के कार्य से बीआरसी आए हुए है। और वही सहायक शिक्षिका रौशनी कुमारी द्वारा बताया गया कि मेरी तबियत खराब थी इसीलिए विद्यालय से चले आए है।वही इस संबंध में प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार द्वारा बताया गया कि मंगलवार को उक्त विद्यालय की जांच की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *