बिहार सरकार के उद्योग एवं पर्यटन मंत्री ने की प्रेस वार्ता।

बिहार सरकार के उद्योग एवं पर्यटन मंत्री ने की प्रेस वार्ता।

Bettiah Bihar West Champaran
बिहार सरकार के उद्योग एवं पर्यटन मंत्री ने की प्रेस वार्ता।

प्रेस वार्ता क्रम में उन्होंने उद्योग एवं उद्यमी पर प्रकाश डाला।

यहां के स्वरोजगार एवं स्वरोजगारियों के बारे में काफी कुछ विस्तार से की चर्चा।

बेतिया से वकीलुर रहमान खान की‌ ब्यूरो रिपोर्ट।

बेतिया(पच्छिम चम्पारण) बिहार सरकार के उद्योग एवं पर्यटन मंत्री नीतीश मिश्रा ने प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए बताया कि अपने इस बड़े देश में बहुत बड़ी भूमिका स्वरोजगार एवं स्वरोजगारियों की है जॉब सीकर से बेहतर है जॉब क्रिएटर बनना।

अपने भारत जैसे देश में वैसे लोगों की आवश्यकता है जो चैलेंज स्वीकार करें और उस चैलेंज को स्वीकार करके न की सिर्फ अपने लिए बल्कि 10 परिवार का भी लालन-पालन कर सके वैसे चैलेंज उन्हें लेने की आवश्यकता है। मैं युवाओं से अपील करता हूं कि अभी का यंग जनरेशन है वह ब्लेस्ड जनरेशन है पूर्व में इन चीजों का अभाव हुआ करता था, न सरकार की वैसी पॉलिसी थी, न बैंक का समर्थन मिलता था। लेकिन आज देश बदल रहा है

आज भारत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी हमारे उद्यमी कंप्लीट कर रहे हैं, जहां 2014 में मात्र देश में 400 से 500 स्टार्टअप हुआ करता था, आज वह एक लाख से अधिक की संख्या में है। और पूरे देश के विकास दर में हमारे युवा साथियों की बहुत बड़ी भूमिका है, आने वाले समय में चाहे मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के माध्यम से या लघु उद्योग योजना के माध्यम से 94 लाख गरीब परिवारों को 2 लाख की सहायता दी जा रही है, जिसमें प्रथम किस्त 40 हजार रुपए दी गई है, आने वाले समय में पूरे बिहार की अर्थव्यवस्था में और ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने में हमारे युवा स्वरोजगारियों की बहुत बड़ी भूमिका होगी। राज्य सरकार की बहुत योजना इसी का अनुसरण करते हुए विभिन्न इंडस्ट्रियल एरिया में प्लग एंड प्ले की सुविधा प्रदान की जा रही है, और बहुत सारे वेंचर अब धीरे-धीरे बिहार की तरफ रुख कर रहे हैं। उन्हें एहसास होने लगा है कि यहां के लोग बेहतर कार्यों के लिए जाने जाते हैं। पूरे देश में जो भारत ने एक छलांग लगाई है भारत आज एक विश्व बंधु के तौर पर है। बड़ी अर्थव्यवस्था हम हो गए हैं 11वें स्थान से पांचवे स्थान पर आ गए हैं और पांचवें से अब तीसरे स्थान पर यात्रा करना प्रारंभ कर चुके हैं। वही मुझे बड़ा सौभाग्य प्राप्त हुआ है अपने बड़े भाई स्वरूप पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल का सम्मान मुझे मिलता रहा है और उनके कार्यकाल में विकास जिस प्रकार गति प्रदान की है उनके क्षेत्र में जिस प्रकार विकास का कार्य हो रहा है मुझे पूरी उम्मीद है कि इस बार के चुनाव में जनता वोट के रूप में भरपूर इनका सहयोग प्रदान करेगी और देश के यशस्वी प्रधानमंत्री को पुनः तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने का का मार्ग प्रशस्त करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *