लॉक डाउन तक रमना मैदान में ही होंगे थोक एवं खुदरा सब्जी की बिक्री।

लॉक डाउन तक रमना मैदान में ही होंगे थोक एवं खुदरा सब्जी की बिक्री।

Bihar West Champaran
लॉक डाउन तक रमना मैदान में ही होंगे थोक एवं खुदरा सब्जी की बिक्री।

ब्यूरो रिपोर्ट, पश्चिमि चम्पारण: जिलाधिकारी, श्री कुंदन कुमार द्वारा आज रमना मैदा का मुआयना किया गया। मुआयना के क्रम में जिलाधिकारी ने कहा कि मीना बाजार में बिक्री होनेवाली थोक एवं खुदरा सब्जी अब रमना से ही बिक्री की जाएगी। उन्होंने कहा कि लाॅकडाउन के मद्देनजर आवश्यक वस्तुओं की खरीदारी के लिए बाजार में आनेवाले ग्राहकों एवं विक्रेताओं में सोशल डिस्टेसिंग बनी रहे इसके लिए जिला प्रशासन ने वैकल्पिक व्यवस्था के तहत बड़ा रमना मैदान में ही अस्थायी रुप से सब्जी मार्केट लगाने का निर्णय लिया है।

जिलाधिकारी द्वारा मैदान के पश्चिमी दक्षिणी किनारे थोक एवं खुदरा सब्जी दुकानदारों के लिए जगह आवंटन करने का निर्देश उपस्थित अधिकारियों को दिया गया है। इसके अलावे ग्राहकों की भीड़ ज्यादा न हो मैदान के पूर्वी दक्षिणी भाग में भी खुदरा दुकान लगाने की भी बात कही है।

उन्होंने कहा कि दुकानों के बीच में कम से कम 14-15 फिट का अंतराल अवश्य रखें तथा ग्राहकों के लिए 1-1 मीटर की दूरी पर मार्किंग की व्यवस्था की जाय ताकि सोशल डिस्टेंस का पालन हो सके। जिलाधिकारी द्वारा संबंधित पदाधिकारियों को इस व्यवस्था को 24 घंटे के अंदर दुरूस्त करने का निर्देश दिया ताकि शुक्रवार को शहर के लोग रमना मैदान में लगनेवाले बाजार से सब्जियों की खरीदारी कर सके।

इस अवसर पर अपर समाहर्ता, श्री नंदकिशोर साह, उप विकास आयुक्त, श्री रविंद्र नाथ प्रसाद सिंह, एसडीएम, बेतिया, श्री विद्यानाथ पासवान, डीएसओ, श्री अनिल कुमार राय, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, श्रीमती रश्मि कुमारी समेत अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

जिलाधिकारी ने फुटपाथ दुकानदार संघ के नीरज कुमार, एजाज अहमद को स्पष्ट शब्दों में कहा कि लॉकडाउन को लेकर यह वैकल्पिक व्यवस्था की जा रही है। सभी दुकानदार कतारबद्ध तरिके से रमना मैदान के आवंटित जगहों पर हीं अपना दुकान लगायेंगे। वहीं ग्राहकों की ज्यादा भीड़ होने पर वे सोशल डिस्टेंसिंगके नियमों का अनुपालन सुनिश्चित करायेंगे।

जिलाधिकारी द्वारा शहरवासियों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो इसको लेकर अस्थायी बाजार में माइकिंग सिस्टम की भी व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है। जिलाधिकारी द्वारा कोरोना के संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए लाॅकडाउन के आदेशों का पालन करने की अपील जिलेवासियों से की गई है।

उन्होंने कहा कि वे घरों से नहीं निकले। जिला प्रशासन शहरवासियों समेत जिलेवासियों के स्वास्थ्य को लेकर हमेशा चिंतित है। शहर के विभिन्न मुहल्लों में ठेला के माध्यम से सब्जी, फल भेजवाने की व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को ठेला पर फल-सब्जी बेचने वालों के लिए रूट का निर्धारण करने का निदेश भी दिया है।

उन्होंने कहा कि कोरोना का जंग हम सभी को एकजुट होकर लड़ना है। इसकी भयावहता से लोग अभी भी अंजान बनकर बेफिक्र होकर भ्रमण कर रहे है। बेवजह सड़कों पर घूमना उनके लिए घातक हो सकता है। उन्होंने लाॅक डाउन में जमाखोरों के खिलाफ अभियान चलाकर कार्रवाई करने का निर्देश डीएसओ एवं एसडीएम को दिया।

उन्होंने कहा कि जहां कहीं भी कालाबाजार में सामान बेचने की सूचना मिले यथाशीघ्र कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने जिलेवासियों से कालाबाजारी की सूचना देने की भी अपील की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *