पेयजल, पीएम आवास, स्वच्छता, मनरेगा आदि विकासात्मक कार्यों की हुई समीक्षा।

पेयजल, पीएम आवास, स्वच्छता, मनरेगा आदि विकासात्मक कार्यों की हुई समीक्षा।

Bihar West Champaran
पेयजल, पीएम आवास, स्वच्छता, मनरेगा आदि विकासात्मक कार्यों की हुई समीक्षा।

लाॅकडाउन के कारण रूके विभिन्न कार्यों को शीघ्र शुरू कराने का निदेश।

कार्यस्थल पर सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन के साथ ही मजदूरों को मास्क, सेनेटाइजर, पेयजल आदि की समुचित व्यवस्था उपलब्ध करायी जाय: उप विकास आयुक्त्त

ब्यूरो रिपोर्ट, बेतियाः जिलाधिकारी, श्री कुंदन कुमार के निदेश के आलोक में आज उप विकास आयुक्त, श्री रवीन्द्र नाथ प्रसाद सिंह द्वारा वीडियो कांफ्रेंसिंग के द्वारा पेयजल, प्रधानमंत्री आवास योजना, मनरेगा, स्वच्छता आदि विकासात्मक एवं लोक कल्याणकारी कार्यों से संबंधित कार्यों की समीक्षा की गयी। समीक्षा के क्रम में उप विकास आयुक्त ने अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि पूर्व से मनरेगा के तहत जल-जीवन-हरियाली अभियान को गति देने हेतु कराये जा रहे कार्य, जो लाॅकडाउन के कारण रूक गये थे, उन्हें शीघ्र शुरू करते हुए पूरा किया जाय। उन्होंने कहा कि इन कार्यों के प्रारंभ हो जाने से स्थानीय मजदूरों को लाॅकडाउन में रोजगार भी मुहैया हो जायेगा तथा वे अपना जीविकोपार्जन आसानी से कर पायेंगे।
उन्होंने कहा कि कार्यस्थल पर कर्मियों एवं मजदूरों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य रूप से कराना सुनिश्चित किया जाय। इसके साथ ही सभी कर्मियों एवं मजदूरों को मास्क, हैंडवास, साबुन, सेनेटाइजर की समुचित व्यवस्था की जाय ताकि वे किसी भी प्रकार के संक्रमण से सुरक्षित रह सकें। कार्यस्थल पर तम्बाकू, पान, गुटखा आदि अन्य तम्बाकू पदार्थों का सेवन पूर्णतः वर्जित रहेगा। ऐसा करने वाले कर्मी एवं मजदूर दंड के भागी होंगे। उनके विरूद्ध विधिसम्मत कार्रवाई की जायेगी।
लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान की समीक्षा के क्रम में उप विकास आयुक्त ने कहा कि सभी प्रखंडों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए महत्वपूर्ण कार्यों को शीघ्र पूरा किया जाय। प्रखंड विकास पदाधिकारी सभी लाभार्थियों को शत-प्रतिशत भुगतान कराना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि सभी प्रखंडों में दो दिनों के अंदर सामुदायिक स्वच्छता परिसर का निर्माण प्रारंभ कर देना है। 219 सामुदायिक स्वच्छता परिसर निर्माण हेतु राशि संबंधित प्रखंडों को उपलब्ध करा दी गयी है। इसके साथ ही पेयजल एवं प्रधानमंत्री आवास योजना की भी विस्तृत समीक्षा की गयी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *