जल-जीवन-हरियाली योजना अंतर्गत विभिन्न विभागों के माध्यम से कराये जा रहे कार्यों की हुई समीक्षा।

जल-जीवन-हरियाली योजना अंतर्गत विभिन्न विभागों के माध्यम से कराये जा रहे कार्यों की हुई समीक्षा।

Bihar West Champaran
जल-जीवन-हरियाली योजना अंतर्गत विभिन्न विभागों के माध्यम से कराये जा रहे कार्यों की हुई समीक्षा।

योजनाओं के क्रियान्वयन में शत-प्रतिशत गुणवत्ता का पालन करने का निदेश।

अनियमितता, लापरवाही एवं कोताही बरतने वाले अधिकारियों पर होगी कड़ी कार्रवाई।

ब्यूरो रिपोर्ट, बेतियाः जल-जीवन-हरियाली अभियान के अंतर्गत विभिन्न विभागों के माध्यम से कराये जा रहे कार्यों को युद्धस्तर पर कराना सुनिश्चित किया जाय। जल-जीवन-हरियाली अभियान सरकार की अतिमहत्वाकांक्षी योजना है। इन कार्यों में गुणवता के साथ किसी भी प्रकार का समझौता नहीं किया जायेगा। इसलिए शत-प्रतिशत गुणवता का पालन करते हुए कार्य को कराया जाय।

इस योजना के क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की लापरवाही, अनियमितता कतई बर्दाश्त नहीं की जायेगी। जिलाधिकारी, श्री कुंदन कुमार ने कहा कि जिले में जल-जीवन-हरियाली योजनान्तर्गत कराये जा रहे निर्माण कार्य का संबंधित पदाधिकारी स्थलीय निरीक्षण करेंगे। वे समाहरणालय सभागार में आयोजित समीक्षात्मक बैठक में अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे।
जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में संचालित किये जा रहे सभी क्वारेंटाइन सेंटरों में सोख्ता का निर्माण भी युद्धस्तर पर कराया जाय। सोख्ता का निर्माण में क्वारंटाइन सेंटर में रहने वाले प्रवासियों द्वारा कराया जाना सुनिश्चित किया जाय। साथ ही क्वारंटाइन सेंटरों में रह रहे प्रवासी जिनके पास भूमि हो एवं मछली पालने के इच्छुक हों, उनके जमीन पर पोखर खुदाई में प्राथमिकता देने हेतु निदशित किया गया है।

उन्होंने कैनालों पर आवश्यकतानुसार चैकडेम का निर्माण का भी लक्ष्य पूरा करने का निर्देश दिया है ताकि किसानों को पटवन एवं आवागमन में सुविधा मिल सके। चैकडेम का निर्माण आसपास के कृषकों तथा स्थानीय निवासियों से विचार-विमर्श के उपरांत की कराया जाय।
समीक्षा के क्रम में पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता द्वारा बताया गया कि जिले के सभी पंचायतों में पूर्व में अवस्थित सरकारी कुओं का जीर्णोद्वार कराया जाना है। अभी तक 69 कुआं का जीर्णोद्वार पूर्ण कर लिया गया है।

जिलाधिकारी ने कहा कि गर्मी के मद्देनजर जल्द से जल्द सभी पंचायतों में एक-एक कुओं के अतिरिक्त अन्य प्रभावित जगहों को चिन्हित करते हुए वहां भी कुओं का जीर्णोंद्धार कराना सुनिश्चित किया जाय ताकि आमलोगों इससे लाभान्वित हो सके।
शिक्षा विभाग के डीपीओ, सर्वशिक्षा अभियान द्वारा गलत प्रतिवेदन एवं असंतोषजनक प्र्रगति के लिए स्पष्टीकरण तथा एक सप्ताह का वेतन अवरूद्ध करने का निदेश जिलाधिकारी द्वारा दिया गया है। साथ ही 2 जून तक कम से कम 10 रेन वाॅटर हारवेस्टिंग पूरा करने का निदेश दिया गया है। भवन निर्माण विभाग को भी शेष बचे कार्यों को पूर्ण करने एवं स्वास्थ्य विभाग की राशि 5 लाख से स्वास्थ्य केन्द्र पर रेनवाटर हार्वेस्टिंग बनाने को कहा गया है। ब्रेडा एवं लघु जल संसाधन विभाग को कार्य में तेजी लाने एवं शेष योजना पर तीन दिनों में कार्य करने करने हेतु निदेशित किया गया है।

जिलाधिकारी ने कहा कि लाॅकडाउन के कारण बाहर के राज्यों से जिले में आये प्रवासी व्यक्तियों को आजीविका का साधन प्रदान करना है। इसके लिए सभी क्वारेंटिन कैम्पों में रह रहे व्यक्तियों का सर्वे शीघ्रातीशीघ्र पूर्ण किया जाय। वे जिस क्षेत्र में कार्य करता चाहते हैं सबका डाटाबेस बनाया जाय ताकि उनको आजीविका का साधन उपलब्ध कराया जा सके।
जिला कृषि पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि जिले में ड्रिप एरिगेशन पद्वति के माध्यम से खेती करने हेतु कार्ययोजना पर बना ली गयी है तथा 23 कृषकों द्वारा ड्रिप एरिगेशन पद्वति से गन्ना की उपज भी की गयी है।

इस पर जिलाधिकारी ने कहा कि ड्रिप एरिगेशन पद्वति अत्यंत ही लाभकारी पद्वति है। इस पद्वति से पानी, उर्वरक आदि की खपत अत्यंत कम होती है तथा किसानों को ज्यादा से ज्यादा लाभ पहंुचता है। उन्होंने ड्रिप एरिगेशन पद्वति का ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार करने तथा कृषकों को इसके लिए जागरूक एवं प्रेरित करने का निदेश दिया है।
इस अवसर पर सहायक समाहर्ता, श्री कुमार अनुराग, अपर समाहर्ता, श्री नंदकिशोर साह, उप विकास आयुक्त, श्री रवीन्द्र नाथ प्रसाद सिंह सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *