सड़क को पूर्ण रूप से अतिक्रमण मुक्त कराने के लिए गठित की गई कमेटी हुई ग्राम सभा।

सड़क को पूर्ण रूप से अतिक्रमण मुक्त कराने के लिए गठित की गई कमेटी हुई ग्राम सभा।

Bihar West Champaran
सड़क को पूर्ण रूप से अतिक्रमण मुक्त कराने के लिए गठित की गई कमेटी हुई ग्राम सभा।

ब्यूरो रिपोर्ट, नरकटियागंज: प्रखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत राज बरवा बरौली के बरवा बरौली गांव में सुबह 8:00 बजे लाउडस्पीकर के द्वारा ऐलान करके समस्त ग्रामीणों की भारी जनसभा आयोजित की गई ताकि गांव के दो मुख्य मार्ग को आम सहमति बनाकर अथवा आम सहमति नहीं बनने की स्थिति में प्रशासनिक एवं न्यायिक प्रक्रिया के द्वारा विधि सम्मत कार्रवाई करते हुए सड़कों के भारी अतिक्रमण को अतिक्रमण मुक्त कराया जा सके ताकि आवागमन सुचारू रूप से जारी हो सके। बैठक की अध्यक्षता इंजिनियर जमील अहमद ने किया ।

ज्ञात हो कि बरवा बरौली गांव से हो कर दो मुख्य मार्ग निकलते हैं जो पूरब की ओर प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना गोखुला रुपवालिया बाजार को जोड़ती है और पश्चिम में साठी भ्सूरारी मुख्य मार्ग को जोड़ती है।

बरवा बरौली से गुजरने वाली प्रथम मार्ग पीडब्ल्यूडी के अंतर्गत है जो दक्षिण टोला के हरिजन टोली होते हुए छोटेलाल साह और शेख कलाम के घर होते हुए मुख्य सड़क को मिलती है और यह सड़क वर्षों से कतिपय ग्रामीणों द्वारा अतिक्रमण कर मकान , नाध , खूंटा , खूंटी , गोठा , घारी बनाकर कब्जे में ले लिया गया है नाम मात्र का आंशिक रूप से चलने योग्य रास्ता बचा है।
दूसरा सड़क जो प्रशासनिक सड़क के नाम से जाना जाता है यह प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना द्वारा निर्मित है जो राजकीय उत्क्रमित मध्य विद्यालय होते हुए मुख्य मार्ग पीडब्ल्यूडी सड़क कारी नसीर के घर के पास आकर मिल जाता है जिस पर कथित लोगों के द्वारा अतिक्रमण कर लिया गया है तथा लोग कोई भी बात सुनने को तैयार नहीं है ।
इन सड़कों पर जल निकासी की कोई व्यवस्था नहीं होने के कारण लोगों द्वारा गंदा पानी की निकासी सड़कों पर ही की जा रही है जिससे यह सड़क एवं बाधित है।
दूसरी ओर पंचायत प्रतिनिधि की उदासीनता उदासीन रवैया ऐसी है कि उनसे पूछने पर यह कोई स्पष्ट जवाब नहीं देते हैं तथा इनके पास समस्या के हल के लिए कोई योजना भी नहीं है ।
सरकार की महत्वकांक्षी योजना 7 निश्चय जल नल , नाली गली योजना पूरी तरह विफल है । जल नल योजना के प्रारूप के अनुसार इस योजना को धरातल पर न तो उतारा गया है और ना विकास की कोई रूपरेखा तैयार की गई है मनमाने ढंग से जल नल योजना की राशि का दुरुपयोग कर राशि का बंदरबांट किया जा रहा है आज तक बरवा बरौली गांव में जल नल पक्की नाली गली अर्थात सरकार की महत्वपूर्ण ड्रीम प्रोजेक्ट सात निश्चय योजना पूर्ण रूप से दिखाई नहीं दे रही है । सामूहिक रूप से योजनाएं विफल हैं और मनमाने ढंग से योजना उतारकर राशि खर्च किया गया है परंतु मूलभूत योजनाओं को छोड़ दिया गया है ।

जिससे यह गांव आज पूरी तरह विकास से वंचित है यहां तक कि मरीज ,दाह संस्कार हो या जनाजा हो लाने ले जाने में भी अब मुश्किल हो गया है । यह सब को लेकर के आज सभा बुलाई गई और कमेटी का गठन किया गया लोगों ने बताया कि इस विषयक पूर्व में मुखिया से लेकर प्रखंड तक प्रखंड से लेकर जिला तक जिला से लेकर बिहार सरकार तक को अवगत कराया जा चुका है और हाल फिलहाल प्रखंड विकास पदाधिकारी महोदय के द्वारा इसकी जांच भी की जा चुकी है बावजूद इसके समस्या ज्यों की त्यों बनी हुई है और जनता धीरे-धीरे अब आक्रोशित हो रही है और कुछ भी कर गुजरने को तैयार है ।
गठित कमिटी में मुख्य रूप से डॉक्टर जहूर एकराम , इंजिनियर जमील अहमद, नूर मोहम्मद शेख,तौकुल्लाह शेख जेयाउद्दिन अहमद पूर्व समिति सदस्य अरशद अली मुसा शेख सोहैल अख्तर , कारी शेख पिता शेख अब्बास, सुभाष कुमार पासवान वार्ड सचिव 08, बनका साह , दमरी पासवान, कनहीया पासवान, मुन्ना पासवान, , शकील अहमद वार्ड प्रतिनिधि 07 , इंद्रजीत पासवान वार्ड प्रतिनिधि 08, गणेश शर्मा वार्ड प्रतिनिधि 09, रामायण साह वार्ड प्रतिनिधि 10 , एहसान अली अंसारी पूर्व मुखिया, शौकत अली पूर्व उप मुखिया , इंजिनियर तनवीर आलम, अजमत अली, अफाक हुसैन अंसारी, रविन्द्र कुमार साह, शमसाद आलम गुड्डू, परवेज़ आलम, वगैरह और भी लोग मौजूद थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *