पश्चिमी चम्पारण में रामनगर इस्टेट के गुर्गो ने दलितों की जमीन हड़पने की नियत से की बेरहमी से पिटाई।

पश्चिमी चम्पारण में रामनगर इस्टेट के गुर्गो ने दलितों की जमीन हड़पने की नियत से की बेरहमी से पिटाई।

Bihar West Champaran
पश्चिमी चम्पारण में रामनगर इस्टेट के गुर्गो ने दलितों की जमीन हड़पने की नियत से की बेरहमी से पिटाई।

भाजपा जदयू का राज बन गया है दलित-उत्पीड़न का राज।

वन बैरिया में दलितों का उत्पीड़न करने वाले रामनगर इस्टेट के गुर्गों को गिरफतार करने व अन्य मांगों पर 20 जुलाई को भाकपा-माले का जिला व्यापी प्रतिवाद मार्च।

ब्यूरो रिपोर्ट, बेतिया: आज से करीब 15 वर्ष पहले एडीएम की पिटाई के मामले में चर्चा में आए गांव गौनाहा के वन बैरिया में कल दलित मुशहर लोगों की बर्बर पिटाई रामनगर इस्टेट के गुर्गों ने की है।उस समय एडीएम ने रामनगर इस्टेट की मर्जी के खिलाफ गरीबों को जमीन पर पर्चा दिया था। आज दलित मुशहरों ने रामनगर राज की मर्जी के खिलाफ अपने टोले में बिजली जलाने के लिए विधुत विभाग के पास कोशिश की है।करीब एक पखवाड़े पहले मुशहर लोगों के टोले की बिजली को रामनगर इस्टेट के गुर्गों ने नाजायज मजमा बना कर काट दिया।

मुशहर लोग रामनगर विधानसभा क्षेत्र के भाजपा विधायक के यहां गए।लेकिन उनकी बात दलित महिला विधायक ने अनसुनी कर दी।अंत में उन्होंने भाकपा-माले नेताओं से सम्पर्क किया। माले नेताओं ने विधुत विभाग से सम्पर्क किया। विधुत विभाग के कर्मचारियों ने पांच दिन पहले बिजली आपूर्ति करने की कोशिश की। जिन्हें रामनगर इस्टेट के गुर्गों ने भगा दिया। फिर विधुत विभाग के एसडीओ ने पहल की और 17 जुलाई को शाम पांच बजे टांसफार्मर से बिजली आपूर्ति करने की व्यवस्था की। लेकिन उसके बाद ही जब गांव में रामनगर इस्टेट के गुर्गे जमा हुए रात्रि आठ बजे उन लोगों ने राइफल बंदूक,लाठी भाला से लैस होकर मुशहर टोले पर हमला कर दिया। गरीबों के घरों के छप्परों को तोड़ फोड़ दिया गया।

राशन का अनाज छीट दिया गया। लाल बिहारी मांझी की मोटरसाइकिल थूर दी गई।जाति सूचक गालियां दी गई। पकड़ में आए धर्मेंद्र मांझी उनकी पत्नी कुमारी देवी, पतिया देवी ,बन्हु मांझी,शुरेश मांझी, ज्ञानी मांझी, कौशल्या देवी, मैनेजर मांझी की बर्बर पिटाई की गई।
उपर्युक्त बर्बर घटना की जांच के बाद भाकपा-माले के जिला नेता कामरेड मुख्तार मियां,लालजी यादव,नन्द किशोर महतो ने बताया कि वन बैरिया गांव में रामनगर इस्टेट के गुर्गों का आतंक कायम है। गरीब मजदूर परिवारों पर आज भी वहां काफी उत्पीड़न है।राजा और उसके गुर्गों की मर्जी के खिलाफ कोई नहीं बोल सकता। वहां आज भी देश की आजादी के बाद बने संविधान के अनुसार नहीं राजा और उसके गुर्गों की मर्जी का शासन चलता है।

जांच दल के नेताओं ने राजा के गुर्गों पर एफ आई आर दर्ज करने और उन्हें गिरफ्तार करने की मांग की है। उन्होंने सभी घायलों का इलाज कराने की मांग की है। गर्भवती घायल महिला कुमारी देवी की स्थिति ठीक नहीं है। उक्त घटना पर रोष व्यक्त करते हुए अखिल भारतीय खेत एवं ग्रामीण मजदूर सभा के प्रदेश अध्यक्ष व भाकपा-माले केन्द्रीय कमेटी सदस्य वीरेंद्र प्रसाद गुप्ता ने 20जुलाई को पुरे जिला में प्रतिवाद कार्यक्रम की घोषणा की है।इस क्रम में उन्होंने कहा कि बिहार में भाजपा जदयू सरकार सामंती बर्बर युग को प.चम्पारण में पुनः कायम करना चाहती है,जिसे जनता किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *