वृक्ष के बिना मानव जीवन संचय कतई संभव नही : डॉ० गोपालजी त्रिवेदी

वृक्ष के बिना मानव जीवन संचय कतई संभव नही : डॉ० गोपालजी त्रिवेदी

Bihar Muzaffarpur

बिहार पृथ्वी दिवस पर वृक्षारोपण कर दिया सामाजिक संदेश।

मुजफ्फरपुर/ बंदरा : प्रखंड के अतिप्राचीन बाबा खगेश्वरनाथ मंदिर परिसर में मंदिर न्यास समिति द्वारा रविवार को बिहार पृथ्वी दिवस के अवसर पर  वृक्षारोपण किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता राजेन्द्र कृषि विश्वविद्यालय पुसा के पूर्व कुलपति डॉ० गोपालजी त्रिवेदी ने की। मंदिर के प्रधान पुजारी आचार्य राजन पंडा ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ वृक्षारोपण करवाया।

इस मौके पर डॉ० त्रिवेदी ने वृक्षारोपण पर जोर देते कहा की मानव जीवन वृक्षों पर निर्भर है यदि वृक्ष नही रहेंगे जीवन संभव नही है। जलवायु परिवर्तन से उत्पन्न संकट को कम करने का एक प्रमुख हिस्सा वृक्षारोपण है। पेड़ ना केवल हमें शुद्ध हवा प्रदान करते हैं बल्कि पर्यावरण को भी सुंदर बनाते हैं। इसलिए अधिकाधिक वृक्षारोपण करें।

वहीं न्यास समिति के बैद्यनाथ पाठक ने कहा कि जीवन जीने के लिए ऑक्सीजन की आवश्यकता है और ऑक्सीजन का एकमात्र स्त्रोत वृक्ष ही हैं। इसलिए पर्यावरण संरक्षण के लिए वृक्षारोपण अहम पहल है। यही समय है कि हम पेड़ लगाने के महत्व को पहचानें और इस दिशा में जो कुछ भी हम कर सकते हैं उसमें योगदान देने की जिम्मेदारी लें।

मौके पर न्यास समिति के बैद्यनाथ पाठक, वीरचंद ब्रह्मचारी, डॉ श्याम किशोर, रमन त्रिवेदी, आचार्य राजन पंडा, रामकुमार त्रिवेदी, कमलेश शर्मा माही सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *