गाँधीजी के आदर्श आज की सबसे बड़ी आवश्यकता, उनके पदचिन्हों पर चलने का हमसब लें संकल्प : जिलाधिकारी।

गाँधीजी के आदर्श आज की सबसे बड़ी आवश्यकता, उनके पदचिन्हों पर चलने का हमसब लें संकल्प : जिलाधिकारी।

Bihar West Champaran

ब्यूरो रिपोर्ट, बेतिया: महात्मा गाँधी की 151 वीं जयंती के अवसर पर आज जिला मुख्यालय सहित सभी प्रखंडों में गाँधी जी की प्रतिमा पर माल्यापर्ण किया गया तथा भारत की आजादी में उनके अतुलनीय योगदान को याद किया गया।
जिला मुख्यालय बेतिया के हरिवाटिका चौक अवस्थित गाँधी जी की प्रतिमा पर जिलाधिकारी, कुंदन कुमार द्वारा माल्यापर्ण किया गया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि भारत को आजादी दिलाने में महात्मा गाँधी की अत्यंत ही सराहनीय भूमिका रही है। उनके सत्य और अहिंसा के सिद्धांत ने जन-जन में एक अद्भुत क्रांति ला दी। गाँधीजी हमेशा कहा करते थे कि किसी भी तरह के विरोध का मार्ग हिंसात्मक नहीं हो सकता है। अहिंसा में जो शक्ति है, उसकी जगह हिंसा कभी भी नहीं ले सकती है।

उन्होंने कहा कि चंपारण सत्याग्रह ने ही मोहनदास करमचंद गाँधी को महात्मा बना दिया। पहले सत्याग्रह की इस पावन भूमि से गाँधी जी को वंदन करने का सौभाग्य उन्हें मिला है। उन्होंने कहा कि कमाल के थे महात्मा गाँधी, जिनके बिना शस्त्र उठाए ही चल पड़ी आंधी और मिली देश को आजादी। उन्होंने कहा कि गाँधीजी के आदर्श आज की सबसे बड़ी आवश्यकता है, उनके पदचिन्हों पर चलने का हमसब आज संकल्प लें।

इस मौके पर स्काउट एंड गाइड के बच्चों द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी के सबसे पसंदीदा भजन “रघुपति राघव राजाराम, पतित पावन सीताराम का गायन किया गया तथा राष्ट्रगान भी गाया गया।

इस अवसर पर सहायक समाहर्त्ता, श्री कुमार अनुराग, उप विकास आयुक्त, श्री रविन्द्र नाथ प्रसाद सिंह, अपर समाहर्ता, श्री नंद किशोर साह, एसडीएम, बेतिया, श्री विद्यानाथ पासवान, कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद, बेतिया, श्री विजय उपाध्याय सहित अन्य जिलास्तरीय पदाधिकारी, गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *