पूर्ण स्वच्छ, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण सम्पन्न करायी जाय बिहार स्वाभिमान पुलिस बटालियन हेतु सिपाही पद की परीक्षा :जिलाधिकारी।

पूर्ण स्वच्छ, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण सम्पन्न करायी जाय बिहार स्वाभिमान पुलिस बटालियन हेतु सिपाही पद की परीक्षा :जिलाधिकारी।

Bihar West Champaran

जिला मुख्यालय अवस्थित 20 केंद्रों पर 04 अक्टूबर को ली जाएगी परीक्षा।

सभी परीक्षाथियों सहित वीक्षकों की भी होगी थर्मल स्क्रीनिंग।

वीडियोग्राफी, फोटोग्राफी सहित बायोमीट्रिक तरीके से लिया जाएगा अटेंडेंस।

ब्यूरो रिपोर्ट, बेतिया: केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती), बिहार द्वारा आयोजित बिहार स्वाभिमान पुलिस बटालियन में अनुसूचित जनजाति की महिला उम्मीदवारों के सिपाही पद की लिखित परीक्षा पूर्ण स्वच्छ, शांतिपूर्ण एवं कदाचार मुक्त संपन्न कराई जाएगी। यह परीक्षा दिनांक 04.10.2020 को जिला मुख्यालय अवस्थित कुल-20 केंद्रों पर एक ही पाली पूर्वाह्न 10:00 से 12:00 मध्याह्न तक आयोजित की जा रही है।

परीक्षा केंद्रों पर अभ्यर्थियों का रिपोर्टिंग टाइम 9:00 पूर्वाह्न है। पूर्वान्ह 09:45 बजे परीक्षा केंद्र का प्रवेश द्वार बंद कर दिया जाएगा। परीक्षा के लिए एक प्रश्न पत्र है, जिसमें वस्तुनिष्ठ प्रकार के 100 प्रश्न होंगे। जिलाधिकारी, श्री कुंदन कुमार समाहरणालय सभाकक्ष में  आयोजित उक्त परीक्षा को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने हेतु आयोजित समीक्षात्मक बैठक में सभी केंद्राधीक्षको, स्टैटिक मजिस्ट्रेट-सह-प्रेक्षक, जोनल मजिस्ट्रेट-सह-समन्वयक प्रेक्षक, पुलिस पदाधिकारी आदि को निदेशित कर रहे थे।

जिलाधिकारी ने कहा कि सभी केंद्राधीक्षक यह विशेष ध्यान देंगे कि किसी भी परीक्षार्थी को बिना फोटो पहचान पत्र के किसी भी परिस्थिति में परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाए साथ ही परीक्षार्थियों को किसी भी परिस्थिति में परीक्षा हॉल/कक्ष में मोबाइल फोन, किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के साथ प्रवेश नहीं करने दिया जाय।

परीक्षा के दिन सभी कोटि के कर्मी/,पदाधिकारी/अभ्यर्थी निश्चित रूप से मास्क अथवा फेस कवर लगाएंगे। अभ्यर्थियों सहित वीक्षक की परीक्षा केंद्र में थर्मल स्क्रीनिंग भी कराई जाएगी। साथ ही सभी परीक्षा केंद्रों के गेट पर सैनिटाइजर की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए तथा नल, चापाकल, बेसिन के पास हैंडवाश, साबुन की समुचित व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए।

उन्होंने कहा कि मुख्य प्रवेश द्वार पर प्रवेश के समय यदि किसी अभ्यर्थी का तापमान 99.04 डिग्री या अधिक पाया जाता है तो उन्हें एक हॉल में आइसोलेशन नियमों के अनुसार बैठाकर परीक्षा ली जाए। यदि किसी अभ्यर्थी/ वीक्षक में कोविड-19 के गंभीर लक्षण प्रकट हो तो उन्हें प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाए।

जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर केंद्राधीक्षक द्वारा निश्चित रूप से वीडियोग्राफी की व्यवस्था भी कराई जाय। साथ ही परीक्षा अवधि में अभ्यर्थियों की फोटोग्राफी भी कराई जाए। फोटोग्राफी के क्रम में अभ्यर्थियों के चेहरे से मास्कअथवा फेस कवर हटाने के बाद ही फोटोग्राफी कराई जाए। इसके साथ ही परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों के डिजिटल बायोमेट्रिक तरीके से बाएं हाथ के अंगूठे का निशान एवं फोटो लिया जाएगा। जो परीक्षार्थी अंगूठा का निशान देने अथवा फोटो खींचने की प्रक्रिया में व्यवधान उत्पन्न करेंगे/आनाकानी करेंगे उन्हें कदाचार का दोषी मानते हुए परीक्षा से निष्कासित करते हुए करवाई की जाएगी।

परीक्षा को स्वच्छ, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के उद्देश्य से परीक्षा केंद्रों पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट-सह-प्रेक्षक, जोनल मजिस्ट्रेट-सह-समन्वयक प्रेक्षक, पुलिस पदाधिकारी एवं महिला दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है।  इसके साथ ही उड़नदस्ता दल का भी गठन किया गया है, जो परीक्षा तिथि को परीक्षा अवधि की समाप्ति तक विभिन्न परीक्षा केंद्रों का औचक रूप से निरीक्षण करेंगे तथा कदाचार करते पाए जाने वाले व्यक्तियों या अभ्यर्थियों के विरुद्ध तत्काल आवश्यक कानूनी कार्रवाई करेंगे।

परीक्षा केंद्रों पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम पर उद्घोषणा कर अभ्यर्थियों को हिदायत दी जाएगी कोई भी लिखित सामग्री, प्रवेश पत्र पर कोई लेख, सादा कागज, क्लिपबोर्ड, स्लाइड रूल, केलकुलेटर, मोबाइल फोन, ब्लूटूथ उपकरण, डिजिटल डायरी, पॉमटॉप, पीडीए या कोई अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण परीक्षा केंद्र के अंदर ले जाना वर्जित है। इन निर्देशों का उल्लंघन करने पर परीक्षार्थियों की पात्रता रद्द कर दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्र पर सभी परीक्षार्थियों के प्रवेश के समय गेट पर तलाशी की व्यवस्था अनिवार्य रूप से की जाय। महिला अभ्यर्थियों की तलाशी महिला पुलिस बल, महिला वीक्षक, महिला केंद्राधीक्षक द्वारा ली जाएगी। इसके साथ ही परीक्षा केंद्रों पर साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था, शुद्ध पेयजल की व्यवस्था सहित पर्याप्त रोशनी आदि आवश्यक संसाधनों  की व्यवस्था ससमय कर ली जाय।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *