जिलाधिकारी ने जीएमसीएच अवस्थित ऑक्सीजन सप्लाई सेंटर प्वाइंट, कंट्रोल रूम का किया निरीक्षण।

जिलाधिकारी ने जीएमसीएच अवस्थित ऑक्सीजन सप्लाई सेंटर प्वाइंट, कंट्रोल रूम का किया निरीक्षण।

Bihar West Champaran
जिलाधिकारी ने जीएमसीएच अवस्थित ऑक्सीजन सप्लाई सेंटर प्वाइंट, कंट्रोल रूम का किया निरीक्षण।

बेतिया: न्यूज़ ब्यूरो वकीलुर रहमान खान, जिलाधिकारी, श्री कुंदन कुमार द्वारा जीएमसीएच कोविड अस्पताल अवस्थित ऑक्सीजन सप्लाई सेंटर प्वाइंट, कंट्रोल रूम का गहन निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के क्रम में बॉयो मेडिकल इंजीनियर को पूरी मुस्तैदी के साथ ऑक्सीजन सप्लाई सिस्टम पर नजर रखने का निदेश दिया गया।

जिलाधिकारी ने कहा कि बहुत सारे कोरोना संक्रमित मरीजों को ऑक्सीजन की आवश्यकता पड़ रही है। ऑक्सीजन सप्लाई सिस्टम हर हाल में सही तरीके से काम करें, इसके लिए संबंधित इंजीनियर और कर्मियों को बखूबी कार्य करना होगा ताकि कोविड मरीजों को निरंतर ऑक्सीजन मिलता रहा। साथ ही ऑक्सीजन सप्लाई सिस्टम में कोई बाधा ना आये, ये सुनिश्चित करना है।

प्रचार्ज, अधीक्षक, जीएमसीएच तथा जिले में पर्याप्त ऑक्सीजन उपलब्धता हेतु गठित जिलास्तरीय टीम को निदेश दिया गया कि किसी भी सूरत में ऑक्सीजन की किल्लत नहीं होनी चाहिए। कोविड मरीजों को पर्याप्त ऑक्सीजन मुहैया कराई जाय।

कंट्रोल रूम के निरीक्षण के क्रम में उपस्थित अधिकारियों को पूरी तत्परतापूर्वक अपने कर्तव्यों एवं दायित्वों का निर्वहन करने का निदेश जिलाधिकारी द्वारा दिया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि कंट्रोल रूम को 24×7 की तर्ज पर संचालित किया जाय। भर्ती मरीजों, उनके अटेंडेंट सहित अन्य से प्राप्त कॉल पर अविलंब कार्रवाई सुनिश्चित किया जाय।

कंट्रोल रूम प्रभारी, श्री मदन कुमार द्वारा बताया गया कि कंट्रोल रूम में प्राप्त कॉलों का त्वरित गति से निष्पादन किया जा रहा है। कंट्रोल रूम में पदस्थापित अधिकारी एवं कर्मी निरंतर अपने कर्तव्यों एवं दायित्वों का निर्वहन कर रहे हैं। कंट्रोल रूम में प्राप्त प्रत्येक कॉल पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है ताकि मरीजों एवं उनके अटेंडेंट को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े तथा उन्हें समुचित चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध कराई जा सके।

जिलाधिकारी ने कहा कि ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति पूरी टीम के लिए एक बड़ी जिम्मेदारी है, जिसका आप सबो को निरंतर प्रयास कर सफल तरीके से निर्वहन करना है। हमारे जिले में कोई ऑक्सीजन प्वाइंट नहीं होने के कारण यह चुनौती और भी ज्यादा है। यहाँ से ऑक्सीजन सप्लाई यूनिट की दूरी भी ज्यादा है। अतः ससमय रोटेशन से आवश्यकताओं की पूर्ति करनी है। ऑक्सीजन सप्लाई यूनिट की निर्बाधता बनी रहे इसलिए बॉयोमेडिकल इंजीनियर की एक टीम को काम पर रखा गया है जो 24×7 कार्य कर रहा है।

हरसिद्धि, गोपालगंज और मुजफ्फरपुर से अभी ऑक्सीजन प्राप्त हो रहे हैं। जिला प्रशासन लगातार प्रयास कर रहा है कि जीएमसीएच के लिए ऑक्सीजन की पर्याप्त व्यवस्था जिले में हो और इसके लिए प्रशासन के द्वारा युद्धस्तर पर कार्य किया जा रहा है ताकि जून महीने में यहीं पर्याप्त ऑक्सीजन जेनरेशन होने लगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *