जिले में शीघ्र बनेगा ऑटोमेटेड ड्राईविंग टेस्टिंग ट्रैक: जिलाधिकारी

जिले में शीघ्र बनेगा ऑटोमेटेड ड्राईविंग टेस्टिंग ट्रैक: जिलाधिकारी

Bihar West Champaran
जिले में शीघ्र बनेगा ऑटोमेटेड ड्राईविंग टेस्टिंग ट्रैक: जिलाधिकारी

जिलाधिकारी द्वारा ड्राइविंग टेस्टिंग ट्रैक निर्माण हेतु भूमि उपलब्ध कराने का दिया निदेश।

लक्ष्य के अनुरूप बस स्टाॅप का निर्माण अविलंब करायें।

परिवहन विभाग द्वारा किये जा रहे कार्यों की हुई समीक्षा।

विभिन्न प्रकार के टैक्स नहीं जमा करने वाले बकायेदारों पर सुसंगत धाराओं के तहत कार्रवाई करने का निदेश।

ओवरलोडिंग, सीट बेल्ट, हेलमेट आदि की नियमित रूप से जांच कराने का निदेश।

बेतिया न्यूज़ ब्यूरो वकीलुर रहमान खान’ जिलाधिकारी, कुंदन कुमार ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए दक्ष वाहन चालकों की उपलब्धता आवश्यक है। इसी उदेश्य से परिवहन विभाग, बिहार के निदेश के आलोक में जिले में ऑटोमेटेड ड्राईविंग टेस्टिंग ट्रैक का निर्माण किया जाना अतिआवश्यक है ताकि ड्राईविंग लाइसेंस निगत करने से पूर्व आवेदकों के ड्राईविंग स्किल की सही जांच संभव हो सके। जिलाधिकारी कार्यालय प्रकोष्ठ में परिवहन विभाग द्वारा किये जा रहे विभिन्न कार्यों की गहन समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निदेशित कर रहे थे।

समीक्षा के क्रम में जिला परिवहन पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि ऑटोमेटेड ड्राईविंग टेस्टिंग ट्रैक के निर्माण के लिए विभागीय दिशा-निर्देश के तहत चनपटिया प्रखंड अंतर्गत 1.0 एकड़ भूमि उपलब्ध कराने हेतु प्रक्रिया की जा रही है। जिलाधिकारी ने निदेश दिया कि जल्द से जल्द भूमि की उपलब्धता सुनिश्चित करायी जाय तथा ऑटोमेटेड ड्राईविंग टेस्टिंग ट्रैक का निर्माण करते हुए शीघ्र फंक्शनल किया जाय।

जिलाधिकारी ने कहा कि जिला परिवहन कार्यालय द्वारा पूर्ण पारदर्शी तरीके से कार्यों का ससमय निष्पादन किया जाय ताकि लोगों को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े। किसी भी प्रकार की गड़बड़ी की शिकायत प्राप्त नहीं होनी चाहिए, इस बात का विशेष ख्याल रखा जाय। उन्होंने कहा कि जिले में लक्ष्य के अनुरूप 19 बस स्टाॅप के निर्माण में तीव्रता लायी जाय। वहीं मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना का क्रियान्वयन पूर्ण पारदर्शी तरीके से ससमय पूर्ण कर लेने का निदेश जिलाधिकारी द्वारा दिया गया है।

समीक्षा के क्रम में यह सामने आया कि बहुत सारे वाहन मालिक ऐसे हैं जो ससमय ट्रेड टैक्स सहित अन्य अन्य प्रकार के टैक्स जमा नहीं कर रहे हैं। इसे अत्यंत गंभीरता से लेते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि ऐसे बकायेदारों के विरूद्ध विधिसम्मत कार्रवाई की जाय। आवश्यकता पड़ने पर नीलाम पत्र वाद दायर करते हुए बकाया राशि की वसूली कराना सुनिश्चित किया जाय।

जिलाधिकारी ने कहा कि ओवरलोडिंग, सीट बेल्ट, हेलमेट आदि की नियमित जांच अनिवार्य रूप से करायी जाय। विभिन्न चौक-चौराहों पर पुलिस के सहयोग से जांच अभियान चलाना सुनिश्चित किया जाय। यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन मालिकों के विरूद्ध सुसंगत धाराओं के तहत कार्रवाई सुनिश्चित करें। साथ ही सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने, यातायात नियमों का अनुपालन कराने अन्य कार्यक्रमों की जानकारी वाहन मालिकों को मुहैया कराने हेतु विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन सुनिश्चित किया जाय।

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, श्री रवीन्द्र नाथ प्रसाद सिंह, जिला परिवहन पदाधिकारी, श्री राजेश सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *