ताड़ी व शराब उत्पादन से जुड़े परिवारों के सर्वेक्षण को लेकर की गई बैठक।

ताड़ी व शराब उत्पादन से जुड़े परिवारों के सर्वेक्षण को लेकर की गई बैठक।

Bihar West Champaran सिकटा

सिकटा संवाददाता अमर कुमार की रिपोर्ट,

बेतिया/ सिकटा- स्थानीय प्रखंड मुख्यालय पर ताड़ी व शराब उत्पादन व बिक्री से जूडे परिवारों का सर्वेक्षण को लेकर एक बैठक आयोजित की गई।इसकी आध्यक्षता बीडीओ मीरा शर्मा ने किया। इस दौरान बीडीओ ने इस कार्य मे जुड़े कर्मचारियों को चेताया कि सभी कर्मी अपने कार्यो का निष्पादन समय से करे।ताकि समय रहते कार्यो को अंजाम तक पहुचाया जा सके।

बैठक में ताडी व शराब उत्पादन व बिक्री में पारम्परिक रूप से जूडे परिवारों का सर्वेक्षण की समीक्षा की गई। सर्वेक्षण में कुछ पंचायतों के कतिपय छुटे परिवारों का सर्वे कार्य पूरा कर रिपोर्ट 17 फरवरी को जमा करने का निर्देश दिया गया। बीडीओ ने कहा कि कुछ पंचायत में ताड़ का पेड़ है। लेकिन वहां के लोग ताडी उतारने का काम नही करते है। यह कार्य दूसरे पंचायत के लोग करते है। उनका नाम भी सर्वेक्षण सूची में जोडने है।

सरकार के निर्देशानुसार ताडी व शराब के उत्पादन व बिक्री करने वाले परिवार को रोजगार से जोडने है। बीडीओ ने बताया कि सर्वेक्षण में प्रखंड स्तर पर ताडी उत्पादन व बिक्री के जूडे परिवारों की संख्या 44 व शराब से जूडे परिवारों की संख्या 123 पाया गया है। इसमें सबसे अधिक परिवार गौचरी पंचायत में -15, सरगटिया में 11, बेहरा में- 6, परसौनी में- 5 है।

वही बलथर, मसवास, सिकटा, धनकुटवा, सूर्यपुर, सुगहाभवानीपुर, सिरिसिया व शिकारपुर पंचायत में ताडी उत्पादन व बिक्री करने वालों की संख्या शून्य है। वही सबसे अधिक शराब के कारोबार करने वाले पंचायतों में सूर्यपुर में 16, कठियामठियां में 16, धनकुटवा में 16, जगन्नाथपुर में 12, बलथर में 11 परिवार पारम्परिक रूप से शराब के उत्पादन व बिक्री करने वालों में शामिल है। मौके पर जीविका की बीपीएम सर्फुन नेसा, शशिभूषण कुमार, सौरभ कुमार, रिंकी कुमारी, विकास कुमार, गायत्री देवी, कलावती देवी, मनोज कुमार यादव, अंबिका माझी, संजय कुमार, नन्दकिशोर राम आदि जीविका कैडर, चौकिदार, विकास मित्र मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *