महिलाएं परिवार बनाती है, परिवार घर बनाता है, घर समाज बनाता है और समाज ही देश बनाता है: सरिता

महिलाएं परिवार बनाती है, परिवार घर बनाता है, घर समाज बनाता है और समाज ही देश बनाता है: सरिता

Bihar East Champaran Ghorasahan

पूर्वी चंपारण/ घोड़ासहन: महिलाओं के बिना मनुष्य जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती, महिलाएं परिवार बनाती है, परिवार घर बनाता है, घर समाज बनाता है और समाज ही देश बनाता है। इसका सीधा सीधा अर्थ यही है की महिला का योगदान समाज के अग्रणी पक्तियों में से एक है, महिला की क्षमता को नज़रअंदाज करके समाज की कल्पना करना व्यर्थ है।

शिक्षा और महिला ससक्तिकरण के बिना परिवार, समाज और देश का विकास नहीं हो सकता तो वहीं घोड़ासहन प्रखंड में महिला की क्षमता व योग्यता को देखते हुए एम.आर. पी सरिता देवी द्वारा घोड़ासहन उतरी व दक्षिणी पंचायतों में सतत जीविका पार्जन योजना के तहत निर्धन असहाय गरीब परिवारों को आर्थिक सहायता देकर भिन्न भिन्न प्रकार की व्यवसाय करने में योग्यदान दिया गया।

जैसे बिंदिया देवी प्रचुन दुकान, रीना देवी किराना दुकान, तम्मना खातून किराना दुकान, मीरा देवी मुगफली दुकान, लालमुनि खातून प्रचुन दुकान साथ ही विशुनपुर पंचायत में सैरुनेशा लहठी दुकान, मेहरून नेशा सिंगार दुकान।

बेसहाराओं का सहारा बनने के लिए सरकार की इस महत्वकांक्षी योजना को धरातल पर उतारने लिए मुहिम जारी है जीविका दीदी समेत सभी अधिकारियों अपना अहम योग्यदान दे रहे हैं। मौके पर बी पी एन विक्रम कुमार, ए सी जितेंद्र कुमार, बी आर पी सतीश कुमार, सी सी राजू कुमार, दिनेश कुमार, साथ स्वयम सहायता समूह के दर्जनों दीदी उपस्तिथ थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *