उन्नयन बिहार स्मार्ट क्लास एवं फेसबुक लाइव क्लासेज से प्रत्येक बच्चे को करें लाभान्वित : जिलाधिकारी।

उन्नयन बिहार स्मार्ट क्लास एवं फेसबुक लाइव क्लासेज से प्रत्येक बच्चे को करें लाभान्वित : जिलाधिकारी।

Bettiah Bihar West Champaran

जिलाधिकारी द्वारा संत तरेसा बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, राज्य सम्पोषित कन्या उच्च माध्यमिक प्लस टू विद्यालय, राज इंटर कॉलेज, राजकीय उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय, सिंघाछापर का किया गया निरीक्षण।

निर्धारित शिड्यूल के तहत नियमित रूप से उन्नयन स्मार्ट क्लास का संचालन कराने का निदेश।

ओएमआर शीट्स पर आन्सर की प्रैक्टिस कराने का निदेश।

राजकीय उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय, सिंघाछापर में वर्ग 1-2 में बेहतर तरीके से बच्चों को सीखा रही शिक्षिका श्रीमती गोदावरी कुमारी को जिला प्रशासन द्वारा बधाई पत्र एवं प्रशस्ति पत्र देने का निदेश।

न्यूज़ ब्यूरो वकीलुर रहमान खान,

बेतिया। जिलाधिकारी, श्री कुंदन कुमार द्वारा संत तरेसा बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, राज्य सम्पोषित कन्या उच्च माध्यमिक प्लस टू विद्यालय, राज इंटर कॉलेज, राजकीय उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय, सिंघाछापर का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी द्वारा मुख्य रूप से उन्नयन बिहार स्मार्ट क्लास एवं उन्नयन बिहार फेसबुक क्लासेज की जानकारी नोडल टीचर और बच्चों से ली गयी।

जिलाधिकारी ने बच्चों से कहा कि उन्नयन बिहार स्मार्ट क्लास के माध्यम से बच्चों को सरलता एवं सहजता के साथ-साथ गुणवत्तापूर्ण शिक्षण पद्धति टेक्नोलॉजी के माध्यम से दी जा रही है। स्मार्ट क्लास के सारे वीडियो, टेस्ट मोबाईल एप पर भी उपलब्ध है। कोई भी छात्र कभी भी कहीं से अपना प्रश्न पूछ सकते है। ग्लोबल एक्सपर्ट पूछे गये प्रश्नों का सही जवाब देते हैं। उन्होंने कहा कि बच्चे अच्छे तरीके से पढ़ाई करें, आगे बढ़े और अपने परिवार, जिला, राज्य और देश का नाम रौशन करें।

उन्होंने कहा कि आज के आधुनिकता के परिवेश में मोबाईल फोन बड़ा ही महत्वपूर्ण स्थान रखता है। मोबाईल फोन पर एप के माध्यम से उन्नयन बिहार स्मार्ट क्लास का अध्ययन किया जा सकता है। इसके साथ ही जिलास्तर पर बनाये गये उन्नयन बिहार फेसबुक क्लासेज का भी लाभ प्राप्त किया जा सकता है। उन्नयन बिहार फेसबुक क्लासेज के सफल संचालन में 40 से ज्यादा विशेषज्ञ शिक्षक काफी मेहनत कर रहे हैं।

उन्होंने छात्र-छात्राओं से कहा कि मोबाईल का उपयोग सिर्फ पढ़ाई के लिए ही किया जाय। इस हेतु पैरेन्ट्स-टीचर मीट का आयोजन कर पैरेन्ट्स को जागरूक एवं प्रेरित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राओं को पठन-पाठन आदि किसी भी प्रकार की सहायता की आवश्यकता हो तो वे सीधे संपर्क कर सकते हैं, उनकी समस्याओं का समाधान किया जायेगा।

जिला शिक्षा पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि निर्धारित शिड्यूल/एसओपी के तहत स्मार्ट क्लास का नियमित रूप से संचालन किया जाय ताकि जिले के बच्चे लाभान्वित हो सके और एक्जाम में बेहतर प्रदर्शन कर सकें। उन्होंने निदेश दिया कि स्मार्ट क्लास संचालन हेतु इंटरनेट/वाई-फाई की अच्छी व्यवस्था करें ताकि बच्चों को पठन-पाठन में परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े।

उन्होंने निदेश दिया कि विद्यालयों में पठन-पाठन, साफ-सफाई, स्वच्छ शौचालय, पेयजल, विद्युत आपूर्ति, मध्याह्न भोजन, सुरक्षा, ब्लैकबोर्ड, बेहतर भवन आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। साथ ही जिन विद्यालयों में शिक्षकों की कमी हैं, वहां शिक्षकों की व्यवस्था करने हेतु अग्रतर कार्रवाई की जाय।

इस क्रम में जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि जिले में स्कूल ऑफ एक्सीलेंस के तहत 60 विद्यालयों का चिन्हित कर लिया गया है। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रयास ऐसा करें कि जिले के सभी विद्यालय, स्कूल ऑफ एक्सीलेंस हो जाय। उन्होंने निदेश दिया कि 60 विद्यालयों के अतिरिक्त अन्य विद्यालयों को भी चिन्हित किया जाय और स्कूल ऑफ एक्सीलेंस का मुआयना अन्य विद्यालयों को प्रधानाध्यापक, नोडल टीचर आदि को कराना सुनिश्चित किया जाय ताकि वे भी अपने विद्यालय को इसी के अनुरूप बनायें और संचालित करें।

जिलाधिकारी ने कहा कि स्मार्ट क्लास के नोडल टीचर बच्चों को बेहतर तरीके से पढ़ायें। जिला शिक्षा पदाधिकारी सभी नोडल टीचर को अच्छे तरीके से प्रशिक्षित कराना सुनिश्चित करें। साथ ही स्मार्ट क्लास में शेड्यूल के अनुसार वीडियो को चलायें, वीडियो से जुड़े डेली टेस्ट को चलाएं, मूल्यांकन करायें, उत्तर पर चर्चा करायें, उन्नयन रजिस्टर अपडेट रखें।

उन्होंने कहा कि क्रैश कोर्स संचालन के क्रम में टेस्ट सीरिज का अध्ययन बच्चों को करायें, प्रैक्टिस करायें। साथ ही ओएमआर शीट्स पर आन्सर की प्रैक्टिस भी करायें ताकि बच्चे परीक्षा हॉल में बेधड़क ओएमआर शीट्स को फील कर सकें। उन्होंने कहा कि उन्नयन मंच का निर्माण करना भी आवश्यक है। 3-4 बच्चों को स्मार्ट क्लास/ऑनलाइन सिस्टम संचालित करने के लिए तैयार करें। इससे जहां शिक्षकों की कमी है, वहां काफी मदद मिलेगी और बच्चों की पढ़ाई में निरंतता बनी रहेगी।

संत तरेसा बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय के निरीक्षण के क्रम में स्मार्ट क्लास का लाभ ले रही छात्रा सुश्री शिल्पी कुमार द्वारा बताया गया कि स्मार्ट क्लास से सभी छात्राओं को बहुत मदद मिल रही है। इससे किसी सब्जेक्ट के बारे में जानने, समझने और सीखने में बहुत लाभ मिल रहा है। जिलाधिकारी द्वारा राज्य सम्पोषित कन्या उच्च माध्यमिक प्लस टू विद्य़ालय, राज इंटर कॉलेज में नोडल टीचर से स्मार्ट क्लास की जानकारी ली गयी।

राजकीय उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय, सिंघाछापर के निरीक्षण के क्रम में वर्ग 1-2 में बेहतर तरीके से बच्चों को सीखा रही शिक्षिका श्रीमती गोदावरी कुमारी को जिला प्रशासन द्वारा बधाई पत्र एवं प्रशस्ति पत्र देने का निदेश दिया गया।

इस अवसर पर सहायक समाहर्ता, सुश्री शिवाक्षी दीक्षित, जिला शिक्षा पदाधिकारी, श्री रजनीकांत प्रवीण, एसडीएम, बेतिया, श्री विनोद कुमार, विशेष कार्य पदाधिकारी, श्री बैद्यनाथ प्रसाद आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *