आज ही के दिन 103 वर्ष पूर्व अंग्रेजो के खिलाफ लड़ाई के लिए महात्मा गांधी का आगमन पटना हुआ था।

आज ही के दिन 103 वर्ष पूर्व अंग्रेजो के खिलाफ लड़ाई के लिए महात्मा गांधी का आगमन पटना हुआ था।

National News Patna

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की चंपारण सत्याग्रह के लिए बिहार के पटना आगमन आधुनिक भारत के इतिहास की ऐतिहासिक घटना की 103 वी वर्षगांठ पर दिया कोरोना वायरस संक्रमण से मुक्ति, नारी उत्पीड़न, घरेलू हिंसा एवं बच्चों पर घरेलू हिंसा की रोकथाम एवं जागरूक होने का संदेश!

आज दिनांक 10 अप्रैल 2020 को सत्याग्रह रिसर्च फाउंडेशन के सचिव सह ब्रांड एंबेसडर स्वच्छ भारत मिशन डॉ0 एजाज अहमद (अधिवक्ता) ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि आज ही के दिन आज से 103 वर्ष पूर्व 10 अप्रैल 1917 को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने चंपारण में अंग्रेजों के अत्याचार के विरुद्ध चंपारण सत्याग्रह के लिए बिहार के पटना आकर चंपारण सत्याग्रह के लिए बिहार के पावन के पावन धरती पर पहली बार अपना कदम रखा था !

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का चंपारण सत्याग्रह के लिए बिहार के पटना आना आधुनिक भारत के इतिहास की ऐतिहासिक घटनाओं मे से एक है! चंपारण सत्याग्रह ने ही राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को असहयोग आंदोलन नमक सत्याग्रह (दांडी मार्च )एवं भारत छोड़ो आंदोलन जैसे अनेक आंदोलनों के लिए लिए प्रेरित किया था !

देखते ही देखते लगभग 30 वर्षों के अंदर ही भारत अंग्रेजों के अत्याचार से 15 अगस्त 1947 को आजाद हो गया! इस अवसर पर स्वच्छ भारत मिशन के ब्रांड एंबेसडर डॉ0 एजाज अहमद ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण से मुक्ति, नारी उत्पीड़न, घरेलू हिंसा , विशेष रूप से बच्चों के विरुद्ध घरेलू हिंसा एवं उत्पीड़न की घटनाएं में बढ़ोतरी हुई है !

जिसे अविलंब रोकने की आवश्यकता है! इस दिशा में सत्याग्रह रिसर्च फाउंडेशन बचपन बचाओ आंदोलन एवं कैलाश सत्यार्थी फाउंडेशन के साथ अनेक संस्थाएं इस विषय पर कार्य कर रही हैं! हमें जागरूक होना है ताकि हमारा घर परिवार एवं हमारे बच्चे जो देश के भविष्य हैं उनका जीवन को सुरक्षित एवं सरल बनाया जा सके!

इस अवसर पर स्वच्छ भारत मिशन के ब्रांड एंबेसडर डॉ0नीरज गुप्ता एवं डॉ शाहनवाज अली ने कहा कि घरेलू हिंसा की रोकथाम के लिए भारत सरकार एवं सामाजिक संगठनों की ओर से लोगों को जागरूक करने के लिए ठोस कदम उठाए जा रहे हैं! दोषी व्यक्तियों के विरुद्ध कठोर कानूनी कार्रवाई की जाएगी!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *