जाति आधारित गणना हेतु चार्ज गणना ब्लॉक एवं उप गणना ब्लॉक का निर्धारण कर अविलंब भेजे प्रतिवेदन : जिलाधिकारी।

जाति आधारित गणना हेतु चार्ज गणना ब्लॉक एवं उप गणना ब्लॉक का निर्धारण कर अविलंब भेजे प्रतिवेदन : जिलाधिकारी।

Bettiah Bihar West Champaran

सभी एसडीएम को स्पष्ट मंतव्य के साथ अनुमोदन करके प्रतिवेदन 20 सितंबर की शाम तक अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराने का निदेश।

कार्य में लापरवाही को लेकर बीडीओ, चनपटिया को शोकॉज करने का निदेश।

बेतिया से वकीलुर रहमान खान की ब्यूरो रिपोर्ट!

बेतिया। जिलाधिकारी, श्री कुंदन कुमार ने कहा कि बिहार जाति आधारित गणना-2022 अत्यंत ही महत्वपूर्ण कार्य है। इस कार्य में लापरवाही, शिथिलता एवं कोताही कतई बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने निदेश दिया कि जाति आधारित गणना अंतर्गत सभी कार्य निर्धारित टाइमलाइन के अनुरूप सुनिश्चित किया जाय। जिलाधिकारी समाहरणालय सभाकक्ष में जाति आधारित गणना अंतर्गत किये जा रहे कार्यों की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निदेशित कर रहे थे।

उन्होंने सभी अनुमंडल पदाधिकारियों को निदेश दिया कि सभी चार्ज पदाधिकारी, नगर आयुक्त, कार्यपालक पदाधिकारी, सभी नगर निकाय से बिहार जाति आधारित गणना हेतु चार्ज गणना ब्लॉक एवं उप गणना ब्लॉक के निर्धारण के संबंध में प्रतिवेदन प्राप्त करेंगे तथा स्पष्ट मंतव्य के साथ उक्त अनुमोदन को कार्यकारी विभाग को 20 सितंबर की शाम तक अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे।

उन्होंने निदेश दिया कि बिहार जाति आधारित गणना के सफल संचालन के लिए विभिन्न कोषांगों का गठन कराने का निदेश दिया गया था। जिन चार्ज पदाधिकारियों द्वारा अबतक कोषांगों का गठन नहीं किया गया है, वे अविलंब कोषांगों का गठन करते हुए ससमय कार्यों का निष्पादन कराना सुनिश्चित करेंगे।

समीक्षा के क्रम में प्रभारी पदाधिकारी, जिला सामान्य शाखा द्वारा बताया गया कि सभी चार्ज पदाधिकारी, नगर आयुक्त एवं कार्यपालक पदाधिकारी, सभी नगर निकाय से जातियों के संबंध में प्रमाण पत्र की मांग की गयी थी, जिसके अनुपालन में सभी के द्वारा प्रमाण पत्र दिया गया है कि सूची में अंकित जातियों में से उनके क्षेत्र के किसी जाति का नाम छूटा नहीं है। इससे संबंधित वांछित प्रमाण पत्र सामान्य प्रशासन विभाग, पटना को भेज दिया गया है।

समीक्षा के क्रम में पाया गया कि चार्ज पदाधिकारी, चनपटिया द्वारा जाति आधारित गणना के कार्यों में लापरवाही बरती जा रही है। उक्त के आलोक में जिलाधिकारी द्वारा प्रखंड विकास पदाधिकारी, चनपटिया को शोकॉज करने का निदेश दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *