दुर्गा पूजा पंडाल में अग्नि सुरक्षा हेतु  अग्निशमन कार्यालय के प्रांगण में रविवार के दिन कार्यशाला  का हुआ आयोजन।

दुर्गा पूजा पंडाल में अग्नि सुरक्षा हेतु अग्निशमन कार्यालय के प्रांगण में रविवार के दिन कार्यशाला का हुआ आयोजन।

Bettiah Bihar West Champaran

बेतिया से वकीलुर रहमान खान की ब्यूरो रिपोर्ट!

बेतिया( पश्चिमी चंपारण) दशहरा पर्व को लेकर पूजा  पंडाल का निर्माण रेलवे लाइन, विद्युत सबस्टेशन , ईट की चिमनी एवं भट्ठे, से कम से कम 15 मीटर दूरी पर हो, पंडाल के चारों तरफ से कम से कम 4 से 5 मीटर खुला स्थान अवश्य रखें, पंडाल के लिए अलग से फ्यूज सर्किट ब्रेकर लगाए , बिजली के तार को अच्छे से टाइपिंग करें। उक्त बातें सुशील कुमार सहायक  विद्युत अभियंता , मुख्य अतिथि ने पुलिस लाइन जिला अग्निशमन कार्यालय में दुर्गा पूजा में अग्नि सुरक्षा हेतु अग्निशमन द्वारा जागरूकता अभियान के तहत कार्यशाला दीप प्रज्वलित कर उद्घाटन के दौरान पर उपस्थित पूजा पंडाल समिति के अध्यक्ष एवं सदस्यों , पटाखा संचालकों को संबोधित करते हुए कही।

वही विशिष्ट अतिथि राजीव कुमार सिंह, कनिय विद्युत अभियंता( शहरी एक ) ने  मंच संचालन के क्रम में अपने संबोधन के दौरान कहा कि बिजली कट जाने पर स्पार्क्स लेस लाइट का प्रयोग करें और हैलोजन लाइट का प्रयोग पंडाल के अंदर ना करें बिजली के तार को खुला न रखें किसी भी स्थिति में लाइट हेतु मोमबत्ती दिया आदि का प्रयोग नहीं करें। कोई भी दुर्गा पूजा के दौरान अगर पंडाल पर आसावधानी बरती जाती है तो स्वयं पंडाल समिति के अध्यक्ष एवं समिति के सदस्य जिम्मेवार होंगे।

  वही मो अली अंसारी, अग्निशमन पदाधिकारी ने दुर्गा पूजा पंडाल अग्निशमन सुरक्षा हेतु कार्यशाला को  संबोधित करते हुए कहा अमन कुमार सिंह, जिला अग्निशमन पदाधिकारी, के निर्देश के आलोक में कार्यशाला एवं जागरूकता अभियान के तहत यह कार्यशाला किया जा रहा है।

आगे उन्होंने कहा कि पंडाल निर्माता हमेशा भारतीय मानक ब्यूरो आई एस 8758_ 1993 के अनुरूप ही बनाएं, फायर रीटारडेनट सॉल्यूशन में उपचरित किया हुआ सूती कपड़े का पंडाल बनाए   अग्नि निरोधक घोल हेतु सामग्री का अनुपात का ख्याल रखें। जिसमें अमोनियम सल्फेट, अमोनिया कार्बोनेट, बोरेक्स ,बोरिक एसिड, पानी और पडाल के प्रति एक सौ वर्ग मीटर स्थान पर अग्निशामक यंत्र 9 लीटर क्षमता वाला अवश्य लगाएं।
आगे उन्हों ने कहा की पंडाल में कम से कम 3 द्वार रखे जाएं एक सामने दो पार्सव ,पूजा करते समय अगरबत्ती ,आरती, दिया  सावधानी से एवं सुरक्षित स्थान पर जलाएं ,आरती होने तक विशेष रूप से एक व्यक्ति को उस पर ध्यान दें ,अस्थाई रसोईया घर का पंडाल से 200 मीटर दूरी पर बनाएं हवन कुंड के पास 4 (1000 लीटर) बाल्टी वाला पानी अवश्य रखें अग्निशमन केंद्र का टेलीफोन नंबर जगह-जगह पर अवश्य प्रदर्शित करें। वही इस मौके पर गणेश शंकर विद्यार्थी अग्निशमन पदाधिकारी, आधुनिक राहुल कुमार सिंह, कुंदन कुमार, अमरेश ,जाफर इमाम , अलीऊलाह अंसारी, मनीष कुमार, अजीत कुमार गृह रक्षक वीरेंद्र प्रसाद ,वशिष्ठ राय ठाकुर प्रसाद , जोखूराम आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *