पीएम ने देश के विकास के दिया नया नारा सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास के साथ जुड़ा ‘सबका प्रयास’

पीएम ने देश के विकास के दिया नया नारा सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास के साथ जुड़ा ‘सबका प्रयास’

Delhi Desh-Videsh

देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगातार 8वीं बार लाल किले के प्राचीर पर भारतीय ध्वज तिरंगा फहराया और पूरे देश को संबोधित किया. अपने संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने पूरे देश को एक नया मंत्र दिया. उन्होंने सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास में सबका प्रयास जोड़ा है. उन्होंने यह मंत्र देते हुए कहा कि लाल किले से मैं आह्वान कर रहा हूं सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास हमारे हर लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है.

उन्होंने यह मंत्र देते हुए कहा हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि 100 प्रतिशत गांवों में सड़कें हों, 100 प्रतिशत घरों में बैंक खाता हो, 100 प्रतिशत लाभार्थियों के पास आयुष्यमान भारत कार्ड हो और 100 प्रतिशत पात्र लोगों के पास उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन हो.

सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास के साथ जुड़ा ‘सबका प्रयास’

पीएम मोदी ने कहा हर देश की विकास यात्रा में एक वक्त ऐसा आता है, जब वह देश खुद को नए सिरे से परिभाषित करता है और खुद को नए संकल्पों के साथ आगे की ओर बढ़ाता है. भारत के विकास की यात्रा का भी समय आज से शुरू हो गया है. आज से अगले 25 वर्ष की यात्रा भारत के सृजन का अमृतकाल है. यह अमृतकाल की यात्रा हमें हमारे संकल्पों की सिद्धि और हमें अपने आजादी के शताब्दी वर्ष तक ले जाएगी.

पीएम ने दी पूर्वोत्तर के रेल नेटवर्क के बारे में जानकारी

पीएम ने लाल किले के प्राचीर से यह भी कहा कि बहुत जल्द ही पूर्वोत्तर के हर क्षेत्र में रेल लाइनें बिछ जाएंगी, पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर की बात करते हुए कहा कि फिलहाल जम्मू में परीसीमन का कार्य चल रहा है. जल्द ही वहां विधासभा चुनाव का रास्ता साफ हो जाएगा. इसके अलावा लद्दाख में भी यूनिवर्सिटी का कार्य शुरू किया गया है.

पीएम ने सहकारिता पर बात करते हुए कहा देश में पूंजीवाद, समाजवाद पर चर्चा होती है लेकिन सहकारवाद यानी कोऑपरेटिव की चर्चा भी होनी चाहिए. सामूहिक प्रयास का रास्ता सहकारिता है और इसके लिए अलग मंत्रालय भी बनाया गया है, ताकि कोई अड़चन न रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *