प्रखंड के सूर्यपुर पंचायत के कुर्सिवरवा गांव के यूक्रेन से वतन वापसी को लेकर कार्यवाई तेज दूरभाष पर दिया सकुशल होने की जानकारी।

प्रखंड के सूर्यपुर पंचायत के कुर्सिवरवा गांव के यूक्रेन से वतन वापसी को लेकर कार्यवाई तेज दूरभाष पर दिया सकुशल होने की जानकारी।

Bettiah Bihar West Champaran सिकटा

सिकटा संवाददाता अमर कुमार की रिपोर्ट,

बेतिया/सिकटा – रूस और यूक्रेन की विनाशकारी युद्ध मे यूक्रेन मेडिकल की पढ़ाई करने गए छात्र के वतन वापसी के लिए सरकारी स्तर पर प्रयास तेज कर दी गई है।मामला प्रखंड के सूर्यपुर पंचायत के कुर्सिवरवा गांव का है।जहाँ के एक छात्र मेडिकल के पढ़ाई के लिए गए यूक्रेन में फस गया था।हालांकि वह अब सुरक्षित यूक्रेन की सीमा पार कर रोमानिया पहुँच चुका है, और सुरक्षित है।

हेलो अब्बा यूक्रेन में रूसी सैनिकों के बमबारी में सुरक्षित रोमानिया बॉडर पर पहुंच गये है। तीन दिन से फ्लाइट के इंतजार में है। बुधवार को दिन के एक बजे व रात के ग्यारह बजे फ्लाइट होने वाली है। जो मिलेगा उससे वतन वापस आ रहे है। इस खबर के बाद स्वजनों समेत इलाके के लोगों को खुशी मिल गई है। मेडिकल के चतूर्थवर्षीय छात्र मीराज अहमद अपनी मम्मी रिजवाना बेगम से बात कर जानकारी दी।

जिसके बाद लोगों के घबराहट में कमी आयी। वही सरकार से मिली जानकारी पर नरकटियागंज एसडीओ धन्नजय कुमार व बीडीओ मीरा शर्मा ने छात्र के सूर्यपुर पंचायत के कुर्सीवरवा के घर पहुंच कर छात्र के दादा शेख जोंहा व दादी नजबून नेसा से मिलकर छात्र की सलामती की जानकारी दिया। कहा कि इसमें घबराने की कोई जरूरत नही है। वही मेडिकल छात्र मिराज ने दूरभाष पर अपनी आपबीती बताते हुए कहा कि युद्ध शरू होने के बाद वह 27 फरवरी को ही रोमानिया बॉडर के समीप पहुँच गया था।लेकिन यूक्रेन की सेना का बर्ताव अच्छा नही रहा।दो दिनों तक का समय भारी गुजरा।खानेपीने के लिए कुछ नही मिल रहा था यूक्रेन में।बॉडर क्रॉस करने के लिए लंबी लाइन लगी हुई थी।

यूक्रेन की सेना लोगो को मारती भी थी लाइन से अलग होने पर। यूक्रेन में -6डिग्री सेल्सियस तापमान में भी खुले आसमान के नीचे बॉडर पार करने के लिए हजारों की तादात में लोग फसे हुए है।मिराज ने आगे बताया कि वह अब सकुशल यूक्रेन की सीमा पार कर रोमानिया में पहुँच चुका है।रोमानिया के लोग बहुत अच्छे है।बॉडर पार से आये लोगो का ख्याल बहुत अच्छे तरह से कर रहे है।अगर सब कुछ ठीकठाक रहा तो आज अपने देश लौट आऊंगा। भारत सरकार वहां से अपने यहां के छात्रों सहित अन्य लोगों को सुरक्षित निकाल रही है।

आपका पोता भी सुरक्षित रोमानिया बॉडर पर है। उसे यहां लाने के लिए फ्लाइट का प्रबंध कर दिया गया है। छात्र के पिता ने बताया कि पुत्र बताया था कि रूस की बमबारी व सायरन सुनाई देता था। जिससे सभी छात्र दहशत में थे। घबरा कर वतन वापसी के फिराक में थे। लेकिन कही से कोई सम्पर्क नही हो रहा था। इसे लेकर पिता नदी यहां के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, विदेश मंत्री जयशंकर समेत ऐंबेसी से सम्पर्क कर बेटे की वतन वापसी की गुहार लगाई। सरकार गम्भीरता से देश के छात्रों को सुरक्षित लाने की कार्रवाई कर रही है। स्वजनों ने बताया कि मीराज यूक्रेन के प्रतिष्ठित पिनीप्सिया नेशनल मेडिकल यूनिवर्सिटी का छात्र है। वह फोर्थ इयर में पढता है। इधर एक साल पहले घर से यूक्रेन गया था। समयानुसार इस दहशतगर्दी में किसी तरह रोमानिया बॉडर पर फ्लाइट के इंतजार में फंसा हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *