पश्चिम चंपारण में शांतिपूर्ण तरीके से निकला ताजिया जुलूस

पश्चिम चंपारण में शांतिपूर्ण तरीके से निकला ताजिया जुलूस

Bettiah Bihar Politics

रामनगर से ठाकुर रमेश शर्मा के सहयोग से बेतिया से वकीलुर रहमान खान की  ब्यूरो रिपोर्ट।

बेतिया। प०चम्पारण जिला के विभिन्न प्रखंडों में निकली शांतिपूर्ण तरीके से भारी जुलूस ,भारी जुलूस के साथ सशस्त्र बल व पुलिस और प्रशासन के अधिकारी रहे मौजूद।

कर्बला में दिखा मेला का नजारा, बच्चें , महिलाएं और पुरूष सभी ने लिया पर्व व मेला का मजा।
जनता, जनप्रतिनिधि और प्रशासन सभी ने शांतिपूर्ण पर्व मनाने के लिए एक दूसरे को दिया धन्यवाद।
पश्चिम चम्पारण के बेतिया नरकटियागंज तथा रामनगर थाना क्षेत्र अंतर्गत विभिन्न जगहों बिनवलिया, चानकी, धोकराहा, नरैनापुर इत्यादि आदि जगहों पर सौहार्दपूर्ण ढंग से ताजिया जुलूस निकाला गया।

वही कर्बला परिसर में मेला का आयोजन तथा मुस्लिम समुदाय के लोगों ने कर्बला मजार पर चादर चढ़ाया। वहीं मुल्क में अमन चैन की दुआएं के साथ मन्नते मांगी। ताजिया जुलूस में युवकों ने अपना बेहतरीन हैरतअंगेज करतब दिखाया।
मेला देखने के लिए दूर-दूर से आए हुए लोगों में पुरुष व महिलाओं से अधिक बच्चों में काफी उत्साह देखने को मिला। हालांकि शहरों के वनिस्पत ग्रामीण क्षेत्रों में मुहर्रम की ताजिया जुलूस बड़ी उत्साहपूर्ण दिखाई दिया। जुलूस अपने गंतव्य स्थान से निकल कर अनुमति स्थल तक आकर पुनः अपने स्थान पर शांतिपूर्ण लौट गई।

लाठी डंडों से लैस युवकों ने जो करतब दिखाया, उससे जुलूस में शामिल लोगों में एक नए उत्साह का संचार किया। हालांकि बेतिया सहित जिले भर की पुलिस के द्वारा शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक चाक चौबंद व्यवस्था की गई थी। लाइसेंस प्राप्त ताजिया जुलूस के साथ एक दंडाधिकारी, एक पुलिस पदाधिकारी और सशस्त्र पुलिस बल की तैनाती की गई थी, जिनके देख रेख में शांतिपूर्ण जुलूस निकला और शांतिपूर्ण सौहार्दपूर्ण माहौल में समाप्त भी हो गया।
वहीं नरकटियागंज थानांतर्गत आने एवं विभिन्न क्षेत्रों से निकलने वाली भारी जुलूस को थानाध्यक्ष रामाश्रय यादव और उनके साथ जोनल दंडाधिकारी, जिला अधिकारी ने अपनी निगरानी में पुलिस बल की उपस्थिति में प्रस्तावित मार्गों से होकर वापस शांतिपूर्ण भेज दिया। कहीं भी कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं आई, जिसको लेकर जनता ने भी पुलिस प्रशासन को धन्यवाद दिया और पुलिस प्रशासन ने भी आम जनता व जनप्रतिनिधियों को विधि-व्यवस्था बनाए रखने और पर्व सौहार्दपूर्ण माहौल में बनाए जाने को लेकर धन्यवाद दिया। पुलिस-प्रशासन के सूझबूझ और तत्परता ने विधि व्यवस्था बिगड़ने और असामाजिक तत्वों को बिगाड़ने का कोई मौका नहीं दिया गया। वहीं कर्बला वक्फ कमेटी के अध्यक्ष नुरुल इस्लाम ने बताया कि इमाम हुसैन अली सलाम के यादों में मोहर्रम पर्व आपसी भाईचारे एवं सौहार्दपूर्ण ढंग से मनाया जाता है। जिससे कि किसी भी समुदाय को लोगों को ठेस नहीं पहुंचे। साथ ही उन्होंने बेतिया पुलिस की चाक चौबंद व्यवस्था को लेकर मनुआपुल ओपी थानाध्यक्ष से लेकर सभी नियुक्त पदाधिकारियों को धन्यवाद दिया। बच्चों और महिलाओं ने भी इस शांतिपूर्ण मनाए गए ताजिया जुलूस व मेला का भरपूर आनंद लिया। रामनगर भगत सिंह चौक से भाई शेख औरंगजेब,नरकटियागंज मलदहिया से राजद के वरिष्ठ नेता भाई सोहेल ,ठेकेदार सफी भाई ,तेलपुर जोगिया से भाई अफसर इमाम, चमडडीहा बड़गांव गुदगुदी पंचायत से पूर्व मुखिया नसीम अख्तर एवं गौनाहा से वरिष्ठ पत्रकार मोहम्मद आज़ाद,भाई आसिफ (पत्रकार) मेहनौल से पूर्व मुखिया स्वर्गीय नथुनी मुखिया के पुत्र शमशेर खांव वकील उनके बड़े भाई तथा डनरौल के पूर्व मुखिया कैश न्य्यर ,तेलपूर से भाई ईरशाद,भाई जावेद,सीतापुर से मुखिया सुलेमान ,महुवी से पेट्रोल पंप मालिक साबिर मिया ने अपने बयान में बताया कि हमारे क्षेत्र में भी संतीपूर्ण मुहर्रम मनाया गया। रामनगर गोला बाजार से भाई अकलाख ने बताया कि हम अपने सैकड़ों मित्रो के साथ इस शांति व्यवस्था को कायम रखा। बेतिया के डीएम दिनेश राय तथा बगहा एसडीएम अनुपमा सिंह ने पूरे जिले को बहुत ही संजीदगी से नेतृत्व करके
कानून व्यवस्था को कायम रखा जिससे मुस्लिम समाज ने धन्यवाद दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *