दिव्यांगता शिविर का हुआ आयोजन, उप- विकास आयुक्त ने किया सुरुआत!

दिव्यांगता शिविर का हुआ आयोजन, उप- विकास आयुक्त ने किया सुरुआत!

Bettiah Bihar West Champaran बैरिया

38 दिव्यांगजानो को बैट्री चालित ट्राई साइकिल का भी वितरण।

बैरिया से अजहर आलम के सहयोग से बेतिया से वकीलुर रहमान खान की ब्यूरो रिपोर्ट!

बैरिया( पश्चिमी चंपारण)
बैरिया मेें रविवार को अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांगजन जागरूकता समारोह का मुख्य आयोजन जिला बुनियाद केन्द्र, बैरिया में किया गया।समारोह की अध्यक्षता उप विकास आयुक्त, पश्चिम चंपारण बेतिया द्वारा किया गया. इस जागरूकता समारोह में दिव्यांग बच्चो के लिए विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमे चित्रकला प्रतियोगिता, लेखन, कविता वाचन आदि का भी आयोजन किया गया। अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांगजन जागरूकता समारोह के अवसर पर उप विकास आयुक्त द्वारा 38 दिव्यांगजानो को बैट्री चालित ट्राई साइकिल का भी वितरण किया गया.
दिव्यान्गता सम्मान समारोह में सहायक निदेशक, दिव्यांगजन सशक्तिकरण कोषांग, प्रमुख बैरिया प्रखण्ड, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी बैरिया, जिला प्रबंधक, जिला बुनियाद केन्द्र, बैरिया आदि ने भी उपस्थित रहे. सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए उप विकास आयुक्त ने कहा कि दिव्यांगजनो के लिय सरकार की बहुत योजनायें संचालित है. उन सभी योजनाओं के सम्बन्ध में दिव्यांगजनो को जागरूक बनाना आवश्यक है. दिव्यांगजनो के स्वावलंबन के लिए सरकार की संचालित विभिन्न योजनाओ जैसे दिव्यांगन पेंशन, यु.डी.आई.डी. कार्ड, मुख्यमंत्री निःशक्तजन विवाह प्रोत्साहन योजना, पी.एम. मुद्रा लोन, दिव्यांगजन स्वरोजगार ऋण योजना आदि की जानकारी दिए. उप विकास आयुक्त ने दिव्यांगजनो को अच्छी पढाई के साथ साथ रोजगार सृजन के क्षेत्र में सहयोग देने की बात बताई. बैट्री चालित ट्राई साइकिल का वितरण करते हुए उप विकास आयुक्त ने सभी दिव्यांगजनो को कहा कि इस साइकिल का उपयोग आपलोग अपने स्वरोजगार एव पढाई के लिए करे तो आपका भविष्य उज्जवल होगा.
सहायक निदेशक ने भी सभी दिव्यांगजनो को आवश्यक सहायता प्रदान करने की बात बताई. साथ ही उन्होंने सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओ के बारे में भी बताया. प्रखण्ड विकास पदाधिकारी बैरिया ने बताया कि सरकार की किसी भी योजना में परेशानी होने पर सीधे उनसे संपर्क करने को कहा. जिला प्रबंधक ने बताया कि जिला बुनियाद केन्द्र दिव्यांगजनो, विधवाओ एव वरिष्ठ नागरिको के हितार्थ बैरिया में संचालित है और यहाँ विभिन्न प्रकार के परामर्शन, मार्गदर्शन एव चिकित्सा उपचार जैसे फिजियोथेरपी, ऑडियोमेटरी आदि की सेवा प्रदान की जाती है.
समारोह में आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर मुसरत जहाँ, द्वितीय पर सागर, तृतीय पर आनन्द कुमार इसके अतिरिक्त संतोष कुमार, कृष्णा कुमार, छोटी कुमारी, आशिया प्रवीण, ताबशुम आदि को भी पुरस्कृत किया गया. खुशबूं तारा, नीतू कुमारी, रीना देवी, धर्मेन्द्र कुमार, सचिन साह, चन्दन कुमार यादव, बुलेट कुमार आदि को बैट्री चालित ट्राई साइकिल दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *