योग्य व्यक्तियों को ससमय दिलाएं सरकारी योजनाओं का लाभ : जिलाधिकारी।

योग्य व्यक्तियों को ससमय दिलाएं सरकारी योजनाओं का लाभ : जिलाधिकारी।

Bettiah Bihar West Champaran

योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी भी स्तर पर कोताही नहीं किया जाएगा बर्दाश्त।

जिलाधिकारी ने बगहा-02 प्रखंड अंतर्गत हरनाटांड़, सिधाव, नौरंगिया दरदरी आदि क्षेत्रों का भ्रमण कर क्रियान्वित योजनाओं के कार्य प्रगति का लिया जायजा।

बेतिया से वकीलुर रहमान खान की‌ ब्यूरो रिपोर्ट!

बेतिया। जिलाधिकारी, श्री दिनेश कुमार राय ने आज बगहा-02 प्रखंड अंतर्गत हरनाटांड़, सिधाव, नौरंगिया दरदरी आदि क्षेत्रों का भ्रमण कर क्रियान्वित योजनाओं के कार्य प्रगति का जायजा लिया और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने कहा कि आमजनों के कल्याण एवं उत्थान के लिए सरकार द्वारा कई प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। योग्य व्यक्तियों को ससमय योजनाओं का लाभ मिले, इसे सुनिश्चित किया जाय। योजनाओं का लाभ लेने में आमजनों को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े, इसका विशेष ध्यान रखा जाय। जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार की योजनाएं आमजन को सुलभ हो सके इसे सुनिश्चित करना है।

उन्होंने निर्देश दिया कि आमजनों की सहूलियत को देखते हुए ग्राम पंचायत स्तर पर विकास शिविर का आयोजन किया जाय। शिविर के माध्यम से लोगों की समस्याओं और शिकायतों का नियमानुकूल त्वरित समाधान किया जाय। उन्होंने निर्देश दिया कि लंबित मामलों का निष्पादन करने में अधिकारी तत्परता दिखाएं।

उन्होंने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिया कि सरकार द्वारा संचालित विकासात्मक एवं कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की लापरवाही, शिथिलता एवं कोताही पर संबंधित अधिकारी के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने निर्देश दिया कि योजनाओं का क्रियान्वयन गुणवतापूर्ण एवं समयबद्ध तरीके से हर हाल में सुनिश्चित किया जाय।

जिलाधिकारी ने कहा कि राज्य सरकार के निर्देश के आलोक में जनसंवाद कार्यक्रम किया गया है। जनसंवाद के दौरान प्राप्त सुझाव/शिकायत पर त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित की जाय। राज्य स्तर तथा जिलास्तर से प्राप्त दिशा-निर्देशों का तुरंत अनुपालन सुनिश्चित किया जाय।

नौरंगिया दरदरी पंचायत में पंचायत सरकार भवन के सामने अवस्थित पोखरा का सौंदर्यीकरण अविलंब कराने का निर्देश जिलाधिकारी द्वारा दिया गया। कार्यपालक अभियंता, पथ निर्माण विभाग, ग्रामीण कार्य विभाग को क्षेत्र अंतर्गत क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मति अविलंब कराने का निर्देश दिया गया। इस क्रम में जिलाधिकारी द्वारा पंचायत सरकार भवन, नौरंगिया दरदरी तथा निर्माणाधीन हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर, नौरंगिया का जायजा भी लिया। पंचायत सरकार भवन के समीप स्थित लोक सेवा अधिकार काउंटर को भी पूर्ण रूपेण संचालित करने का निर्देश दिया गया।

भ्रमण के दौरान स्थानीय माननीय जनप्रतिनिधिगण एवं ग्रामीणों से जिलाधिकारी ने योजनाओं के क्रियान्वयन से संबंधित जानकारी ली। इस क्रम में कई माननीय जनप्रतिनिधिगण तथा ग्रामीणों द्वारा क्षेत्र की समस्याओं से जिलाधिकारी को।अवगत कराया गया।

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, श्री अनिल कुमार, अपर समाहर्त्ता, श्री राजीव कुमार सिंह, अपर समाहर्त्ता-सह-जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, श्री अनिल राय, एसडीएम, बगहा, डॉ अनुपमा सिंह, सिविल सर्जन, डॉ0 श्रीकांत दुबे सहित अन्य जिलास्तरीय, अनुमंडल स्तरीय तथा प्रखंड स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *