*महा टीकाकरण अभियान में जीविका दीदियों ने बढ़ चढ़कर लिया हिस्सा, संकुल संघ के हेल्प डेस्क से टीकाकरण कार्यों की ली जाती रही जानकारी*

*महा टीकाकरण अभियान में जीविका दीदियों ने बढ़ चढ़कर लिया हिस्सा, संकुल संघ के हेल्प डेस्क से टीकाकरण कार्यों की ली जाती रही जानकारी*

Bettiah Bihar

 

*बेतिया न्यूज़ ब्यूरो वकीलुर रहमान खान*

जिला पदाधिकारी के निदेश के आलोक में जिले के सभी प्रखंडों में आज कोविड टीकाकरण महा-अभियान को सफल बनाने में जिले की जीविका दीदियों ने बढ़- चढ़ कर हिस्सा लिया। सुबह से ही तेज बारिश होने के बावजूद लोगों के उत्साह में कमी नहीं आई और टीकाकरण स्थल पर टीका लेने वालों का हुजूम उमड़ पड़ा । इस अभियान को सफल बनाने के लिए जिले के सभी जीविका महिला संकुल संघों के अंतर्गत जीविका दीदीयों ने सुबह से ही घर से टीकाकरण स्थल की तरफ रवाना होते दिखाई दी। सभी संकुल संघ के हेल्प डेस्क द्वारा दिनभर टीकाकरण कार्यों की स्थिति का जायजा लिया जाता रहा। बड़ी संख्या में लोगका टीकाकरण स्थल की तरफ प्रस्थान करते दिखे। बारिश के बावजूद टीकाकरण के प्रति इतना उत्साह का वातावरण था कि अधिकतर टीकाकरण स्थल पर टीका समय से पहले ही समाप्त हो गया था। इस टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए सभी प्रखण्ड परियोजना क्रियान्वयन ईकाई और स्वास्थ्य विभाग ने पहले ही कार्ययोजना तैयार कर ली थी।जीविका दीदी ने टीकाकरण के लिए वातावरण निर्माण के लिए प्रभात फेरी रंगोली प्रतियोगिता आदि का भी आयोजन किया था। टीकाकरण स्थल को साफ सुथरा कर उसे और भी आकर्षक और मनमोहक बना दिया गया था। जीविका दीदी और उनके परिवार का कोई सदस्य छूट ना जाये इसके लिए लाइन लिस्ट पहले ही तैयार कर ली गयी थी। आज के दिन जीविका दीदी और उनके परिवार के छूटे लोगों को सूची के आधार पर नजदीकी टीकाकरण स्थल पर भेज कर टीकाकरण कराया गया। टीकाकरण स्थल पर जीविका दीदी को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो इसके लिए पहले से ही वहाँ पर जीविका के केडर और जीविका कर्मी उपस्थित थे।
इस अवसर पर मझौलिया प्रखंड के अंतर्गत आधार जीविका महिला संकुल संघ की अध्यक्ष महरूम नेशा देवी ने अपने संकुल संघ की महिलाओं को नजदीकी टीकाकरण स्थलों पर ले जाते हुए बताया गया कि टीका ले कर ही हमलोग इस महामारी पर पूरी तरह से काबू पा सकते हैं। उन्होंने कहा कि अपने संकुल संघ के अंतर्गत सभी जीविका दीदियों और उनके परिवार के वयस्क सदस्यों का दोनों टीका करवा देना उनके संकुल संघ का लक्ष्य है, और उनका संकुल संघ इसकी तेजी से अग्रसर है। मधुबनी प्रखण्ड की अटल जीविका महिला संकुल संघ की अध्यक्ष सुनीता देवी टीकाकरण स्थल पर जीविका दीदियों को सुबह से ही भेजने में लगी हुई थी। प्राप्त सूचना तक लगभग 69000 जीविका दीदी तथा उनके परिवारों का टीकाकरण कराया जा चुका था। जिला परियोजना प्रबंधक श्री अविनाश कुमार ने मझौलिया प्रखंड के विभिन्न टीकाकरण स्थल का दौरा किया । इस अवसर पर उन्होंने जीविका दीदियों से अपील की वो खुद भी दोनों टीका ले और समाज के सभी लोगों को इसके लिए प्रेरित करें। उन्होंने यह भी कहा कि शत प्रतिशत टीकाकरण, करोना की सम्भावित तीसरी लहर को समाप्त कर सकता है। साथ ही उन्होंने बताया कि साफ़ सफाई, मास्क और सैनिटाइजर का उपयोग कर ही हम सभी अपना तथा समुदाय की सुरक्षा कर सकते हैं।

बताते चलें संक्रमण के बचाव से ले कर टीकाकरण के लिए वातावरण निर्माण एवं ज़न जागरुकता अभियान चला कर महामारी को रोकने मे जीविका दीदी ने अपनी अहम भूमिका निभाई है। निरंतर ज़न जागरुकता अभियान चला कर जीविका दीदीयों ने स्वयं और अपने परिवार से जुड़े कुल 597111 लोगों का टीकाकरण कराने मे अहम भूमिका निभाई है। और लगातार इस दिशा में आगे बढ़ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *