धान अधिप्राप्ति में बिचैलिए या व्यापारी की संलिप्तता पर होगी कड़ी कार्रवाई: जिलाधिकारी।

धान अधिप्राप्ति में बिचैलिए या व्यापारी की संलिप्तता पर होगी कड़ी कार्रवाई: जिलाधिकारी।

Bettiah Bihar
  • पंजीकृत किसानों से ही करें धान की अधिप्राप्ति।
  • धान अधिप्राप्ति में विभागीय प्रावधानों का अक्षरशः अनुपालन कराने का निदेश।
  • संपूर्ण जिले में धान अधिप्राप्ति केन्द्रों की जिलास्तरीय पदाधिकारियों के माध्यम से करायी जा रही है औचक जांच।
  • किसानों की सूची के अनुसार स्टाॅक रजिस्टर की जांच, संबंधित किसानों से पूछताछ, ऑनलाइन दर्ज धान की मात्रा, गोदाम में उपलब्ध धान की मात्रा तथा स्टाॅक रजिस्टर में दर्ज धान की मात्रा का किया जा रहा है मिलान तथा सत्यापन।

 

न्यूज़ ब्यूरो वकीलुर रहमान खान

बेतिया। जिलाधिकारी, श्री कुंदन कुमार ने कहा कि विकेन्द्रीकृत अधिप्राप्ति व्यवस्था अंतर्गत खरीफ विपणन मौसम 2021-22 में विभिन्न पैक्सों के द्वारा धान अधिप्राप्ति की जा रही है। विभागीय निदेश के आलोक में पैक्सों द्वारा पंजीकृत किसानों से ही धान की अधिप्राप्ति की जानी है ताकि किसानों को सरकार द्वारा निर्धारित समर्थन मूल्य का लाभ मिल सके। जिलाधिकारी कार्यालय प्रकोष्ठ में धान अधिप्राप्ति की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को निदेशित कर रहे थे।

जिलाधिकारी ने कहा कि धान अधिप्राप्ति में यह सुनिश्चित किया जाय कि व्यापारी अथवा बिचैलिए की संलिप्तता किसी भी स्थिति में नहीं हो। ऐसा पाये जाने पर संबंधित अधिकारियों एवं कर्मियों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने निदेश दिया कि धान अधिप्राप्ति में विभागीय प्रावधानों का अशरक्षः पालन सुनिश्चित किया जाय।

उन्होंने निदेश दिया कि जीरो टाॅलरेंस नीति की के तहत जिले में सफलतापूर्वक धान अधिप्राप्ति किया जाना है। धान अधिप्राप्ति केन्द्रों की औचक जांच जिलास्तरीय पदाधिकारियों के माध्यम से कराना सुनिश्चित किया जाय। इस दौरान किसानों की सूची के अनुसार स्टाॅक रजिस्टर की जांच, संबंधित किसानों से पूछताछ, ऑनलाइन दर्ज धान की मात्रा, गोदाम में उपलब्ध धान की मात्रा तथा स्टाॅक रजिस्टर में दर्ज धान की मात्रा का मिलान एवं सत्यापन कराना सुनिश्चित किया जाय।

अपर समाहर्ता-सह-जिला आपूर्ति पदाधिकारी, श्री अनिल राय द्वारा बताया गया कि निदेशानुसार 25 दिसंबर को अहवर कुड़िया, विशम्भरपुर, गढ़वा, हरपुर, लालसरैया, माधोपुर, महनागनी, परसा, जगदीशपुर, जमुनिया, सनसरैया, बगही बघम्बरपुर, बथना एवं मियांपुर पैक्सों की औचक जांच करायी गयी है। जांच से संबंधित प्रतिवेदन संबंधित विभाग को उपलब्ध करा दिया गया है।

उन्होंने बताया कि आज 30 दिसंबर को भी धुमनगर, श्यामपुर कोतराहा, खड्डा, झखरा, मंगलपुर गुदरिया, शिवराजपुर, पश्चिम नौतन, पकड़िया, पूर्वी नौतन, उतरी तेलुआ, डबरिया, दक्षिणी तेलुआ, गहिरी, भगवानपुर, बरदांहा, मंगलपुर काला, बैकुण्ठवा, व्यापार मंडल (नौतन), बैरिया, बैजुआ, बगही रतनपुर, मलाही बलुआ, भितहां, पखनाहा डुमरिया, सूर्यपुर, उतरी पटजिरवा, दक्षिणी पटजिरवा, फुलियाखाड़, तधवानंदपुर, तुमकड़िया, सिसवा सरैया एवं बैरिया व्यापार मंडल की औचक जांच जिलास्तरीय अधिकारियों के माध्यम से करायी जा रही है।

जिलाधिकारी ने निदेश दिया कि जिले के सभी धान अधिप्राप्ति केन्द्रों की नियमित रूप से औचक जांच कराना सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने कहा कि धान अधिप्राप्ति में हर हाल में जीरो टाॅलरेंस की नीति का अनुपालन सुनिश्चित किया जाय। गड़बड़ी करने वालों को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा, सख्त कार्रवाई की जाएगी।

इस अवसर पर जिला सहकारिता पदाधिकारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *