जीएमसीएच में मरीजों को नहीं हो कोई परेशानी, इसका विशेष ख्याल रखें अस्पताल प्रबंधन : जिलाधिकारी।

जीएमसीएच में मरीजों को नहीं हो कोई परेशानी, इसका विशेष ख्याल रखें अस्पताल प्रबंधन : जिलाधिकारी।

Bettiah Bihar West Champaran

तत्वों एवं बिचौलियों पर करें कठोर कार्रवाई।

बाहर से दवा क्रय करवाने वाली नर्स के विरूद्ध सख्त कार्रवाई करने का निदेश

जनऔषधि केन्द्र नियमित रूप से संचालित कराने का निदेश।

न्यूज़ ब्यूरो वकीलुर रहमान खान,

बेतिया। जीएमसीएच में एक नर्स के द्वारा बाहर से दवा क्रय करवाने के मामले को जिला प्रशासन द्वारा अत्यंत गंभीरता से लिया गया है। जिलाधिकारी, श्री कुंदन कुमार द्वारा शिकायतकर्ता से स्वयं बात की गयी और वस्तुस्थिति की जानकारी ली गयी। शिकायतकर्ता द्वारा बताया गया कि जीएमसीएच की एक नर्स के द्वारा अस्पताल में दवा उपलब्ध नहीं रहने तथा बाहर से क्रय करने की बात कही गयी। उन्होंने यह भी बताया कि जीएमसीएच में असमाजिक तत्व एवं बिचौलियां लगातार भ्रमण करते रहते हैं तथा मरीजों तथा उनके परिजनों को दिग्भ्रमित करते हैं।

जिलाधिकारी द्वारा जीएमसीएच अधीक्षक को सख्त निदेश दिया गया कि शिकायतकर्ता से उक्त नर्स की पहचान करते हुए उनके विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाय। साथ ही यह भी निदेश दिया गया कि जीएमसीएच में मरीजों तथा उनके परिजनों को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े, इसका विशेष ख्याल रखा जाय। स्वास्थ्य विभाग द्वारा देय सभी सुविधाएं मरीजों तथा उनके परिजनों को अवश्य मिलनी चाहिए। इसमें कोताही करने वालों के विरूद्ध नियमानुकूल कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

जिलाधिकारी ने निदेश दिया कि असामाजिक तत्व एवं बिचौलियों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जाय। अस्पताल का सीसीटीवी कैमरा हमेशा फंक्शनल रखें तथा इसकी प्रॉपर निगरानी कराना सुनिश्चित करें। अस्पताल की सुरक्षा में कार्यरत पुलिसकर्मियों को हमेशा अलर्ट रहने हेतु निदेशित करें तथा बिचौलियों एवं असामाजिक तत्वों को देखते ही तुरंत कार्रवाई करने को निदेशित करें।

अधीक्षक, जीएमसीएच द्वारा बताया गया कि मरीजों तथा उनके परिजनों को स्वास्थ्य विभाग द्वारा दिये जाने वाले सुविधाओं से लाभान्वित किया जा रहा है। जीएमसीएच के सी-ब्लॉक में जनऔषधि केन्द्र भी संचालित है, जहां सभी प्रकार के एसेंसिएल ड्रग उपलब्ध है। साथ ही मरीजों को निःशुल्क दवा और अन्य सुविधाएं मुहैया करायी जा रही है।

जिलाधिकारी ने निदेश दिया कि जनऔषधि केन्द्र का संचालन नियमित रूप से होना चाहिए तथा मरीजों को इसका लाभ मिले, इसे भी सुनिश्चित किया जाय। अस्पताल में मौजूद दवा हर हाल में मरीजों को मिलना चाहिए। बाहर से दवा खरीदने के मामले को कतई बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। जो भी अस्पताल कर्मी इस प्रकार के कार्य में संलिप्त हैं, उनको चिन्हित करते हुए उनके विरूद्ध कठोर कार्रवाई करें।

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, श्री अनिल कुमार, अपर समाहर्ता, श्री नंदकिशोर साह, श्री अनिल राय, अधीक्षक, जीएमसीएच, श्री प्रमोद तिवारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *