मुख्यमंत्री सात निश्चय नल जल योजना अंतर्गत वित्तीय एवं भौतिक अनियमितता करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध होगी कड़ी कार्रवाई।

मुख्यमंत्री सात निश्चय नल जल योजना अंतर्गत वित्तीय एवं भौतिक अनियमितता करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध होगी कड़ी कार्रवाई।

Bihar Latest Patna West Champaran
मुख्यमंत्री सात निश्चय नल जल योजना अंतर्गत वित्तीय एवं भौतिक अनियमितता करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध होगी कड़ी कार्रवाई।

– प्रखंडों के वरीय प्रभारी पदाधिकारियों को स्थलीय जांच कर पेयजल योजना
को शीघ्र पूर्ण कराने का जिलाधिकारी ने दिया निदेश।

– प्रत्येक व्यक्तियों को शीघ्र ही शुद्ध पेयजल मुहैया करायें: जिलाधिकारी।

ब्यूरो रिपोर्ट बेतिया: जिलाधिकारी, श्री कुंदन कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना अंतर्गत वित्तीय एवं भौतिक अनियमितता करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी। नल-जल योजना के क्रियान्वयन में किसी भी स्तर की लापरवाही, कोताही एवं अनियमितता कतई बर्दाश्त नहीं की जायेगी, ऐसा करने वाले चाहे वे कोई भी हो, बख्शा नहीं जायेगा।

पेयजल निश्चय योजना सरकार की अत्यंत महत्वकांक्षी योजना है इसका लाभ प्रत्येक लाभुकों को गर्मी के मौसम के पहले मुहैया करायी जाय। जिलाधिकारी ने कहा कि इस कार्य में गुणवत्ता का पूर्ण ख्याल रखा जाय, गुणवत्ता के साथ कोई भी समझौता नहीं किया जायेगा। वे कार्यालय प्रकोष्ठ में जिले के सभी प्रखंडों के वरीय प्रभारी पदाधिकारियों के साथ आहूत समीक्षात्मक बैठक में बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि सभी वरीय प्रभारी पदाधिकारी शनिवार को आवंटित पंचायतों का स्थलीय निरीक्षण करेंगे। निरीक्षण के क्रम में असंगत प्राक्कलन, राशि का विचलन, प्राक्कलन से अधिक का कार्य, नगद निकासी, गैर योजना खाते में राशि हस्तांतरण, निजी कार्य हेतु राशि का उपयोग, मानक के विरूद्ध कार्य, संवेदक के माध्यम से कार्य, निम्नस्तर के सामग्री का उपयोग आदि विषयों की गहन छानबीन करेंगे। इसके साथ ही नल-जल योजना अंतर्गत बोरिंग, स्टेजिंग, पाईप लाईनिंग, घरों में कनेक्शन, नलपोस्ट का निर्माण, मोटर/स्टार्टर/विद्युत संयोजन आदि की भी सूक्ष्मता के साथ जांच करना सुनिश्चित करेंगे।

जिलाधिकारी ने वरीय प्रभारी पदाधिकारियों से कहा कि आप सभी बेहतरीन पदाधिकारी है। हम सभी एक टीम बनकर जिले में अपूर्ण नल-जल योजनाओं को अविलंब पूर्ण करायेंगे। उन्होंने कहा कि कराये जा रहे कार्यों की लगातार अनुश्रवण अत्यंत ही आवश्यक है। सभी पदाधिकारी निरीक्षण के क्रम में फोटोग्राफ अवश्य लें। जिलाधिकारी ने मापीपुस्त की स्थिति पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि नल-जल योजना अंतर्गत मापीपुस्त का कार्य तीव्र गति से ससमय शत-प्रतिशत पूर्ण करायें।

जिलाधिकारी द्वारा नल-जल योजना की विस्तृत समीक्षा के क्रम में प्रखंडों के वरीय प्रभारी पदाधिकारियों को कार्य पूर्णता, अपूर्ण, कार्य प्रगति आदि विभिन्न प्रकार के प्रतिवेदन को कैसे भरना है, विस्तारपूर्वक बताया गया तथा कार्यक्षेत्र में होने वाली समस्याओं का समाधान भी किया गया।
इसके पूर्व जिलाधिकारी द्वारा जिले के भितहां, मझौलिया, सिकटा, बगहा-01 एवं नरकटियागंज प्रखंड विकास पदाधिकारियों के साथ नल-जल योजना की भी विस्तृत समीक्षा की गयी।

जिलाधिकारी ने कहा कि अपूर्ण योजनाओं को 31 मार्च तक हर हाल में गुणवतापूर्ण सम्पन्न करना है। एक वर्ष से अधिक के अपूर्ण योजनाओं को तीव्र गति से करते हुए संबंधित सभी अभिलेखों का अद्यतन संधारण करने का निदेश जिलाधिकारी द्वारा दिया गया है। जो भी योजनाएं पूर्ण हो गयी हैं उनका मापीपुस्त कराकर उसे पीआरडी निश्चय साॅफ्ट पर अपलोड कराये। उन्होंने कहा कि पेयजल निश्चय योजना सहित अन्य क्रियान्वित योजनाओं का भी भौतिक सत्यापन अवश्य करेें। इन योजनाओं के क्रियान्वयन में लापरवाही, कोताही बरतने वाले बीडीओ के खिलाफ भी कार्रवाई की जायेगी।

समीक्षा बैठक में उप विकास आयुक्त, श्री रवीन्द्र नाथ प्रसाद सिंह सहित सभी प्रखंडों के वरीय प्रभारी पदाधिकारी एवं संबंधित प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *