मैट्रिक के पांच टाॅपरों पिंकी, अजय, मुस्कान, रौशनी एवं समीर को जिला प्रशासन द्वारा किया गया सम्मानित।

मैट्रिक के पांच टाॅपरों पिंकी, अजय, मुस्कान, रौशनी एवं समीर को जिला प्रशासन द्वारा किया गया सम्मानित।

Bihar West Champaran

ब्यूरो रिपोर्ट, बेतियाः गांव हो या शहर लगन और कठिन परिश्रम कभी जाया नहीं होता है। सफलता तभी मिलती है जब हम खुद पर विश्वास करें और लगातार प्रयास करते रहें। उन्नयन भी एक ऐसा माध्यम बन गया है जो बच्चों में जिज्ञासा और लगन को बढ़ा दिया है। आज अपने कार्यालय प्रकोष्ठ में मैट्रिक परीक्षा में 05 जिला टाॅपर आये बच्चों को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी, श्री कुंदन ने कही। उन्होंने कहा कि सफलता किसी की मोहताज नहीं होती है, जब हम सच्ची दिशा में प्रयास करेंगे तो सफलता जरूर ही मिलेगी।

आप सभी देश के भविष्य हैं, मंजिलों को अच्छे से प्राप्त करने के लिए हरसंभव प्रयास करते रहना होगा। उन्होंने कहा कि यह गर्व की बात है कि पांच जिला टाॅपरों में तीन बेटियां टाॅपर हुई हैं। सरकार के संसाधनों की बेहतर उपयोग का यह नतीजा है।
जिलाधिकारी ने बच्चों से कहा कि पढ़ाई में किसी भी तरह की समस्या आएं तो वे पहले जिला प्रशासन से संपर्क करें, उनकी हर समस्याओं का निदान किया जायेगा। ऐसे में सरकार बच्चों की पढ़ाई-लिखाई के लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के अलावे कई अन्य सुविधाएं भी मुहैया करा रही है ताकि बच्चों की पढाई में किसी तरह की बाधा नहीं आए।

इस दौरान जिलाधिकारी बारी-बारी से बच्चों से रूबरू हुए, उनसे उनके भविष्य के लक्ष्य में बारे में जानकारी ली। टाॅपर पिंकी ने डाॅक्टर बनने की इच्छा जतायी तो अजय आइएएस और समीर खान आइपीएस बनने की बात कही। वहीं मुस्कान इंजीनियर तो रौशनी डाॅक्टर बनने की बात कही।
जिलाधिकारी ने उपस्थित बच्चों के अभिभावकों से कहा कि बेवजह वे बच्चों पर किसी तरह का दबाव नहीं डालें। वे जो करना चाहते हैं उन्हें करने दें। उनकी सफलता में हमेशा सहयोग करें, चम्पारण में टैलेंट की कमी नहीं है।

बच्चों की प्रतिभाओं को बाहर निकालने एवं निखारने की मोरल जिम्मेवारी हम सभी की है। हमें सकारात्मक सोच एवं रचनात्मक कार्य से जिला, राज्य एवं देश को आगे बढ़ाने में प्रयास जारी रखने की जरूरत है।
ज्ञातव्य हो कि मैट्रिक परीक्षा 2020 में पिंकी कुमारी, पिता-श्री ओमप्रकाश सिंह ने 93.4 प्रतिशत अंक प्राप्त कर जिला टाॅपर बनी है। वहीं 93.2 अंक लाकर अजय कुमार, पिता-श्री अशोक कुशवाहा ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया है।

इसी तरह 92.8 प्रतिशत अंक प्राप्त मुस्कान कुमारी, पिता-विपिन कुमार पटेल तृतीय स्थान पर, 92.6 प्रतिशत अंक लाकर रौशनी कुमारी, पिता-श्री सुनील प्रसाद चतुर्थ स्थान पर एवं पांचवें स्थान पर 92.4 प्रतिशत लाकर समीर खान, पिता-मो0 रौनक मियां हैं।
जिला पदाधिकारी सहित उपस्थित अन्य पदाधिकारियों द्वारा मैट्रिक परीक्षा के जिला टाॅपरों को मेडल, गिफ्ट, पौधा देकर सम्मानित किया गया। जिलाधिकारी द्वारा सभी पांच टाॅपरों को बधाई और शुभकामनाएं दी गयी। इस दरम्यान टाॅपरों ने जिलाधिकारी के समक्ष कुछ जिज्ञासाएं भी रखीं जिसका बखूबी जवाब जिलाधिकारी द्वारा दिया गया।

उप विकास आयुक्त, श्री रवीन्द्र नाथ प्रसाद सिंह द्वारा भी अपनी रचित पुस्तक “आप भी सफल हो सकते हैं“, प्रदत्त किया गया ताकि बच्चे लक्ष्य निर्धारण, सफलता कैसे प्राप्त करें का मार्गदर्शन प्राप्त कर खुद और जिला का नाम रौशन करें।
इस अवसर पर सहायक समाहर्ता, श्री कुमार अनुराग, अपर समाहर्ता, श्री नंदकिशोर साह, उप विकास आयुक्त, श्री रवीन्द्र नाथ प्रसाद सिंह, जिला शिक्षा पदाधिकारी, श्री विनोद कुमार विमल, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, माध्यमिक शिक्षा, श्री संजीव कुमार आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *