जीएमसीएच अस्पताल के सेकेंड फ्लोर को आईसीयू सुविधा के साथ 120 बेड अविलंब पूर्ण कराने का निदेश।

जीएमसीएच अस्पताल के सेकेंड फ्लोर को आईसीयू सुविधा के साथ 120 बेड अविलंब पूर्ण कराने का निदेश।

Bihar West Champaran

एल एण्ड टी कंपनी को आॅक्सीजन लाईनिंग शीघ्र पूरा करने निदेश।

जीएमसीएच अस्पताल प्रबंधन 48 घंटे के अंदर आरटीपीसीआर मशीन स्थापित करायें ताकि कोविड-19 की जांच में तेजी आयें: जिलाधिकारी।

ब्यूरो रिपोर्ट, बेतिया: जिलाधिकारी, कुंदन कुमार की अध्यक्षता में दिनांक-27.07.2020 की देर संध्या जीएमसीएच के अधिकारियों के साथ समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गयी। जिलाधिकारी ने अधिकारियों से कहा कि स्वास्थ्य विभाग के निदेश के आलोक में जीएमसीएच अस्पताल आईसीयू सुविधा के साथ 120 बेडों वाला सेकेन्ड फ्लोर अविलंब फंक्शल करने को कहा गया है। इस हेतु अस्पताल प्रबंधन 120 बेडों वाला फ्लोर तैयार करने को अग्रतर कार्रवाई तीव्र गति से पूरा करें। जिलाधिकारी ने प्रिंसिपल, जीएमसीएच को निदेश दिया कि इसके लिए सभी आवश्यक सामग्रिया/मशीन यथा-बेड, साइड टेबल, सर्जिकल आईटम आदि की उपलब्धता अविलंब सुनिश्चित करायें। एल एण्ड टी कंपनी को शीघ्रातीशीघ्र सेकेन्ड फ्लोर पर आॅक्सीजन लाईनिंग करने हेतु कहा गया है। साथ ही सेकेन्ड फ्लोर में फंक्शनल कराये जाने वाले आइसोलेशन वार्ड हेतु पर्याप्त संख्या में डाॅक्टर्स, नर्सेज, पैरामेडिक स्टाॅफ तथा कर्मियों की प्रतिनियुक्ति हेतु अविलंब कार्रवाई करने हेतु निदेशित किया गया है।
जिलाधिकारी ने कहा कि कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए टेस्टिंग की गति को तीव्र करना होगा। इसके लिए प्रिसिंपल, जीएमसीएच स्वास्थ्य विभाग में बात कर जीएमसीएच में आरटीपीसीआर मशीन का अधिष्ठापन सुनिश्चित करायेंगे ताकि कोविड-19 की जांच में तेजी लायी जा सके।
उन्होंने अस्पताल प्रबंधन को मरीजों का पूरा ध्यान रखने का निदेश दिया है।  साथ ही आइसोलेशन केन्द्र में भर्ती मरीजों को गुणवतापूर्ण भोजन, शुद्ध पेजयल, साफ-सफाई की चाक-चैबंद व्यवस्था रखने को कहा है ताकि मरीजों को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े। जीएमसीएच में पूर्व से बने रोस्टर के अनुसार सभी डाॅक्टर्स, नर्सेंज, पैरामेडिक स्टाॅफ ससमय अपने कर्तव्यों का निवर्हन करेंगे। औचक जांच के क्रम में अगर संबंधित व्यक्ति अनुपस्थित पाये जायेंगे तो विधिसम्मत कार्रवाई की जायेगी।
उन्होंने कहा कि समाहरणालय परिसर में कंट्रोल रूम-सह-टेलीमेडिसिन सेंटर का संचालन किया जा रहा है। इस सेंटर के माध्यम से होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों से लगातार फीडबैक लिया जा रहा है तथा प्राप्त होने वाले काॅल्स का समुचित जवाब दिया जा रहा है। इस सेन्टर से होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों को उचित चिकित्सीय परामर्श दी जा रही है। इसे और कारगर बनाने के उदेश्य से संबंधित विशेषज्ञ डाॅक्टरों से मरीजों की सीधी बात करायी जायेगी जिससे उनकी स्वास्थ्य संबंधी परेशानी शीघ्रातीशीघ्र दूर हो सके।
समीक्षा के क्रम में प्रिसिंपल, जीएमसीएच द्वारा बताया गया कि सुगमतापूर्वक जीएमसीएच के संचालन हेतु अतिरिक्त डाॅक्टर्स, नर्सेंज, पैरामेडिक स्टाॅज तथा अन्य कर्मियों की आवश्यकता है। इस पर जिलाधिकारी ने कहा कि इसके लिए विभागीय निदेश के आलोक में एक विज्ञापन का प्रकाशन कराया जाय।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *