कोविड-19 के सुरक्षामूलक निदेशों का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराएं: जिला निर्वाचन पदाधिकारी।

कोविड-19 के सुरक्षामूलक निदेशों का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराएं: जिला निर्वाचन पदाधिकारी।

Bihar West Champaran

एमएलसी चुनाव से संबंधित सभी तैयारियां अपडेट रखने का निदेश।

ब्यूरो रिपोर्ट, बेतिया: जिला निर्वाचन पदाधिकारी, श्री कुंदन कुमार ने कहा कि बिहार विधान परिषद के शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों का द्विवार्षिक निर्वाचन, 2020 हेतु मतदान की तिथि 22.10.2020 होना है। उक्त तिथि को मतदान का समय सुबह 8.00 बजे से लेकर अपराह्न 5.00 बजे तक निर्धारित है। एमएलसी चुनाव से संबंधित सभी तैयारियां अपडेट रखी जाय। जिला निर्वाचन पदाधिकारी समाहरणालय सभाकक्ष में एमएलसी चुनाव से संबंधित की जा रही तैयारियों की समीक्षा के क्रम में संबंधित अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि प्रखंड-सह-अंचल कार्यालय में बूथ निर्धारित किये गये हैं। मतदान के एक दिन पूर्व प्रत्येक बूथों का प्राॅपर सैनेटाइजेशन करना अत्यंत ही आवश्यक है। सैनेटाइजेशन से संबंधित फोटोग्राफ निर्वाचन शाखा को उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाय।

उन्होंने कहा कि एमएलसी चुनाव प्रक्रिया के दौरान कोविड-19 के सुरक्षामूलक निदेशों का अनुपालन शत-प्रतिशत सुनिश्चित कराया जाय ताकि किसी भी प्रकार के संक्रमण का खतरा नहीं रहे। प्रत्येक बूथों पर मतदाताओं की जांच थर्मल स्क्रीनिंग द्वारा की जायेगी। वहीं हैंड सैनेटाइजर की भी व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। इसके साथ ही बूथों पर सोशल डिस्टेंसिंग मार्कर ससमय बनवा लिया जाय तथा आवश्यकता पड़ने पर बैरिकेडिंग की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। मतदाताओं को कतारबद्व तरीके से मतदान करने हेतु कर्मियों की प्रतिनियुक्ति अविलंब करने का निदेश जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा दिया गया। मतदान हेतु मतदाताओं को कतारबद्व करने में सोशल डिस्टेंसिंग अर्थात 02 गज की दूरी का अनुपालन अनिवार्य रूप से किया जाय। साथ ही सभी मतदाताओं को मास्क अथवा फेस कवर पहन कर ही मतदान केन्द्र में आने को कहा जाय। उन्होंने कहा कि बाॅयोमेडिकल वेस्ट का डिस्पोजल सुरक्षित तरीके से करने हेतु मापदंड निर्धारित किया गया है। निर्धारित मापदंड के अनुरूप बाॅयोमेडिकल वेस्ट का डिस्पोजल कराना सुनिश्चित किया जाय।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने ने कहा कि निर्वाचन विभाग द्वारा दिये गये निदेश के आलोक में एमएलसी चुनाव का वेबकास्टिंग किया जाना है। इस हेतु सभी आवश्यक तैयारियां ससमय पूर्ण कर ली जाय। मतदाताओं के आईडेंटिफिकेशन की कार्रवाई बेहद ही सतर्कता के साथ करने की जरूरत है ताकि स्वच्छ, निष्पक्ष एवं शांपिपूर्ण मतदान की प्रक्रिया सम्पन्न करायी जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *