मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण प्रारंभ,11 जनवरी तक स्वीकार किये जायेंगे दावा आपत्ति।

मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण प्रारंभ,11 जनवरी तक स्वीकार किये जायेंगे दावा आपत्ति।

Bihar West Champaran

01 जनवरी 2021 को 18 वर्ष आयु पूरी करने वाले युवाओं एवं महिला मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में जोड़ें: जिलाधिकारी।

ब्यूरो रिपोर्ट, बेतिया: जिलाधिकारी, कुंदन कुमार ने कहा कि दिनांक-01.01.2021 के अर्हता तिथि के आधार पर मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य दिनांक-16.12.2020 से प्रारंभ हो गया है। 01 जनवरी 2021 को 18 वर्ष आयु पूरी करने वाले युवाओं एवं महिला मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में युद्धस्तर पर जोड़ने की कार्रवाई सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने कहा कि विशेष अभियान दिवस 27 दिसंबर एवं 10 जनवरी को बूथ लेवल पर बीएलओ की उपस्थिति में मतदाता सूची में नाम जोड़ने, हटाने आदि कार्य अनिवार्य रूप से कराना सुनिश्चित किया जाय। जिलाधिकारी समाहरणालय सभाकक्ष में विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की सफलता के लिए आयोजित बैठक में निर्वाचन से संबंधित पदाधिकारियों को निदेशित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि बीएलओ को प्राॅपर तरीके से प्रशिक्षित भी किया जाय ताकि मतदाताओं को नाम जोड़ने, विलोपित करने आदि कार्य में किसी भी प्रकार की कठिनाईयों का सामना नहीं करना पड़े। वहीं बीएलओ को उनके मानदेय का भुगतान ससमय करने का निदेश भी जिलाधिकारी द्वारा दिया गया।

उन्होंने 80 वर्ष या उससे उपर के मतदाताओं का सत्यापन बीएलओ के माध्यम से किया जाना है। सत्यापन के क्रम में जो मतदाता मृत पाये जाते हैं उनका नाम नियमानुसार विलोपित किया जाय। साथ ही अस्पष्ट छायाचित्र के मामले में प्रारूप-08 के माध्यम से अच्छी गुणवता का छायाचित्र सूची में जोड़ने की कार्रवाई की जाय।

समीक्षा के क्रम में उप निर्वाचन पदाधिकारी, मो0 गजाली द्वारा बताया गया कि दिनांक-16.12.2020 को एकीकृत प्रारूप निर्वाचक नमावली का प्रारूप प्रकाशन कर दिया गया है। दावे एवं आपतियां दर्ज की अवधि 16 दिसंबर से 11 जनवरी तक निर्धारित है। दावे एवं आपतियों का निराकरण 01 फरवरी को किया जायेगा। पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत निर्धारित कार्यक्रमों के पूर्ण होने के उपरांत निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन दिनांक-15.02.2021 को किया जायेगा।

इस अवसर पर अपर समाहर्ता, श्री रामनिरंजन सिंह, उप विकास आयुक्त, श्री रवन्द्र नाथ प्रसाद सिंह, सभी एसडीएम, अपर निर्वाचन पदाधिकारी, मो0 अशरफ अफरोज आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *