अभियान चलाकर अधिक से अधिक लोगों को टीकाकरण का दिलाएं लाभ : जिलाधिकारी।

अभियान चलाकर अधिक से अधिक लोगों को टीकाकरण का दिलाएं लाभ : जिलाधिकारी।

Bihar West Champaran

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा चुके 18-44 आयु वर्ग के सभी लोगों के टीकाकरण हेतु बनाये गए हैं 19 केन्द्र।

अगले दिन वैक्सीनेशन के लिये शाम 4 से 6 बजे के बीच  स्लॉट बुकिंग होगा उपलब्ध।

45 वर्ष से ऊपर के लोगों के लिए 26 टीकाकरण केन्द्र पर निरंतर दिया जा रहा है कोविड-19 टीका।

बेतिया: न्यूज़ ब्यूरो वकीलुर  रहमान खान, जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने कहा कि जिले में अभियान चलाकर अधिक से अधिक लोगों को कोविड-19 टीका दिलाना सुनिश्चित किया जाय। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा चुके 18-44 आयु वर्ग के सभी लोगों सहित 45 वर्ष से ऊपर के लोगों के लिए चिन्हित टीकाकरण केन्द्रों पर हर हाल में प्रतिदिन वैक्सीनेशन कराया जाय।

जिलाधिकारी द्वारा सिविल सर्जन को निदेश दिया गया है कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा निदेशों का शत-प्रतिशत पालन करते हुए अधिक से अधिक लोगों को कोविड-19 टीका दिलाना सुनिश्चित कराएं। साथ ही यह सुनिश्चित करेंगे कि टीकाकरण स्थल पर कोविड एम्प्रोपिएट विहेवियर का पालन सुनिश्चित कराएंगे। उन्होंने कहा कि टीका लेने आने वाले लोगों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं हो, इसका विशेष ध्यान रखा जाय। सभी अनुमंडल पदाधिकारी टीकाकरण कार्य का सघन अनुश्रवण एवं पर्यवेक्षण करते रहेंगे।

सिविल सर्जन, डॉ0 अरुण कुमार सिन्हा द्वारा बताया गया कि 18 साल से 44 साल तक के सिर्फ उन्हीं लोगों को वैक्सीन दिया जा रहा है, जिनका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पहले किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि लाभार्थी भारत सरकार से अधिकृत एप/वेबसाइट (कोविन पोर्टल) पर टीका लेने हेतु ऑनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं। पोर्टल पर पंजीकरण के समय लाभार्थी को वैध पहचान पत्र दर्ज किया जाना आवश्यक है। साथ ही स्लॉट की बुकिंग भी अत्यंत जरूरी है। लाभार्थी द्वारा दर्ज कराए गए मोबाइल नंबर पर टीका लेने की तिथि, स्थान एवं समय से संबंधित जानकारी पहुँच जाएगी। उन्होंने बताया कि रजिस्ट्रेशन करा चुके लाभार्थी परेशान नहीं हो, सभी को स्लॉट बुकिंग के अनुसार अनिवार्य रूप से टीका लगाया जाएगा। इसके साथ ही 45 वर्ष से ऊपर के लोगों को टीका दिलाने हेतु 26 सेशन साइट बनाये गए हैं, जहाँ निरन्तर कोविड वैक्सीन देने का कार्य किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि कोविड-19 वैक्सीन लेने के लिए स्वास्थ विभाग द्वारा नई गाईड लाईन जारी की गयी है। अब अगले दिन वैक्सीनेशन के लिये शाम 4 से 6 बजे के बीच  cowin.giv.in पर ऑनलाइन स्लॉट उपलब्ध रहेगा। शाम 4 से 6 बजे के बीच 18 प्लस तथा 45 प्लस दोनों आयु के लोगों के वैक्सीनेशन के लिये ऑनलाइन स्लॉट उपलब्ध रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *