पूर्व सहकारिता मंत्री राणा रणधीर सिंह ने किया जनसंख्या नियंत्रण कार्यक्रम की शुरुआत।

पूर्व सहकारिता मंत्री राणा रणधीर सिंह ने किया जनसंख्या नियंत्रण कार्यक्रम की शुरुआत।

Bihar West Champaran

मोतिहारी/ रिपोर्ट बिरजू ठाकुर,
मोतिहारी/मधुबन/पुर्वी चम्पारण जिले के मधुबन  सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मधुबन में मंगलवार को विश्व जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा को लेकर मेला  का आयोजन किया गया। जिसका  उद्घाटन स्थानीय विधायक सह पूर्व  सहकारिता मंत्री राणा रणधीर सिंह ने फीता काटकर किया ।

इस दौरान उन्होंने कहा कि एक 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस मनाया गया।उसमें हम लोगों ने यह तय किया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के माध्यम से परिवार नियोजन के लिए जनसंख्या नियंत्रण कार्यक्रम की शुरुआत की जाएगी।हमारे देश में संसाधन सीमित है। जनसंख्या बड़ी तेजी में हमारे देश में बढ़ती जा रही है।

इसके लिए शिक्षा व चिकित्सकीय संसाधनों के माध्यम से परिवार नियोजन कार्यक्रम की शुरुआत की गई है।काफी हद तक क्षेत्र में स्वास्थ्य कर्मियों के जागरूकता का ही प्रतिफल है कि जनसंख्या कुछ हद तक नियंत्रित हो रही है ।सबके लिए शिक्षा सबके लिए स्वास्थ्य जरूरी है।  इस दौरान उन्होंने आशा कार्यकर्ताओं एवं केयर इंडिया के स्वास्थ्य कर्मियों को संबोधित करते हुए उन्होंने परिवार नियोजन कार्यक्रम ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने के लिए धन्यवाद भी दिया।

मौके पर प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी इंद्रजीत कुमार, प्रमुख लालबाबू पासवान,प्रखंड विकास पदाधिकारी कुमारी सविता सिन्हा,BM केअर  राहुल रंजन बीसीएम ब्रज किशोर सिंह,बीएचएम रमेश कुमार, जेडएलपीपी शोभा कुमारी,मनीषा कुमारी,राखी कुमारी, BC फिरोज अहमद, CHC सरोज कुमार ,ICT कुणाल कुमार,ANM, GNM, आशा फैसिलिटेटर,आशा एवं लाभार्थी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *