भूमि सुधार विभाग की नयी प्रयास, जमीन विवादो को निपटना होगा असान

भूमि सुधार विभाग की नयी प्रयास, जमीन विवादो को निपटना होगा असान

Bihar East Champaran Muzaffarpur Patna
भूमि सुधार विभाग की नयी प्रयास, जमीन विवादो को निपटना होगा असान

 

जमीन विवाद के निबटारे के लिए कुछ नया प्रयास करने जा रहा है राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग। हरेक शनिवार को अंचल स्तर पर सीओ और स्थानीय थानेदार बैठक करते हैं। चौकीदार और दफादार अपने पंचायत की जमीन विवाद की जानकारी देते 

राज्य ब्यूरो, पटना: राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग जमीन विवाद के निबटारे के लिए कुछ नया प्रयास करने जा रहा है। इस समय हरेक शनिवार को अंचल स्तर पर सीओ और स्थानीय थानेदार बैठक करते हैं। चौकीदार और दफादार अपने पंचायत की जमीन विवाद की जानकारी देते हैं। मौके पर दोनों पक्ष मौजूद रहते हैं। पंचायत के जरिए साधारण मामले सलटा दिए जाते हैं। कोरोना संक्रमण में कमी आने के बाद बैठकों की रफ्तार बढ़ी है। लेकिन, एक नई समस्या आ गई है कि ग्रामीण हर तरह के मामले लेकर बैठक में आ जाते हैं। 

सूत्रों ने बताया कि पंचायती को सहज बनाने के लिए राजस्व विभाग विवाद को वर्गीकृत करने जा रहा है। कुछ मामले ऐसे हैं, जो राजस्व न्यायालय से लेकर सर्वोच्च न्यायालय तक में लंबित हैं। जानकारी के अभाव में रैयत इन विवादों के निबटारे के लिए भी सीओ-थानेदार की बैठक में आ जाते हैं। इस मामले को देख रहे आईपीएस अधिकारी एवं विभाग के संयुक्त सचिव सीपी विद्यार्थी ने कहा-हमारे संज्ञान में यह विषय आया है। उच्च स्तर पर विमर्श के बाद इसका निदान किया जाएगा। ताकि न्यायालय के बाहर के मामले ही इस बैठक में आ सकें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *