समूचे जिले में पूर्ण शराबबंदी एवं नशा मुक्ति के पक्ष में जीविका दीदियों द्वारा सघन जन जागरूकता का किया गया आयोजन।

समूचे जिले में पूर्ण शराबबंदी एवं नशा मुक्ति के पक्ष में जीविका दीदियों द्वारा सघन जन जागरूकता का किया गया आयोजन।

Bihar West Champaran

प्रभात फेरी, रैली, मेहंदी प्रतियोगिता, रंगोली निर्माण एवं संगोष्ठी के माध्यम से आमजन को किया गया जागरूक एवं प्रेरित।

सभी लोग सामाजिक जागरूकता लायें, खुद एवं परिवार, समाज के लोगों को नशा का पान नहीं करने को जागरूक एवं प्रेरित करें : जिलाधिकारी।

देसी/विदेशी शराब की खरीद-बिक्री, उत्पादन या सेवन से संबंधित जानकारी टोल फ्री नंबर 1800 3456268/15545 पर दर्ज करा सकते हैं आमजन।

बेतिया/ न्यूज़ ब्यूरो वकीलुर  रहमान खान,                    जिलाधिकारी, श्री कुंदन कुमार के निदेश के आलोक में आज दिनांक 24 जुलाई को समूचे जिले में पूर्ण शराबबंदी और नशा मुक्ति के पक्ष में जनजागरूकता अभियान की शुरुआत की गई। “जीविका” पश्चिम चंपारण द्वारा जिले के  सभी 52 संकुल संघ में बड़े पैमाने पर जन जागरूकता अभियान और नशा मुक्ति के पक्ष में वातावरण निर्माण का कार्य किया गया। इसके अंतर्गत सभी संकुल संघ में शराबबंदी विषय पर विशेष संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी में बड़े पैमाने पर जीविका दीदी शामिल हुई और दीदी ने शराबबंदी विषय पर अपना मंतव्य रखा। साथ ही साथ पूर्ण शराबबंदी को और प्रभावी बनाने के लिए महत्वपूर्ण सुझाव भी दिए। इस अवसर पर उत्पाद विभाग द्वारा जारी किए गए टॉल फ्री नंबर 18003456268/15545 की जानकारी दी गई, और बताया गया कि चोरी छुपे कोई भी व्यक्ति देसी/विदेशी शराब की खरीद-बिक्री, उत्पादन या उसका सेवन करते हुए पाए जाते हैं तो इसकी सूचना तुरंत टोल फ्री नंबर 1800 3456268/15545 पर दें।

लौरिया प्रखंड में आयोजित कार्यक्रम में “साथी” संकुल संघ की अध्यक्ष नजमा खातून ने शराब को समाज के लिए नासूर बताया। उन्होंने बताया की शराब पीने से व्यक्ति की असमय मृत्यु हो जाती है और पूरा परिवार बिखर जाता है।इस अवसर पर शराबबंदी के लिए ज्ञापन देने वाली “नारीशक्ति” संकुल संघ जमुनिया की अध्यक्ष नंदा देवी ने कहा कि शराब एक साथ कई पीढ़ियों को बर्बाद करता है। हमलोगों ने पहले भी अभियान चला कर शराब भट्ठी बंद करवाया था अब फिर से कुछ व्यक्ति सक्रिय हो गए है। इसलिए पुनः अभियान चलाया जा रहा है, और इसे निरंतर चलाया जाएगा। “स्वागतम” संकुल संघ बेलसंडी के अध्यक्ष सितारा नेशा ने कहा भी टोल फ्री नंबर तथा थानाध्यक्ष को अवैध शराब से संबंधित सभी सूचना दिया जाएगा। जरूरत पड़ने पर जीविका दीदियाँ सीधी कार्यवाही भी करेंगी। वही “अन्नपूर्णा” संकुल संघ की अध्यक्ष गायत्री देवी ने कहा है कि शराबबन्दी को लागू करवाने के लिए घर घर जाकर जागरूकता अभियान चलाया जायेगा।

जनजागरूकता अभियान के तहत जीविका दीदी द्वारा निकाली गई जागरुकता रैली में “पूर्ण शराब बंदी का है नारा, खुशहाल और समृद्ध बने गाँव हमारा” आदि नारों से गली, मुहल्ला गूँज उठा। साथ ही साथ संकुल संघ में रंगोली प्रतियोगिता और मेहंदी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में लगभग 10,000 दीदियों द्वारा भाग लेते हुए शराबबंदी हेतु जन जागरूकता फैलाने का संकल्प लिया गया। कार्यक्रम में उत्पाद अधीक्षक, जिला परियोजना प्रबंधक सामाजिक प्रबंधक, उत्पाद निरीक्षक समेत सभी प्रखंड परामर्शदाता एवं प्रखंड परियोजना प्रबंधक, सभी सीसी,एसी ने भी हिस्सा लिया।

जिलाधिकारी ने जीविका द्वारा समूचे जिले में आयोजित जनजागरूकता अभियान की सराहना की है। साथ ही डीपीएम, जीविका को निदेश दिया गया है कि जनजागरूकता का यह कार्यक्रम निरंतर संचालित किया जाय। साथ ही जिलेवासियों से अनुरोध किया गया है कि नशा एक सामाजिक बुराई है, इसके गंभीर परिणाम होते हैं। सभी लोग सामाजिक जागरूकता लायें, खुद एवं परिवार, समाज के लोगों को नशा का पान नहीं करने को जागरूक एवं प्रेरित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *