हमें भीख नही,हम दिव्यांगों को हमारा अधिकार चाहिए-के. के. चौबे

हमें भीख नही,हम दिव्यांगों को हमारा अधिकार चाहिए-के. के. चौबे

Bihar

बिहार पीडब्ल्यूडी संघ के द्वारा विशाल दिव्यांग जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन, वीर कुंवर सिंह की धरती जगदीशपुर में केके मंडल कालेज के प्रांगण में आयोजित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉक्टर शिवाजी कुमार( पूर्व राज्य निशक्तता आयुक्त बिहार सरकार) ने अपने संबोधन में कहा कि आप सबके बीच अवस्थि विशिष्ट अंग ,आप की ताकत है।आप उसे पहचानें ।मैंने आप दिव्यांग जनों के लिए एक संकल्पना की है।एक मिशन तय किया गया है।वर्ष 2030 तक प्रत्येक दिव्यांग जन की आमदनी 25 से 30 हजार रू प्रति माह हो सके।इसके लिये बुनियादी तौर पर योज्नबद्ध तरीके से कार्य हो रहा है। प्रत्येक दिव्यांगों को आत्मनिर्भर बनाना ही अपने जीवन का लक्ष्य है।

हमें भीख नही,हम दिव्यांगों को हमारा अधिकार चाहिए-के. के. चौबे

बिहार पीडब्ल्यूडी संगठन संयुक्त सचिव के •के•चौबे ने आगामी 3 दिसम्बर 2021 को अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस पर पटना पटना गांधी मैदान में आयोजित होने वाले दिव्यांग अधिकार सम्मेलन की विशुद्ध रूप रेखा पर चर्चा करते हुए बताया कि, 500000दिव्यांग जनों का सैलाब पटना गांधी मैदान में आयोजित दिव्यांग अधिकार सम्मेलन में शामिल हो रहा है ।इस अवसर पर राज्यव्यापी हस्ताक्षर अभियान भी चलाया जा रहा है।1000000 हस्ताक्षर सरकार को सौंपने का लक्ष्य है ।सरकार से हमारी मांग है :-हम दिव्यांगों को 400/=रू पेंशन रुपी भीख नही,हमें हमारा अधिकार चाहिए-वह भी वह- जो ,दिव्यांग अधिकार अधिनियम 2016 में वर्णित है।

आज के कार्यक्रम में 3 दिसंबर के कार्यक्रम हेतु एक आयोजन समिति का गठन किया गया। यह समिति पटना जाने के लिए ,जन सहयोग से तैयारी करेगी।यह भी तय हुआ कि प्रत्येक दिव्यांगजन से एक गिलास चावल तथा एक गिलास दाल, सहयोग में लिया जाएगा ;जिसका उपयोग,पटना के कार्यक्रम में सहकार संग समरसता भोज में किया जाएगा। यह भी तय हुआ कि समाज के संपन्न लोगों, संग दिल के धनी जनों से, जो दिव्यांगों के हित चिंतक है,से पटना दिव्यांग जन को पटना ले जाने में सहयोग लिया जाय।

कार्यक्रम में जगदीशपुर अनुमंडल तथा पिरो अनुमंडल के अधीन सभी 6 प्रखंडों के डीपीजी के अध्यक्ष,उपाध्यक्ष,सचिव,संयुक्त सचिव,एवं मीडिया प्रभारी संग 300 से अधिक दिव्यांग जन उपस्थित थे।

कार्यक्रम का सुव्यवस्थित संचालन भोजपुर जिला डीपीजी सचिव, रामईश्वर जी ने किया तथा समारोप जगदीशपुर प्रखंड अध्यक्ष मुन्ना कुमार जी के दक्षता पूर्ण वक्तव्य के साथ संपन्न हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *