राजस्व लक्ष्य को ससमय करें पूरा, निबंधन कराने वाले व्यक्तियों को नहीं हो परेशानी, इसका रखें विशेष ख्याल: जिलाधिकारी

राजस्व लक्ष्य को ससमय करें पूरा, निबंधन कराने वाले व्यक्तियों को नहीं हो परेशानी, इसका रखें विशेष ख्याल: जिलाधिकारी

Bettiah Bihar West Champaran

निबंधन कार्यालयों में सीसीटीवी अधिष्ठापन कराने का निदेश।

न्यूज़ ब्यूरो वकीलुर रहमान खान,

बेतिया: जिलाधिकारी-सह-अध्यक्ष, जिला स्कोर, पश्चिम चम्पारण, श्री कुंदन कुमार की अध्यक्षता में आज स्कोर कार्यकारिणी की बैठक कार्यालय वेश्म में सम्पन्न हुयी। इस अवसर पर जिला अवर निबंधक, पश्चिम चम्पारण, बेतिया, अवर निबंधक, शिकारपुर, अवर निबंधक, बगहा सहित संयुक्त अवर निबंधक, पश्चिम चम्पारण उपस्थित रहे।

बैठक में जिलाधिकारी-सह-अध्यक्ष, जिला स्कोर, पश्चिम चम्पारण द्वारा कार्यालयवार प्राप्त आय एवं व्यय की समीक्षा की गहन समीक्षा की गयी। साथ ही अन्य महत्वपूर्ण विषयों की भी समीक्षा की गयी।

जिलाधिकारी ने सभी निबंधकों को निदेश दिया कि राजस्व लक्ष्य को ससमय प्राप्त करना है। निबंधन कराने आने वाले व्यक्तियों को कार्यालय में परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े, उनका कार्य सुगमता एवं सरलतापूर्वक सम्पन्न हो जाय, इसका विशेष ख्याल रखा जाय।

उन्होंने निदेश दिया कि सभी निबंधन कार्यालयों में सीसीटीवी का अधिष्ठापन अविलंब कराना सुनिश्चित किया जाय। निबंधन कार्यालयों में पूर्ण पारदर्शी तरीके से सभी कार्य संपादित किया जाय। किसी भी सूरत में बिचौलिएं अथवा अनाधिकृत व्यक्तियों का जमावड़ा बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। बिचौलियों के साथ संलिप्तता पाये जाने पर कार्रवाई भी की जायेगी।

समीक्षा के क्रम में बताया गया कि मॉडल डीड से जमीन के दस्तावेजों की व्यवस्था की गयी है। मॉडल डीड से निबंधन के लिए सभी कार्यालयों में मे आई हेल्प यू काउंटर की व्यवस्था की गयी है। यहां पर बूड से मॉडल डीड से रजिस्ट्री की जानकारी के साथ सारी प्रक्रिया सुगम और सरल तरीके से दी जा रही है।

बताया गया कि पश्चिम चम्पारण जिलान्तर्गत कार्यालयवार वार्षिक लक्ष्य का निर्धारण किया गया है। जिला अवर निबंधन कार्यालय, पश्चिम चम्पारण, बेतिया द्वारा अबतक 84.23 प्रतिशत उपलब्धि हासिल कर ली गयी है। वहीं अवर निबंधन कार्यालय, शिकारपुर द्वारा 70.84 प्रतिशत उपलब्धि तथा अवर निबंधन कार्यालय, बगहा द्वारा 71.78 प्रतिशत उपलब्धि हासिल की गयी है। समीक्षा के क्रम में बताया गया कि जिले के तीनों निबंधन कार्यालयों ने इस माह तक के कुल लक्ष्य 978000000.00 के विरूद्ध 993941564.00 रूपये राजस्व प्राप्त किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *