21 जुलाई को विशेष अभियान के तहत दिये जायेंगे कोविड प्रिकॉशन डोज।

21 जुलाई को विशेष अभियान के तहत दिये जायेंगे कोविड प्रिकॉशन डोज।

Bettiah Bihar West Champaran

जिले में बनाये गये हैं 595 टीकाकरण स्थल।

कोविड संक्रमण से बचाव हेतु 18 वर्ष से उपर के सभी व्यक्तियों को लेना है प्रिकॉशन डोज।

18 वर्ष से अधिक के वैसे व्यक्ति जो 06 माह पूर्व सेकेन्ड डोज ले लिये हैं, वे अवश्य लें प्रिकॉशन डोज।

न्यूज़ ब्यूरो वकीलुर रहमान खान,

बेतिया। जिलाधिकारी, श्री कुंदन कुमार द्वारा आज स्वास्थ्य विभाग द्वारा किये जा रहे कार्यों की समीक्षा की गयी। उन्होंने कहा कि कोविड-19 संक्रमण का फैलाव तेजी से हो रहा है। इसके संक्रमण की रोकथाम के लिए विभाग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने कहा कि लक्ष्य के अनुरूप टेस्टिंग और वैक्सीनेशन कराना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी ने निदेश दिया कि बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को दिये जाने वाले नियमित टीकाकरण की दिशा में तीव्र गति से कार्य करें। नियमित टीकाकरण से वंचित बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को हर हाल में टीका दिलाना सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने निदेश दिया कि ड्यू लिस्ट तथा सर्वे रजिस्टर अपडेशन का कार्य अतिशीघ्र पूरा किया जाय।

समीक्षा बैठक में सिविल सर्जन एवं जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि कोविड संक्रमण की रोकथाम हेतु नियमित रूप से टेस्टिंग करायी जा रही है। इसके साथ ही प्रिकॉशन डोज भी दिया जा रहा है तथा फर्स्ट एवं सेकेन्ड डोज से अबतक वंचित व्यक्तियों को भी टीका से लाभान्वित किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि दिनांक-21.07.2022 (गुरूवार) को प्रिकॉशन डोज के लिए विशेष अभियान चलाया जाना है। इस हेतु जिले में 595 टीकाकरण स्थल बनाया गया है। प्रिकॉशन डोज 18 वर्ष से उपर के वैसे व्यक्ति को देना हैं जिन्होंने 60 दिन पूर्व कोविड वैक्सीन का सेकेन्ड डोज ले लिया है। उन्होंने बताया कि अबतक 70 प्रतिशत हेल्थ लाइन वर्कर एवं फ्रंट लाइन वर्कर को प्रिकॉशन डोज दिया जा चुका है। साथ ही घर-घर दस्तक देकर भी प्रिकॉशन डोज से लाभान्वित किया जा रहा है।

जिलाधिकारी ने कहा कि 21 जुलाई को प्रिकॉशन डोज के लिए आयोजित होने वाले विशेष अभियान की सभी तैयारी ससमय कर ली जाय। प्रिकॉशन डोज से वंचित लोगों को टीकाकरण स्थल पर लाने के लिए आशा, आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका, विकास मित्र आदि लोगों को जागरूक एवं प्रेरित करेंगे। सिविल सर्जन विशेष टीकाकरण स्थल पर पर्याप्त डोज, अन्य संसाधन एवं मेडिकल टीम की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे।

उन्होंने निदेश दिया कि कोविड संक्रमण से बचाव हेतु स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी अद्यतन दिशा-निर्देशों का जिलेवासियों के बीच व्यापक प्रचार-प्रसार करना सुनिश्चित किया जाय। साथ ही आमजन को कोविड संक्रमण के प्रति सजग एवं सतर्क रहते हुए पूरी सावधानी बरतने हेतु जागरूक एवं प्रेरित किया जाय।

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, श्री अनिल कुमार सहित सिविल सर्जन, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *