आमजन मानस की सुरक्षा करना हम सभी का दायित्व, बाढ़ आपदा की इस घड़ी में समन्वित प्रयास कर जान-माल की करें सुरक्षा :जिलाधिकारी

आमजन मानस की सुरक्षा करना हम सभी का दायित्व, बाढ़ आपदा की इस घड़ी में समन्वित प्रयास कर जान-माल की करें सुरक्षा :जिलाधिकारी

Bihar West Champaran

ब्यूरो रिपोर्ट, बेतिया: जिलाधिकारी, कुंदन कुमार ने कहा कि पूरी टीम कोरोना महामारी एवं बाढ़ आपदा की इस घड़ी में बेहतरीन कार्य कर रही है। हमलोगों को इस विषम परिस्थिति में और भी बेहतर कार्य कर आमजनों का भला करना है। इसके लिए सभी को समन्वित प्रयास करना होगा ताकि आमजन सुरक्षित रह सकें। जिलाधिकारी बगहा-02 प्रखंड मुख्यालय सभागार में अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि नेपाल में भारी बारिश तथा जिले में भी अत्यधिक वर्षापात के कारण नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। आज रात्रि तक लगभग 4-5 लाख क्यूसेक पानी का डिस्चार्ज गंडक बराज के माध्यम से होने की संभावना है। किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए सभी अधिकारी पूरी तरह अलर्ट मोड में रहें तथा आवश्यकता पड़ने पर त्वरित गति से बाढ़ सुरक्षात्मक कार्रवाई करना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि जिन जगहों पर नदी का पानी समा गया है वहाँ पर आश्रय स्थल, राहत केंद्र, शौचालय, शुद्ध पेयजल, कम्युनिटी किचेन, राहत सामग्री की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए। निचले स्थलों में रहने वाले लोगों को माइकिंग कर जागरूक किया जाय तथा उन्हें सुरक्षित स्थलों पर पहुंचाया जाय। राहत केंद्रों तथा आश्रय स्थलों पर फ्लेक्सी का अधिष्ठापन कराया जाय ताकि पीड़ित व्यक्ति आसानी से पहुंच सके।

जिलाधिकारी ने कहा कि प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेट एवं पुलिस बलों के साथ विभिन्न तटबंधों, घाटों तथा कटाव वाले स्थलो पर नियमित रूप से पेट्रोलिंग की जाय। पेट्रोलिंग के क्रम में कहीं भी रैट होल, रेन कट दिखाई दे तो अविलंब सुरक्षात्मक कार्रवाई सुनिश्चित किया जाय।
उन्होंने फ्लड फाइटिंग कार्य का डाक्यूमेंट्सशन कार्य अधतन रखने का निदेश अधिकारियों को दिया है। साथ ही फ्लड प्रोटेक्शन कार्य में कोविड-19 के मद्देनजर सोशल डिस्टेंशिंग का पालन अनिवार्य रूप से कराने का निदेश दिया गया है।

समीक्षा के क्रम में कंट्रोल डिविज, बगहा के अभियंता द्वारा बताया गया कि चम्पारण तटबंध के पास डायवर्शन का स्लोपिंग ध्वस्त ध्वस्त हो गया था, जिसे त्वरित कार्रवाई करते हुए एनसी एवं इसी बैग के माध्यम से ठीक कर दिया गया है। बगहा 01 बीडीओ द्वारा बताया गया कि तमकुही में कटाव की सूचना पर निरोधात्मक कार्रवाई की गई है तथा लगातार निगरानी की जा रही है।

जिलाधिकारी ने कहा कि आपदा की इस घड़ी में तुरंत सहायता पहुंचाई जाय। नियमित रूप इसे माइकिंग कराई जाय। लोगों को सचेत रहने की सलाह तथा सुरक्षित स्थलों पर रहने को कहा जाय। जिन लो-लाइन एरिया में पानी प्रवेश कर गया है वहाँ एहतियातन सभी आवश्यक कार्रवाई ससमय सुनिश्चित किया जाय।

पुलिस अधीक्षक, बगहा, श्री राजीव रंजन ने पुलिस उपाधीक्षक, थाना प्रभारियों से कहा कि पिपरासी, धनहा, मधुबनी आदि जगहों पर नियमित निगरानी कराये तथा किसी स्थल पर प्रेशर प्वाइंट दिखाई दे तो अविलंब वरीय पदाधिकारियों को सूचित करें। निचले स्थलों पर निवास करने वाले लोगों को सुरक्षित स्थलों पर जाने हेतु जागरूक किया जाय।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *