104 वर्ष बाद हो रहे विशेष सर्वेंक्षण एवं बंदोबस्त कार्य में रैयतों की मदद अपेक्षित: जिलाधिकारी।

104 वर्ष बाद हो रहे विशेष सर्वेंक्षण एवं बंदोबस्त कार्य में रैयतों की मदद अपेक्षित: जिलाधिकारी।

Bihar West Champaran

जिलाधिकारी द्वारा विशेष सर्वेंक्षण एवं बंदोबस्त कार्य का किया गया स्थलीय निरीक्षण।

संबंधित अधिकारियों, कर्मियों एवं एजेंसी को मिशन मोड में सर्वेक्षण कार्य पूरा करने का निदेश।

विभागीय निदेशों का अक्षरशः पालन करते हुए पूरी शुद्धता एवं पारदर्शी तरीके से सर्वेंक्षण एवं बंदोबस्त कार्य पूर्ण करने का निदेश।

ब्यूरो रिपोर्ट, बेतिया: जिलाधिकारी, कुंदन कुमार द्वारा आज चनपटिया अंचल के लालगढ़ राजस्व ग्राम में विशेष सर्वेंक्षण एवं बंदोबस्त अंतर्गत त्रि-सीमाना कार्य का स्थलीय निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी ने कहा कि विशेष सर्वेंक्षण एवं बंदोबस्त कार्य मिशन मोड में करना है ताकि निर्धारित समय सीमा के अंदर कार्य पूर्ण हो जाय तथा इसका लाभ आमजन उठा सके। उन्होंने कहा सर्वेक्षण कार्य में आधुनिक टेक्नोलाॅजी का इस्तेमाल किया जा रहा है ताकि त्रुटि की संभावना नहीं रहे। उन्होंने रैयतों से अपील भी किया कि 104 साल बाद हो रहे विशेष सर्वेंक्षण एवं बंदोबस्त कार्य में सरकार एवं जिला प्रशासन की मदद करें। सर्वेक्षण एवं बंदोबस्त कार्य पूर्ण हो जाने के उपरांत रैयतों को भूमि से संबंधित समस्याओं का बहुत हद तक समाधान हो जायेगा तथा जमीन से संबंधित विवाद के मामलों में काफी कमी आयेगी।

जिलाधिकारी ने सर्वेक्षण कार्य करने वाले अधिकारियों, कर्मियों एवं एजेंसी से कहा कि आप सभी उर्जावान है, सभी को बेहतरीन कार्य करना होगा। विभागीय निदेशों का अक्षरशः पालन करते हुए पूरी शुद्धता एवं पारदर्शी तरीके से सर्वेंक्षण एवं बंदोबस्त कार्य पूर्ण कराये। सर्वेंक्षण के क्रम में 104 साल पहले की कोई वस्तु मिलती है तो उसको सुरक्षित रखते हुए उसकी फोटोग्राफी एवं वीडियोग्राफी कराना सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने कहा कि गांव के बुजुर्ग काफी अनुभवी होते हैं, सर्वेक्षण कार्य में उनकी मदद ली जा सकती है। रैयतों के बीच सर्वेक्षण एवं बंदोबस्त से होने वाले लाभ के बारे में जागरूकता कैंपेन चलाना सुनिश्चित किया जाय।

उन्होंने कहा कि सर्वेंक्षण कार्य में विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है। त्रि-सीमाना कार्य का बाउंड्री वेरिफिकेशन, लैप/ओवरलैप को जस्टीफाई कार्य, क्राॅस वेरिफाई कार्य अनिवार्य रूप से किया जाय। साथ ही अगर किसी भूमि से संबंधित दावा/आपति का मामला आता है तो उसका निराकरण वार्ड सभा में ही कराना सुनिश्चित किया जाय। वार्ड सभा में दावा/आपति की पूरी प्रक्रिया की फोटोग्राफी एवं वीडियो अनिवार्य रूप से करायी जाय।

निरीक्षण के क्रम में सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि सर्वेक्षण कार्य में संबंधित रैयतों से सहायता की जा रही है। उन्होंने कहा कि बंदोबस्त कार्यालय के कर्मियों द्वारा संबंधित रैयतों को विशेष सर्वेक्षण एवं बंदोबस्त कार्य से होने वाले लाभ से अवगत भी कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पाॅयलट प्रोजेक्ट के रूप में जिले के चार अंचलों नौतन, चनपटिया, मझौलिया एवं लौरिया में विशेष सर्वेक्षण एवं बंदोबस्त कार्य प्रारंभ हो गया है।

इस अवसर पर अपर समाहर्ता, श्री नंदकिशोर साह, सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी, एसडीएम, बेतिया सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *