श्री राधा कृष्ण महा जग को लेकर निकाली गई कलश यात्रा!

Bettiah Bihar West Champaran

सिकटा संवाददाता अमर कुमार की रिपोर्ट

सिकटा ( पश्चिमी चंपारण) प्रखंड के विशुनपुरवा गांव स्थित धुतहा मठ परिसर में 16 दिवसीय श्री राधाकृष्ण महायज्ञ को लेकर कलश यात्रा निकाली गई। कलश यात्रा जुलूस गाजे बाजे के साथ कई गाओ का भ्रमण किया। मुख्य अतिथि पूर्व विधायक दिलीप वर्मा व भाजपा नेता समृद्ध वर्मा ने यज्ञ मंडप का शुभारंभ कर ग्यारह सौ आठ कन्याओं को कलश यात्रा के लिए प्रस्थान कराया।

इस अवसर पर पूर्व विधायक श्री वर्मा ने कहा कि यज्ञ से  समूचे विश्व का कल्याण होता ही है साथ ही समाज में आपसी प्रेम व सदभाव कायम होता है । यज्ञ में पूजन व हवन से जनकल्याण के साथ-साथ पर्यावरण भी शुद्ध होता है । यजमान दिनानाथ साह,देवी पटेल, राजेंद्र पटेल, राधेकृष्ण आदि समेत सैकड़ों श्रद्धालुओं के साथ कन्याओं का जत्था करीब सात किलोमीटर की दूरी तय कर विशुनपुरवा से मसवास,भेडिहरवा,बसंतपुर पुर आदि गाँव होते हुए धुतहा नदी के उत्तर वाहिनी तट पर पहुँचा।

यज्ञाचार्य प्रमोद कुमार पांडेय व सहयोगी अनील पांडेय ने वैदिक मंत्रों के बीच यजमानों के साथ कन्याओं को कलश में जल भरवाया। यज्ञाचार्य श्री पांडेय ने कहा कि राधाकृष्ण महायज्ञ से मानव जीवन की व्यथा दुर होने तथा खुशहाली के साथ ही अन्न धन की उन्नति होती है। यज्ञ के संयोजक बाबा शालीग्राम दास समेत कमिटी के सदस्यों की देखरेख में हाथी-घोड़े व गाजा-बाजा के साथ कलश जल यात्रा पुनः यज्ञमण्डप पहुंचा । संयोजक ने बताया कि जलयात्रा के पश्चात महायज्ञ के पूजन का शुभारंभ 17 दिसंबर को तथा पूर्णाहुति 1 जनवरी को होगा। मौके पर पंचायत समिति सदस्य नंदकिशोर यादव,रामअयोध्या पटेल, सुरेश प्रसाद गुप्ता,धन्नंजय सिंह, मुकेश यादव,प्रीतम पासवान, उमाशंकर यादव,राकेश सिंह समेत सैकड़ों कि संख्या में श्रद्धालु उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *