मझौलिया में मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना के तहत करमवा गांव के युवक ने आरंभ किया शिमला मिर्च का खेती बताया काफी लाभदायक!

मझौलिया में मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना के तहत करमवा गांव के युवक ने आरंभ किया शिमला मिर्च का खेती बताया काफी लाभदायक!

Bettiah Bihar West Champaran मझौलिया

बेतिया से वकीलुर रहमान खान की ब्यूरो रिपोर्ट!
बेतिया/ मझौलिया( पश्चिमी चंपारण) मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना के तहत लोगों को मिल रहा है रोजगार ऐसे में सबसे अहम बात यह है कि जिले में शेड नेट हाउस से शिमला मिर्च का उत्पादन हो रहा है। जो जिले की सबसे बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है वहीं विभागीय पहल के बाद मझौलिया के एक युवा किसान ने शेड नेट हाउस का निर्माण करा कर उस नेट हाउस में पिछले 3 महीनों से उत्पाद शुरू कर दिया है।

मझौलिया क्षेत्र के करमवा के युवा किसान आर्यन कुमार ने बताया कि मैं सब्जी का व्यवसाय में काफी समय से जुड़ा हूं लेकिन इस बार विभागीय पहल से शिमला मिर्च उत्पाद के दिशा में काम शुरू किया हूं और आगे युवा किसान आर्यन कुमार ने बताया कि कृषि विज्ञान केंद्र में विज्ञानिक डॉ धीरू तिवारी द्वारा उन्हें समय-समय पर तकनीकी जानकारी दी जाती है जिससे फसल को उगाने काटने में काफी मदद मिलती है।देशभर में बीते कुछ दशकों के अंदर बागवानी फसलों यानी फल-सब्जियों की मांग में तेजी आई है।

परिणाम स्वरूप किसानों का रूझान भी बागवानी की तरफ होने लगा है। इसी बीच बागवानी उत्पाद में वृद्धि एवं किसानों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से बिहार सरकार राष्ट्रीय बागवानी मिशन और मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना के अंतर्गत ड्राई हॉर्टिकल्चर योजना का संचालन कर रही है। जिसके तहत कम खर्च में अधिक उपज और बंपर मुनाफा देने वाली बागवानी फसलों की खेती करने वाले किसानों को सब्सिडी का लाभ दे रही है। बिहार कृषि विभाग, बागवानी निदेशालय की ओर से चलाई जा रही विशेष उद्यानिकी फसल योजना के तहत बिहार राज्य सरकार किसानों को फल, फूल, मधुमक्खी पालन और विभिन्न बागवानी फसलों की खेती के लिए 75 प्रतिशत तक का अनुदान दे रही है।

इसके अलावा राज्य में बागवानी फसलों के साथ-साथ मधुमक्खी पालन के लिए भी किसानों को प्रेरित करने के लिए करीब 90 प्रतिशत तक सब्सिडी का प्रावधान किया है। बिहार बागवानी विभाग ने राष्ट्रीय बागवानी मिशन और मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजनाओं के अंतर्गत संचालित विशेष उद्यानिकी फसल योजना के तहत किसानों से आवदेन ऑनलाइन आवेदन ले रही हैं। किसान चाहे तो ऑनलाइन आवेदन से सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर सकते हैं और कम लागत में अच्छा मुनाफा भी कमा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *