बाल विवाह को खत्म करने के लिए छात्राओं को किया गया जागरूक।

बाल विवाह को खत्म करने के लिए छात्राओं को किया गया जागरूक।

Bettiah Bihar West Champaran

2030 तक बाल विवाह को खत्म करने के लिए चलाया जा रहा है जागरूकता अभियान ।

बेतिया से वकीलुर रहमान खान की‌ ब्यूरो रिपोर्ट!

बेतिया! आज सोमवार के दिन बेतिया के राज बालिका उच्च विद्यालय एवं रामकृष्ण परमहंस उच्च विद्यालय के छात्रोंओ द्वारा बाल विवाह के खिलाफ जागरूकता अभियान चलाया गया। इस अवसर पर बाल विवाह को रोकथाम के लिए शपथ दिलाई गई। इस अवसर पर कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रंस फाउंडेशन के संयोजक पंकज कुमार, सत्याग्रह रिसर्च फाउंडेशन के सचिव डा. एजाज अहमद,समाज सेवी नीरज कुमार,पत्रकार डॉ एमानुल हक ने आयोजित सभा को संबोधित किया।

कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रंस फाउंडेशन के संयोजक पंकज कुमार ने बाल विवाह मुक्त भारत अभियान के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि

2011 की जनगणना के आंकड़ों के अनुसार देश में 51,57,863 लड़कियों का विवाह 18 वर्ष की होने से पहले हो गया गया था। बिहार में कुल 12.9 लाख बच्चों के बाल विवाह हुए। राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वे-5 (2019-2021) के अनुसार देश में 20 से 24 साल की 23.3 प्रतिशत लड़कियों का विवाह उनके 18 वर्ष का होने से पूर्व ही हो गया था जबकि बिहार में यह आंकड़ा राष्ट्रीय औसत से बहुत ज्यादा है जहां 40.8 प्रतिशत लड़कियों की शादी 18 वर्ष से पूर्व हो गई थी। हालांकि बिहार सरकार कई लक्षित कदमों और योजनाओं के जरिए पूरी गंभीरता से बाल विवाह की रोकथाम के प्रयास कर रही है।बिहार सरकार ने भी जुलाई 2022 में एक अधिसूचना  जारी की ,जिसके अनुसार किसी भी गांव से बाल विवाह की सूचना मिलने पर गांव के मुखिया को इस गैरकानूनी कृत्य के लिए जवाबदेह ठहराया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *